इन चीजों से हमेशा रहें दूर, वरना इम्यूनिटी हो सकती है कमजोर

0
190
Weak Immune System Symptoms
Sign and Symptoms of Week Immune System in Hindi

Weak Immune System Symptoms: कोविड-19 के संक्रमण से बचे रहने के लिए इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत ही जरूरी है। विशेषज्ञों का कहना है कि जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें कोरोनावायरस से संक्रमण होने का खतरा अधिक रहता है। (Weak Immune System Symptoms) इसलिए अपने डाइट में हमेशा इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स को शामिल करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ ऐसे फूड्स होते हैं, जिससे इम्यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे में हमें इन चीजों के सेवन से बचकर रहना चाहिए। चलिए जानते हैं उन फूड्स के नाम जिससे इम्यूनिटी होती है कमजोर-

ये भी पढ़ें – इन 3 चीजों के सेवन से आपकी किडनी हो सकती है फेल!

खड़े होकर और ऊपर से पानी पीना (Standing and Drinking water from above)

यदि आप खड़े होकर पानी पीते हैं या फिर आपको जल्दी-जल्दी पानी पीने की आदते है, तो यह तरीका आज ही बदल लें। (Weak Immune System Symptoms) क्योंकि यह आगे चलकर आपके सामने समस्या खड़ी कर सकती है। खड़े होकर पानी पीने से या फिर जल्दी-जल्दी पानी पीने से आपकी किडनी और फेफड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए हमेशा एक जगह बैठकर घूंट-घूंट पानी पिएं।

अल्कोहल का सेवन करना (Consuming Alcohol)

शराब पीने की अगर आपको आदत है, तो तुरंत छोड़ दें। एल्कोहल का अधिक सेवन करने से किडनी और लिवर पर काफी बुरा असर पड़ता है। (Signs and Symptoms of Week Immune System) इससे आपका खाया हुआ भोजन भी नहीं पच पाता है और शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है।इसलिए एल्कोहल से दूरी बना लें। शराब अधिक पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है।

ये भी पढ़ें – कोरोना काल में नारियल का करें सेवन, कई बीमारियों को रख सकता है आपसे दूर

अत्यधिक कैफीन का सेवन (Excessive caffeine intake)

अगर आपको अधिक कॉफी और चाय पीने की आदत है, तो आज ही इसे छोड़ें। अधिक कैफीन के सेवन से पाचन तंत्र कमजोर होता है। (Signs of Week Immune System) इसके अलावा कैफीन का अधिक सेवन करने से शरीर में ब्लोटिंग और सूजन की समस्याएं होने लगती हैं। इसके कारण नींद कम आना, पाचन शक्ति कमजोर होना जैसी परेशानियां होने लगती हैं। ऐसा होने से धीरे-धीरे आपकी इम्यूनिटी पावर भी कमजोर हो जाती है।

बहुत ज्यादा मीठे की आदत (Habit of Eating more Sweet)

इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए अधिक मिठाई का सेवन ना करें। इससे आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है और ये शुगर आर्टिफिशियल शुगर होती है, जो की शरीर को नुकसान पहुंचाती है और कमजोर भी बनाती है। इसलिए हमेशा नैचुरल शुगर का इस्तेमाल करना चाहिये। जैसे- फल, दूध, शहद आदि। इस चीजों में नैचुरल शुगर होती है और पैष्टिक होती है।

अधिक नमक (More Salt)

अधिक नमक खाने से भी इम्यूनिटी कमजोर होती है। क्योंकि अधिक नमक, मसाले, तले-भुने खाद्य पदर्थों का सेवन सेहतमंद नहीं होता है। बल्कि नुकसानदायक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here