Hips Size Reduce Exercise: बिना जिम के घर में इन तरीकों से अपना हिप्स साइज करें कम

0
48
Hip Size Reduce Exercise
इन टिप्स से हिप्स का साइज करें कम

कोरोना काल में लॉकडाउन (Lockdown) ने सभी के लाइफ स्टाइल को बदल कर रख दिया है। रात के खाने से लेकर सोने तक का समय बदल चुका है। जिसका गहरा असर सेहत पर पड़ता है और धीरे-धीरे वजन बढ़ने की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में समय पर ध्यान नही दिए जाने पर आपको आने वाले समय में कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप भी बढ़ते वजन (Thigh Fat Reduce Tips) का शिकार हो रहे हैं तो समय रहते सतर्क हो जाइए। खासतौर पर अगर आपके हिप्स का साइज (How to Reduce Hips Size) काफी ज्यादा बढ़ रहा है, तो इसे कम करने के लिए इन बातों पर गौर कीजिए…

घर में रह कर भी रहें अनुशासित

लॉकडाउन में भले ही छूट दे दी गई हो, लेकिन अभी भी वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) जारी है। जिसके कारण सुबह देर से उठना बड़ी लापरवाही साबित हो रहा है औऱ इसके वजह से पूरी दिनचर्या प्रभावित हो जाती है। समय की कमीं के चलते हम योग, व्यायाम को पूरी तरह से छोड़ कर बैठे हैं। इसके साथ ही तरह-तरह के ऑयली फूड (Oily Food) भी खाते हैं। इसलिए हम आपको बढ़ते वजन के साथ-साथ हिप्स का साइज कम (Butt fat) करने के कुछ खास तरीके बताएंगे। जिसके जरिए आप बिना जिम के ही घर में रहकर अट्रैक्टिव (Attractive Body Shape)  बॉडी शेप पा सकते हैं और मोटापे से होने वाली कई तरह की बिमारियों से भी बच सकते हैं।

Real Also | बिना वर्कआउट किए कुछ ही दिनों में वजन करें कम, बस घर पर करें ये 5 आसान से काम

इन बातों का रखें खास खयाल

  1. बढ़ते वजन को कम करने के लिए डाइटिंग (Dieting) का सहारा नहीं लेना चाहिए। इससे कमजोरी आ जाती है और आए दिन सर दर्द होने लगता है।
  2. बिजी लाइफ स्टाइल (Busy Life Style) को बैलेंस करने की कोशिश करें और मॉर्निग वॉक के साथ हल्की- फुल्की एक्सरसाइज करना शुरु करें।
  3. अगर आप किसी भी तरह की शारीरिक तकलीफ में हों तो उसके लिए अपने किसी करीबी या डॉक्टर से सलाह लें, हर परिस्थिति में अपने आपको तनाव मुक्त रखने की कोशिश करें।
  4. कई बार शरीर के कुछ हिस्सों में ही (पेट, कमर, हिप्स, थाईस) फैट बढ़ता जाता है। जिकसे लिए उसी प्रकार की एक्सरसाइज (Exercise) का चुनाव करें।
  5. हर रोज कम से कम 1 घंटा एक्सरसाइज करें, लेकिन अगर आप इससे ज्यादा शरीर पर जोर देंगे तो थकान के साथ-साथ आपको सुस्ती भी महसूस हो सकती है, इसलिए आवश्यकता से अधिक योग, एक्सरसाइसज से बचें।

हिप्स का साइज कम करने की खास एक्सरसाइज (Special exercises to reduce the size of the hips)

एक्सरसाइज शुरु करने से पहले वार्मअप करना बेहद जरुरी होता है। जिससे कि आप मोच या चोट से बचे रहें।

स्क्वाट्स (Squats)

हिप्स कम करने के लिए स्क्वाट्स एक्सरसाइज बेहद असरदार मानी जाती है। इसे अगर आप नियमित रुप से करते हैं तो रिजल्ट जल्द आपके सामने होगा। स्क्वाट्स एक्सरसाइज जांघ की मांसपेशियों और हिप्स की मांसपेशियां को मजबूत बनाने का काम करती है। इसके साथ ही हिप्स को आकर में लाने में मदद मिलती है।

साइड लांजेस (Side lunges)

Real Also | पेट को करें फ्लैट और बनायें सिक्स पैक एब्स, फॉलो करें ये 4 प्लैंक एक्सरसाइज

साइड लंजेस एक्सरसाइज से पेल्विक और हिप्स की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साइड लंजेस करते समय सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि अगर यह एक्सरसाइज गलत की गई तो कमर व शरीर के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। हालांकि सही तरीके से करने पर यह हिप्स कम करने के बेहद लाभदायक व्यायाम है।

स्टेयर क्लाइम्बिंग (Stair Climbing)

स्टेयर क्लाइम्बिंग हिप्स की मांसपेशियों का मूवमेंट बढ़ता है और फैट कम करने में मदद मिल सकती है। आप दिन में दो बार सीढ़ियों के लगभग तीन से चार चक्कर लगा सकते हैं। स्टेयर क्लाइम्बिंग हिप्स और थाइस के साथ ही पेट का फैट घटाने में भी कारगर साबित हो सकती है।

