हाई ब्लड प्रेशर से हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां, इन 3 जूस के सेवन से Hypertension को करें कंट्रोल

0
490
World Hypertension Day in Hindi
World Hypertension Day 2021: हाई ब्लड प्रेशर से हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियों, इन 3 जूस के सेवन से हाइपरटेंशन को करें कंट्रोल

World Hypertension Day 2021: हाइपरटेंशन को साधारण भाषा में हाई ब्लड प्रेशर या फिर उच्च रक्तचाप कहा जाता है। आधुनिक समय में इस बीमारी से कई लोग प्रभावित हैं। इस बीमारी की वजह से कई लोगों को अन्य गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। जैसे- हार्ट अटैक, स्ट्रोक इत्यादि। हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित मरीजों के शरीर में ब्लड फ्लो काफी तेजी से होने लगता है। जिसकी वजह से मरीजों में चिड़चिड़ापन, ज्यादा गुस्सा जैसी शिकायतें होने लगती हैं। ब्लड प्रेशर (World Hypertension Day 2021) को कंट्रोल करने के लिए दवाइयों के साथ-साथ डाइट का भी सहारा लिया जा सकता है। गर्मियों के मौसम में जूस का सेवन करके आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन ड्रिंक्स के बारे में-

Read Also: हार्ट अटैक से क्यों मर रहे हैं Corona के मरीज? जानिए Heart Attack से पहले दिखने वाले लक्षण

टमाटर का जूस (Tomato Juice)

डायटीशियन की मानें तो नियमित रूप से 1 गिलास टमाटर का जूस पीने से Heart Attack के खतरे से बचा जा सकता है। इतना ही नहीं यह High Blood Pressure रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। हाल ही में हुए अध्ययन के अनुसार, टमाटर में मौजूद गुण ब्लड प्रेशर को कम करने में लाभकारी होते हैं। यह जूस एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद है। हाई ब्लड प्रेशर रोगी टमाटर के जूस में बिना नमक मिलाए इसका सेवन करें। इससे बीपी की परेशानी कंट्रोल हो सकती है।

चुकंदर का जूस (Sugar Beets Juice)

एक्सपर्ट के अनुसार, चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। हाल ही में हुए रिसर्च में 15 प्रतिभागियों को नियमित रूप से 250 एमएल चुकंदर का जूस पिलाया गया, जिसके बाद मरीजों में ब्लड प्रेशर 10 एमएमएचजी कम देखा गया है। इस रिसर्च के मुताबिक, अगर आप नियमित रूप से चुकंदर का जूस पीते हैं, तो इससे ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। डॉक्टर के मुताबिक, चुकंदर में नैचुरल दवाई होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का गुण रखता है।

Read Also: क्या है Hemophilia जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज

अनार का जूस (Pomegranate Juice)

अनार एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। अनार का यह गुण हमारे शरीर में लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल यानि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हमारी मदद कर सकता है। नियमित रूप से इस जूस के सेवन से आप बीपी को नॉर्मल रख सकते हैं। यह हमारे शरीर में ब्लड फ्लो को सही रखता है। साथ ही शरीर में आयरन की कमी को भी दूर करता है।

बीमारियों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Diseases News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here