क्या आप भी कोरोनाकाल में करने जा रहे हैं शादी? तो इन 5 जरूरी बातों का रखें ख्याल

0
139
Marriage in Corona Pandemic
Marriage in Corona Pandemic: कोरोनाकाल में करने जा रहे हैं शादी? तो इन 5 जरूरी बातों का रखें ख्याल

दुनियाभर में कोरोना का खौफ फैला हुआ है। कोरोना से फैल रह खौफ की वजह से कई लोगों ने अपने जरूरी प्रोग्राम्स रद्द कर दिये हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट और सरकारों का कहना है कि अगर कोरोना से खुद को सुरक्षित रखना है, तो घर से जितना हो सके बाहर न जाएं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों में संपूर्ण लॉकडाउन लग चुका है। इसके अलावा लोगों को कोरोना से बचने के लिए कई तरह की हिदायतें दी जा रही हैं। जैसे- बार-बार हाथ धोएं, मास्क जरूर पहनें, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें, हाइजीन का ख्याल रखें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। इसके अलावा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना भी बहुत ही जरूरी हो चुका है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई जगह पर शादियां रद्द कर दी गई हैं। लेकिन कुछ लोग कोरोना माहौल (Wedding in Corona Pandemic) के बीच भी शादी कर रहे हैं। अगर आप भी कोरोना में शादी का विचार बना रहे हैं, तो इन जरूरी बातों का ख्याल रखना न भूलें।

वेन्यू हो साफ-सुथरा (Neat and Clean Event Venue)

कोरोनाकाल में अगर आप शादी का प्लान कर रहे हैं, तो सबसे पहले वेन्यू देखें। इस समय कोरोना से बचाव के लिए हाइजीन मेटेंन करने की जरूरत है। कोरोनाकाल में हो रही शादी में काफी कम लोग आते हैं। ऐसे में वेन्यू छोटा चुनें, लेकिन साफ-सुथरा रहे। साथ ही सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन अवश्य करें।

ये भी पढ़ें – कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में जरूर खाएं ये फूड्स, वैक्सीन साइड-इफेक्ट से होगा बचाव

फंक्शन्स घर पर ही करें (Perform Function at Home)

शादी में कई तरह के फंक्शन्स होते हैं। जैसे- मेहंदी, हल्दी, संगीत इत्यादि। इन फंक्श्स को बाहर करने के बजाय घर में करें। घर में आप हाइजीन का विशेष ख्याल रख सकेंगे। साथ ही कम से कम मेहमानों को बुलाएं। घर में फंक्शन्स करने से आप इसका अच्छे से लुफ्त उठा सकेंगे।

मेहमानों की लिस्ट (Guest List)

शादी हर एक व्यक्ति के लिए काफी खास मौका होता है। ऐसे में हम शादी पर अधिक से अधिक मेहमानों को बुलाना भी चाहते हैं। (Wedding Guidelines) लेकिन आप इस वक्त ये न भूलें कि आप कोरोनाकाल में शादी कर रहे हैं। गेस्ट लिस्ट को सोच समझकर तैयार करें। इस समय सिर्फ ऐसे लोगों को ही बुलाएं, जो आपके बेहद करीबी हों। ज्यादा भीड़ इकट्ठा न करें। ज्यादा भीड़ होने से न सिर्फ आप परेशान होंगे, बल्कि आपके यहां आए लोग भी परेशान हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें – पीरियड्स के 5 दिन पहले या बाद में नहीं लगाना चाहिए वैक्सीन? जानिए क्या है इस वायरल पोस्ट की सच्चाई

केटरिंग में फूड्स कैसा हो? (Catering Foods)

कोरोना महामारी दौर में खानपान का विशेष ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में शादी वाले केटरिंग का चुवाल करते समय काफी सोचें और समझें। आप अपने हिसाब से वही केटरिंग बुक करें, जो साफ-सफाई का ध्यान रखते हों। इसके अलावा सेल्फ सर्विस काउंटर्स का इंतजान करें। अगर आप चाहें, तो मेहमानों को खुले में खाना देने के बजाय पैक्ड फूड्स भी दे सकते हैं। यह हाइजीन की दृष्टि से काफी बेहतर साबित हो सकता है।

सैनिटाइजर और मास्क (Sanitizers and Masks)

मौजूदा हालातों में शादी होना अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है। शादी के चक्कर में कोरोना के बढ़ते आंकड़ों को भूलने की गलती न करें। भले ही आप अपनी शादी में खाने का काउंटर कम लगाएं, लेकिन सैनिटाइजर और मास्क का काउंटर जरूर लगाएं। ताकि जो लोग फेसमास्क न पहनें, तो उन्हें काउंटर से लेकर पहनाया जा सके। साथ ही हर एक कोने को बार-बार सैनिटाइज करने की कोशिश करें।

शादी का माहौल खुश करने और खुशियां बांटने के लिए होता है। इस माहौल में आपकी एक छोटी सी गलती लोगों के लिए बड़ी मुसीबत हो सकती है। इसलिए कोरोनाकाल में शादी करने का प्लान करने से पहले शादी को साफ-सुथरा कैसे बनाएं, उस बात का ख्याल विशेष रूप से रखें।

Read More Articles on Health News in Hindi 

देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here