World No Tobacco Day 2020: तंबाकू खाने से होती हैं जानलेवा बीमारियां, लत से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

0
172
World No Tobacco Day 2020
World No Tobacco Day 2020

हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day 2020) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को तंबाकू से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक कराना है। कई अभियानों के जरिए लोगों में जागरुकता फैलाई जाती है (World No Tobacco Day 2020) कि तंबाकू स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक हो सकता है। 

ये भी पढ़ें – World Thyroid Day 2020 : विश्व थायरॉइड दिवस पर जानें इसके लक्षण, कारण और उपचार

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2020 की थीम (World No Tobacco Day 2020 Theme)

हर साल वर्ल्ड नो तंबाकू डे इक विशेष थीम के अनुसार मनाया जाता है। इस साल (World No Tobacco Day 2020) में इसकी थीम है, ‘युवाओं को इंडस्ट्री के हथकंडे से बचाना और उन्हें तंबाकू और निकोटीन के इस्तेमाल से रोकना’ (Protecting youth from industry manipulation and preventing them from tobacco and nicotine use )। 

पहली बार WHO ने मनाया World No Tobacco Day

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा पहली बार विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) मनाया गया था। इसकी शुरुआत तब कि गई थी, जब 987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने तंबाकू से होने वाली बीमारियों की वजह से मृत्युदर बताया था और इसे एक महामारी का दर्जा दिया। 

ये भी पढ़ें – National Dengue Day 2020 : डेंगू का मच्छर होता है औरों से अलग, काटने के कई दिनों तक नहीं दिखते इसके लक्षण

पहली बार 7 अप्रैल 1988 को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) मनाया गया था। 7 अप्रैल को WHO की एनीवर्सरी होती है, उसी दिन इस दिवस को पहली बार मनाया गया, लेकिन इसके बाद इसकी एक निर्धारित तारीख तय की गई। इसके बाद से हर साल 31 मई को यह दिवस मनाया जाने लगा।

तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियां (Diseases due to consumption of Tobacco)

  • फेफड़ों और मुंह का कैंसर
  • फेफड़ों का खराब होना
  • मुंह से बदबू आने की शिकायत
  • ह्रदय रोग होने का खतरा
  • आंखें कमजोर होने की समस्या

तंबाकू छुड़ाने के 4 घरेलू उपाय (4 Home Remedies to get rid of Tobacco)

सौंफ (Anise)

सौंफ के सेवन से भी आप तंबाकू खाना छोड़ सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच बारीक सौंफ के साथ एक चम्मच मिश्री के दाने मिलाएं। इसे धीरे-धीरे चूसें, नरम होने पर इसे चबाकर खाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में तंबाकू का लत छोड़ा जा सकता है। 

ये भी पढ़ें – International Nurses Day 2020: नर्स का हमारे जीवन में है बड़ा योगदान, जानें इसका इतिहास और क्या है इस साल का थीम

अजवाइन और नींबू (Celery and Lemon)

इसका सेवन करने के लिए अजवाइन को साफ कर लें। इसमें दो नींबू का रस और काला नमक मिलाकर इसे दो दिन तक भींगने दें। इसे छांव में इसे सुखा लें। फिर इसे मुंह में रखकर चूसें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से तंबाकू की आदत छूट सकती है।  

छोटी हरड़ (Chhoti Harad)

छोटी हरड़ को सेंधा नमक और नींबू के रस में घोलकर दो दिनों तक फूलने दें। इसके बाद इसे छांव में रखकर सुखाएं। सूखने के बाद इसे शीशी में भर लें और फिर इसे तंबाकू की तरह चूसते रहें। ऐसा करने से तंबाकू खाना बंद कर सकते हैं।

फूलों का रस (Fruit Juice)

तंबाकू सूंघने की आदत बहुत से लोगों की होती है। इस आदत को छुटाने के लिए गर्मी के मौसम में केवड़ा, खस, गुलाब इत्यादि का इत्र कान के निचले हिस्से में लगाएं। सर्दी के मौसम में अगर तंबाकू खाने की इच्छा होने लगे, तो हिना की खुशबू सूंघें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here