नाभि में छिपा है शिशु के स्वास्थ्य का राज, इन 4 तरीकों से रखें इसे साफ

0
109
Baby Belly Button Care
Baby Belly Button Care: नाभि में छिपा है शिशु के स्वास्थ्य का राज, इन 4 तरीकों से रखें इसे साफ

Baby Belly Button Care: क्या आप बेबी बेली बटन के बारे में जानते है। अगर नहीं तो इस बारे में आपका जानना बहुत ही जरूरी है कि बेबी बैली बटन होता क्या है और इसकी देख रेख एक मां को कैसे करनी चाहिए। बेबी बेली बटन (Baby Belly Button Care) की देखरेख क्यों आवश्यक है? ये जानना बहुत ही जरूरी है, चलिए आज हम बेबी बेली बटन के बारे में जानते है। जब एक शिशु जन्म लेता है उस समय बेबी बेली बटन की देखरेख बहुत ही ज्यादा जरूरी होती है क्योंकि उस वक्त बेबी बेली बटन बहुत ज्यादा नाज़ुक होती है अगर ठीक से इसकी देखरेख न की जाये तो शिशु की नाभि में सूजन जैसी समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़ें – ओवरफीडिंग से शिशु को हो सकता है भारी नुकसान, समय रहते पहचाने ये 4 लक्षण

बेबी बेली बटन होता क्या है?

नाभि को ही बेबी बेली बटन (Baby Belly Button Care) कहा जाता है। और इसकी देखरेख बहुत ही ज्यादा जरुरी होती है। एक बच्चा जब जन्म लेता है उस समय उसकी नाभि बहुत नाजुक होती है. अच्छे से देखभाल ना होने के कारण कभी कभी बच्चे की नाभि में सूजन हो जाती है या फिर पानी भर जाता है। जिससे शिशु को काफी तकलीफ होती है। इसलिए बेबी बेली बटन को हमेशा साफ़ रखना और इसका बेहद ध्यान रखना जरुरी होता है।

बेबी बेली बटन की सफाई करने का तरीका:

Tips – 1

बेबी बेली बटन की सफाई करने के लिए आप रुई के फाहे ले फिर उसे सरसों के तेल में डाले और फिर फाहे को निकाल कर उसे बच्चे के नाभि (Baby Umbilical Cord Care Tips in Hindi) की सफाई करें, जितना हो सके उतना इसे सूखा रखें। कोर्ड के गीले होने पर इसको धीरे-धीरे थपथपाएं जिस के बाद इसका पानी आसानी से बाहर निकल जाये। बच्चे को जब भी आप डायपर पहनाये तो ध्यान रखे कि डायपर नाभि पर न हो।

Tips – 2

जब भी शिशु को नहलाए तब हलके हाथ से उसकी नाभि को साफ़ करें और फिर उससे अच्छे से सूखने दे पानी बिल्कुल ना रहे इस बात का ध्यान रखे। इस तरह आप अपने शिशु के बेबी बेली बटन का देखभाल कर सकते हैं. जिससे अपका शिशु स्वास्थ्य (Parenting News in Hindi) रहता हैं। जब तक शिशु की गर्भनाल नहीं गिरती तब तक शिशु को ज्यादा परेशानी होती है. शिशु के जन्म लेने के कुछ दिन बाद नाभि का वह हिस्सा सूख जाता है जिसके बाद शिशु आराम की सांस लेता है।

ये भी पढ़ें – मां का दूध ना पिलाने से शिशु को हो सकता है कब्ज, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Tips – 3

कई बार ऐसा भी होता है कि शिशु की नाभि बाहर की और निकली हुई दिखाई देने लगती है और ये तब होता है जब जन्म के समय शिशु की नाभि पर ध्यान नहीं दिया जाता. जिसके बाद शिशु की नाभि ऊपर की और उभर आती है। (New Born Baby Umbilical Cord Care) वैसे तो इससे कोई परेशानी नहीं है लेकिन वह देखने में अच्छी नहीं लगती। और उसमें पानी भरने का डर भी बना रहता है। ऐसे परेशानियों से बचने के लिए शिशु की नाभि को हमेशा साफ़ करना चाहिए. और शिशु को पानी से बचा के रखना चाहिए।

Tips – 4

शिशु जब जन्म लेता है तब से लेकर जब तक उसकी नाभि पूरी तरह सूख ना जाए उसके बेबी बेल बटन पर पूरा ध्यान देना चाहिए। ताकि शिशु को बाद में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े. नाभि मानव शरीर का एक छोटा अंग होता है लेकिन यह बहुत ही महत्वपूर्ण अंग भी होता है जब एक औरत मां बनने वाली होती है तो उसके बच्चे को पोषण (Parenting Tips in Hindi) देने का काम यह नाभि ही करता है। आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकते है कि बच्चे के नाभि की देखरेख किस प्रकार की जाए. साथ ही आपको अपने बच्चे की नाभि का ध्यान पूरी तरह रखना चाहिए और नाजुक हाथों से ही उसकी सफाई करनी चाहिए उस पर किसी भी प्रकार का दबाव ना डालें नहीं तो आपके बच्चे के स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है इसलिए नाभि की सफाई ध्यान पूर्वक करें।

पेरेंटिंग से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Parenting Tips in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here