लंबे समय से वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश? कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां

0
112
Weight Loss Mistakes
लंबे समय से वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश? कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां

Weight Loss Mistakes: यदि आप काफी समय से अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ऐसे में आपको कुछ चीजों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। अगर आप इन चीजों को नजरअंदाज करते हैं, तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। हमारे शरीर का वजन बहुत सी बातों पर निर्भर करता है। (Weight Loss Mistakes) डाइट और एक्सरसाइज के अलावा हार्मोन, जेनेटिक्स और कौन सी दवाएं आप ले रहें हैं, ये सभी बातें वेट लॉस पर असर डालती हैं। अगर आप काफी लंबे समय से खुद को फिट रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने खाने पीने की चीजों पर ध्यान दें। हम अपने वेट लॉस की जर्नी में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

ये भी पढ़ें – बिना वर्कआउट किए कुछ ही दिनों में वजन करें कम, बस घर पर करें ये 5 आसान से काम

पोर्शन में खाएं खाना

वजन को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी फूड खाना बहुत ही जरूरी होता है, लेकिन कुछ लोग हेल्दी फूड खाने के चक्कर में एक साथ अधिक खाना खा लेते हैं। (Weight Loss Mistakes) आपकी ये गलती वजन घटाने के बदले बढ़ा सकती है। ऐसे में आपको खाने की सही मात्रा लेनी चाहिए। एक दिन में कई बार खाएं, लेकिन कम खाएं। इससे आपका वजन कंट्रोल में रह सकता है।

जूस डाइट

बहुत से ऐसे लोग हैं, जो अपने वेट लॉस जर्नी में लिक्विड डाइट को शामिल करते हैं। लिक्विड डाइट भले ही आपका वजन तेजी से घटा दे। लेकिन जब आप नॉर्मल डाइट लेना शुरू करेंगे, तो यह उतनी ही तेजी से आपका वजन बढ़ा सकता है। इसलिए लिक्विड डाइट के बदले ऐसा डाइट प्लान बनाएं, जिसे आप हमेशा फॉलो कर सकते हैं।

कार्ब्स और फैट को पूरी तरह हटा देना

वजन को कम करने के दौरान कुछ लोग अपने डाइट से पूरी तरह कार्ब्स और फैट को हटा देते हैं। यह आपकी सबसे बड़ी गलती होती है। अच्छे कार्ब्स और फैट वजन को घटाने और बैलेंस में रखने के लिए बहुत ही जरूरी है। (Mistakes in Weight Loss) आप अपने डाइट से ट्रांस फैट, रिफाइंड कार्ब्स हटाएं, लेकिन इसके साथ ही हेल्दी कार्ब्स जैसे फल, अंकुरित अनाज इत्यादि चीजों को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। अगर आप लंबे समय तक गुड कार्ब्स और फैट बिल्कुल नहीं खाते हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म खराब हो जाता है, जिसके कारण वजन घटाना मुश्किल हो जाता है।

ये भी पढ़ें – घर में तैयार करें लौकी का जूस, पेट की चर्बी सिर्फ 15 दिन में होगी कम

कैलोरीज पर ध्यान दें

आप जो भी खा रहे हैं उसे कैलोरी काउंट माना जाता है, लेकिन शरीर में उस फूड आइटम की कितनी कैलोरीज बर्न होती है। ये गिनना आसान नहीं होता है। इसलिए आइटम की कैलोरीज से ज्यादा उसकी न्यूट्रीशन बैल्यू पर ध्यान दीजिए।

कार्डियो वर्कआउट

वजन घटाने को तेजी से घटाने के लिए सिर्फ कार्डियो वर्कआउट काफी नहीं होता, इसके साथ ही वेट ट्रेनिंग, लिफ्ट्स भी जरूरी हैं। इन सब से आपके पूरे शरीर का वजन घटेगा और शरीर टोन में रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here