Covid-19 : कुछ ही सेकंड में मधुमक्खी कर सकते हैं कोरोना से संक्रमित व्यक्ति की पहचान

0
45
Covid 19 Honey bee
कुछ ही सेकंड में मधुमक्खी कर सकते हैं कोरोना से संक्रमित व्यक्ति की पहचान

Covid 19: कोरोनाकाल जब से शुरु हुआ है, तब से वैज्ञानिक दिन रात एक करके इसके बारे में पता लगाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। हर दिन कोरोना को लेकर नए-नए रिसर्च सामने आ रहे हैं। इन्हीं में से एक रिसर्च है नीदरलैंड के वैज्ञानिकों का। नीदरलैंड के वैज्ञानिकों का दावा है कि Honey Bee की मदद से कोरोना के संक्रमण का पता कुछ ही सेकंड में पता लगाया जा सकता है।

वैज्ञानिकों का दावा है कि मधुमक्खियों की मदद से Covid 19 के संक्रमण का पता लगाया जा सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जब भी मधुमक्खियों के पास संक्रमित व्यक्तियों का सैंपल लाया जाए, तो वह अपनी जुबान निकाल देते हैं। यानि अगर सैंपल के सामने मधुमक्खियां जुबान निकाल दें, तो व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है। रिसर्चर्स का कहना है कि कोरोना के संक्रमण का पता आप जानवरों की मदद से कर सकते हैं।

Real Also: कोरोना मरीजों को हो रही है एक और खतरनाक बीमारी, जानिए क्या है इसके लक्षण

कैसे किया मधुमक्खियों को ट्रेन (How did the bees train)

वैज्ञानिकों का कहना है कि गंध के जरिए मधुमक्खी कोविड-19 का पता लगा सकते हैं। इसके लिए ही मधुमक्खियों को ट्रेन किया गया है। इस रिसर्च में 150 से अधिक मधुमक्खियों को शामिल किया गया था। रिसर्च के लिए चीनी और पानी का घोल यूज किया गया था। मधुमक्खियों को यह घोल देकर टेस्ट किया गया। रिसर्च के लिए कोरोना से संक्रमित मिंक का गंध यूज किया गया है।

Real Also: कोविड-19 वैक्सीनेशन से पहले क्या खाएं और क्या नहीं?

कैसे करते हैं मधुमक्खी कोविड पॉजिटिव की पहचान (How Honey bees identify Covid Positive)

वैज्ञानिकों का कहना है कि कोविड-19 से पॉजिटिव व्यक्ति के शरीर के तरल पदार्थ का गंध कोरोना निगेटिव व्यक्ति की तुलना में थोड़ा अलग हो जाता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जब स्वस्थ व्यक्ति के शरीर का सैंपल रखा गया, तो मधुमक्खियों द्वारा कोई रिस्पॉंस नहीं किय़ा गया। वहीं, कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति का सैंपल सामने आते ही वह जबान बाहर करता है। ऐसे में कुछ सेकंड में ही कोविड-19 की पहचान की जा सकती है।

Read More Articles on Health and Diseases News in Hindi

देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here