इरफान खान की कोलोन इंफेक्शन से हुई थी मौत, जानें क्या है ये बीमारी और इसके लक्षण

0
333
Irrfan Khan Colon Infection
Irrfan Khan Colon Infection

Irrfan Khan Colon Infection: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता इरफान खान का बुधवार को कोलोन इंफेक्शन की वजह से निधन हो गया। बता दें कि इरफान करीब दो सालों न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित थे। (Irrfan Khan Colon Infection)न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर को मात देते हुए इरफान इस बीमारी से उबर गए। कुछ दिन पहले उन्हें कोलोन इंफेक्शन हुआ, जिसके चलते उन्हें हॉस्पीटल में भर्ती कराया गया। जहां उन्होंने आखिरी सांस ली। चलिए जानते हैं क्या है कोलोन इंफेक्शन?

कोलोन क्या है? (What is Colon)

(Irrfan Khan Colon Infection) कोलोन का अर्थ है मलाशय। मलाशय हमारे पाचन तंत्र का हिस्सा होता है। जब हम खाना खाते हैं, तो हमारा शरी भोजन को पचाने के लिए लिक्विड और हार्ड मटीरियल को अलग-अलग कर देता है। भोजन को अलग-अलग करने का काम आंतों में होता है। इसके बाद खराब पदार्थ कोलोन में जमा होता है, जो मल के रूप में शरीर से बाहर निकल जाता है।

ये भी पढ़ें – कैंसर की कैसे होती है शुरुआत, जानें इसके 4 प्रमुख लक्षण

कोलोन इंफेक्शन के लक्षण (Colon Infection Symptoms)

कब्ज, पेट दर्द, गैस, शरीर में उर्जा की कमी और मल को त्यागने में परेशानी इसके शुरुआती लक्षण हैं। इसके साथ ही मल में ब्लड निकलना, वजन कम होना भी इस बीमारी के लक्षण होते हैं। इस बीमारी के कारण आंत की सतह पर मौजूद कोशिकाएं डेड होने लगती हैं। जो धीरे-धीरे अल्सर का रूप धारण कर लेती हैं।

कोलोन इंफेक्शन के कारण (Colon Infection Types)

कोलोन इंफेक्शन आमतौर पर ऐसे भोजन करने से होता है, जिसमें पाचन तंत्र को खाना पचाने में अधिक मेहनत करना पड़ता है। या फिर जब खाना हमारे शरीर में ठीक से पच नहीं पाता है। यही खराब फूड हमारे कोलोन में जमा हो जाते हैं। भोजन को पचाने के प्रयास के दौरान रासायनिक तत्व भी हमारे पाचनतंत्र में बनते हैं, जो एक कोलोन में अलग-अलग फॉर्म में जमा होकर शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

ये भी पढ़ें – प्लाज्मा थेरेपी से भारत में हुआ कोरोना वायरस का सफल इलाज, जानें कैसे करता है काम

कैसे रखें कोलोन को साफ (How to keep Colon Infection)

  • कोलोन को साफ करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।
  • मौसम के अनुसार, फलों का सेवन करें।
  • दूध, दही, छाछ, नींबू जैसी चीजों को अपने डायट में शामिल करें।
  • फायबरयुक्त आहार लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here