इन जरूरी पोषण से 80 से 85 फीसदी कोविड-19 से संक्रमित लोग घर में हो सकते हैं ठीक, केंद्र सरकार ने जारी की लिस्ट

0
63
Diet Chart for Covid 19
इन जरूरी पोषण से 80 से 85 फीसदी कोविड-19 से संक्रमित लोग घर में हो सकते हैं ठीक, केंद्र सरकार ने जारी की लिस्ट

Covid 19 Diet Chart: कोरोनाकाल में इम्यूनिटी बूस्ट होना बहुत ही जरूरी हो चुका है। मजबूत इम्यूनिटी होने से आप कोरोना के संक्रमण से बच सकते हैं। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए पिछले 2 सालों से लोग तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं। इस बीच केंद्र सरकार द्वारा MyGovIndia नामक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट किया गया है, जिसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए कुछ खाद्य सामाग्रियों की लिस्ट जारी की गई है।

कोविड के मरीजों में कई तरह के लक्षण दिखते हैं, जिसमें से स्वाद और गंध का खो जाना सामान्य लक्षणों में से एक है। कोरोना से ग्रसित मरीजों में भूख की कमी देखी गई है। साथ ही कुछ मरीजों को निगलने में परेशानी होती है, जिसके कारण मांसपेशियों को हानि पहुंच सकती है। केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश में कहा गया है कि “कोरोना के मरीजों को (Diet List for Covid-19 Patients) थोड़ी-थोड़ी देर पर नरम भोजन करना चाहिए। साथ ही भोजन में अमचूर को शामिल करना महत्वपूर्ण बताया गया है।

https://twitter.com/mygovindia/status/1390347626994864134?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1390347626994864134%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.abplive.com%2Flifestyle%2Fcovid-19-centre-lists-foods-to-boost-immunity-know-what-are-others-in-diet-plan-1911877

Read Also – कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में जरूर खाएं ये फूड्स, वैक्सीन साइड-इफेक्ट से होगा बचाव

केंद्र सरकार द्वारा जारी लिस्ट (Central Govt. Diet List )

  • शरीर में विटामिंस और खनिज की पूर्ति के लिए रंगीन फलों और सब्जियों का सेवन करें।
  • स्ट्रेस फ्री रहने के लिए कम से कम 70 फीसदी कोको पाउडर के साथ डार्क चॉकलेट का सेवन करें।
  • इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए हल्दी वाला दूध पिएं।
  • थोड़ी-थोड़ी देर में नरम खाना खाएं। अपने भोजन में अमचूर को जरूर शामिल करें।
  • इस दौरान जौ, रागी, अमरबेल जैसे साबुत अनाज का सेवन करें।
  • चिकन, मछली, पनीर, सोया जैसे प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें।
  • सरसों का तेल, अखरोट, जैतून का तेल, बादाम जैसे वसा युक्त आहार का सेवन करें।

Read Also – गर्मी में बनाए ओट्स से ये हेल्दी और चिल्ड रेसिपी, सेलेब्रिटी डायटीशियन से जानें इसकी विधि

बता दें कि Corona Pandemic काफी तेजी से फैल रहा है। हर दिन लाखों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, रिकॉर्ड तोड़ मौतें हो रही हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों में हल्की सर्दी, जुकाम होने पर भी दशहत फैल रही है। कोविड-19 से लड़ने के लिए Social Media पर कई फेक वीडियो और पोस्ट जारी किए जा रहे हैं, जिसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। ऐसे में इन फेक वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने की कोशिश करें। इसके अलावा केंद्र द्वारा बार-बार दोहराया जा रहा है कि कोविड के 80 से 85 प्रतिशत मामले घर पर ही ठीक हो सकते हैं। कोरोना रो बिना किसी गंभीर इलाज के जरूरी पोषक तत्वों के नियमित सेवन से ठीक किया जा सकता है। खुद को फिट रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here