कोरोना मरीजों को हो रही है एक और खतरनाक बीमारी, जानिए क्या है इसके लक्षण

0
126
What is Mucormycosis Symptoms
कोरोना मरीजों को हो रही है एक और खतरनाक बीमारी, जानिए क्या है इसके लक्षण

Mucormycosis Covid: कोरोना की दूसरी लहर लोगों के सामने काफी बड़ी चिंता बनी हुई है। हर दिन कुछ नया सुनने को मिल जाता है। इस बीच दूसरी लहर में एक और चिंता बढ़ाने वाली बात सामने आ रही है। जी हां, कोरोना की वजह से लोग Mucormycosis नामक बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे कई मामले Gujrat और Delhi में सामने आए हैं, जहां कोरोना से रिकवरी के बाद लोग म्यूकोरमाइकोसिस जैसी खतरना चपेट में आ चुके हैं।

जी हां, दिल्ली के एक अस्पताल में पिछले दो दिनों में ऐसे 6 मामले सामने आए हैं। Corona की वजह से लोग खतरनाक Fungal Infection की चपेट में आ रहे हैं। इतना ही नहीं पिछले साल भी इसकी वजह से कई लोगों की मौत हुई है। इसके कारण कई लोगों की आंखों की रोशनी गई और कुछ लोगों के नाक और जबड़े की हड्डियों को निकाला गया है।

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक से क्यों मर रहे हैं Corona के मरीज? जानिए Heart Attack से पहले दिखने वाले लक्षण

म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis Disease) एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसकी चपेट में आने पर मरीज को सीधे आईसीयू में भर्ती कराना पड़ता है। कोरोना से ठीक हुए व्यक्ति अगर इस बीमारी की चपेट में आ जाए और उसका सही समय पर इलाज न कराया गया, तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है। पिछले साल भी कई लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। इस बीमारी की वजह से कई लोगों की जान चली गई और कई लोगों को अपने आंखों की रोशनी गंवानी पड़ी। चलिए जानते हैं क्या है म्यूकोरमाइकोसिस?

म्यूकोरमाइकोसिस क्या है? (What is Mucormycosis)

म्यूकोरमाइसिस एक फंगल इंफेक्शन है। यह मरीज के शरीर में काफी तेजी से फैलता है। इस समस्या को ब्लैक फंगस भी कहते हैं। यह इंफेक्शन फेफड़ों, दिमाग और स्किन पर हो सकता है। इस बीमारी के चलते कई लोगों के आंखों की रोशनी चली जाती है। वहीं, कुछ लोगों के जबड़े और नाक की हड्डी गल चुकी है।

ये भी पढ़ें – कोविड-19 वैक्सीनेशन से पहले क्या खाएं और क्या नहीं?

म्यूकोरमाइकोसिस के लक्षण  (Mucormycosis Symptoms)

  • चेहरे के एक और सूजन
  • साइनस की दिक्कत
  • नाक के ऊपरी हिस्से पर काले घाव
  • सिर दर्द
  • सीने में दर्द
  • सांस लेने में परेशानी
  • फेफड़ों में इंफेक्शन फैलने पर खांसी
  • धुंधला दिखना
  • पेट में दर्द
  • धुंधला दिखना इत्यादि लक्षण हो सकते हैं।

कोरोना मरीजों को क्यों है खतरा (Why are corona patients at risk)

म्यूकोरमाइकोसिस की समस्या होने पर मरीजों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होने लगती है। इम्यूनिटी कमजोर होने पर वह आसानी से किसी भी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। कोरोना के जिन लोगों को डायबिटीज और ब्लड शुगर की परेशानी पहले से है, उन्हें यह बीमारी होने का खतरा अधिक रहता है।

Read More Articles on Health and Diseases News in Hindi

देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here