स्किप्पिंग रोप (Skipping Rope)

रोजाना 10 Minute रस्सी कूदने से शरीर में Blood सर्कुलेशन सही रहता है। इसके अलावा दिल संबंधी बिमारियों से भी बचाव होता है। 10 मिनट के लिए रस्सी कूदना उतना ही अच्छा है जितना 8 मिनट में एक मील दौड़ना। रस्सी कूदने से हिप्स और थाईस की मांसपेशियां मजबूत होती हैं जबकि शरीर का एक्ट्रा फैट खत्म हो जाता है। रस्सी कूदना एक तरह का फुल बॉडी वर्कआउट है।

ब्रिज एक्सरसाइज (Bridge Exercise)

ब्रिज एक्सरसाइज आपके ग्लूट्स की मांसपेशियों को अलग करता है और मजबूत बनाता है। यह एक्सरसाइज बट और थाईस के अलावा पेट की एक्स्ट्रा चर्बी को भी कम करती है। हालांकि बताई गई सभी एक्सरसाइज को सही तरीके से करना जरुरी है। ताकि आप किसी तरह के शारीरिक दर्द से परेशान ना हो जाएं।

Real Also | मक्खन की तरह पिघलेगी पेट पर जमी चर्बी, शरीर के इन 6 प्वाइंट को करे प्रेश

एक्सरसाइज करने के साथ-साथ इस डाइट प्लान को करें फॉलो (Exercises and Diet plan)

  1. एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस मिला कर रोज सुबह पिएं।
  2. खाने में नारियल तेल का प्रयोग करें। यह फैट पचाने में मदद करता है और वजन घटाता है।
  3. एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिला कर पिएं। आप चाहें तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।
  4. हिप्स की चर्बी कम करने के लिए घरेलू उपाय के रूप में खाना खाने से आधे घंटे पहले ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं।
  5. हिप्स कम करने के घरेलू उपाय के लिए एक कप पीने योग्य गर्म पानी में एक ग्रीन टी बैग को डालें और उसका सेवन करें।
  6. एक दिन में करीब दो से तीन लीटर पानी पिएं।
  7. रात को हल्का खाना खाएं और समय पर सोएं।
  8. खाने में सभी तरह के विटामिंस (Vitamins) शामिल करें।
  9. ड्राई फ्रूट के साथ ही मौसमीं फलों को भी खाएं। (केले को छोड़कर)
  10. नाश्ते में दलिया, सोयाबीन औऱ ब्राउन ब्रेड ले सकते हैं।

4-5 हफ्तों में दिखेगा असर (Result in 4-5 Weeks)

अगर आप अपना वजन वाकई में कम करना चाहते हैं तो बताए गए इन सभी स्टेप्स को नियमित रुप से फॉलो करें और इसका सकारात्मक प्रभाव जल्द ही आपके सामने होगा। अगर किसी कारण आप सुबह के समय में एक्सरसाइज नहीं कर पाते तो शाम को भी कर सकते हैं। इसके साथ ही वजन घटाने कते लिए पानी को कारगर माना गया है। इससे चेहरे से संबंधित परेशानियां तो दूर होंगी ही इसके साथ ही वजन घटाने में आसानी होगी।

Real Also | गर्मियों में वजन कम करना है आसान, डाइट में शामिल करें ये सीजनल फूड्स

वजन घजन घटाने के खास फायदे (Benefits of Weight loss)

  • वजन घटाने से ना सिर्फ इंसान की पर्सनैलिटी (Personality) में निखार आता है, बल्कि शरीर से कई बिमारियां भी दूर होती हैं।
  • सुस्ती दूर होती है, आप ज्यादा खुश रहने के साथ ही फिजिकली (Physically active) भी पहले की तुलना ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं।
  • वजन घटने से नजरे तेज होती हैं और याददाश्त भी अच्छी होती है।
  • पेट से जूड़ी सभी परेशानियां दूर होती है और पाचन शक्ति मजबूत होती है।
  • कई बार देखा गया है कि बढ़े वजन के कारण लोग अपनी उम्र से ज्यादा बड़े लगते है। लेकिन अगर आप फिट (Fit) हैं चेहरे और पेट में चर्बी नहीं है तो आप अपनी उम्र से कम ही लगते हैं।
  • घटते वजन के साथ-साथ व्यक्ति का आत्मविश्वास भी बढ़ता है। जिससे आप तनाव मुक्त होने लगते हैं।
  • आज के समय में आप कितनी भी साधारण जीवनशैली में रहते हों लेकिन तरह-तरह के स्टाइलिश (stylish) कपडे पहनने का शौक हर व्यक्ति को होता है, लेकिन कई बार ज्यादा वजन के कारण आप मनपसंद कपड़े नहीं पहन पाते हैं। लेकिन अगर आप थोड़ा समय निकाल कर एक्सरसाइज और डाइट प्लान पर ध्यान देंगे तो खुद को किसी भी तरह के स्टाइल में देख पाएंगे।

Read More Articles on Weight Loss Tips

देश और दुनिया से जुड़ी Health Tips की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here