चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें ये 4 बेरीज, घर पर इस तरह तैयार करें इन Berries का फेसपैक

0
116
Berry Face Pack

बेरीज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन बेरीज के इस्तेमाल (Berry Face packs) से आप अपनी स्किन पर भी निखार ला सकते हैं। यह बेरीज सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं। अगर आप अपने डेली स्किन केयर रुटीन में बेरीज को शामिल करते हैं, तो आपकी त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। इन बेरीज से तैयार फेसपैक (berry Face packs) को लगाने से आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग हो सकती है। दरअसल, रसबेरी, मलबेरी, चेरी और ब्लू बेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन को चमकदार बनाने में आपकी मदद करता है। चलिए जानते हैं किस तरह तैयार करें इन बेरीज से फेसपैक (Homemade berry Face packs)?

1. स्ट्रॉबेरी और नींबू का फेसपैक

स्ट्रॉबेरी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह एंस्ट्रिजेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से आप स्किन को सूरज की किरणों से बचा सकते हैं। इस फेसपैक को तैयार करने के लिए एक कटोरी लें। अब इसमें 2 से 3 स्ट्रॉबेरी को अच्छे से मैश कर लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स करें। तैयार पेस्ट को आप अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। करीब 15 मिनट तक इस फेसपैक को लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे आपको इंस्टेंट निखार (Berries Face Pack For skin) मिलेगा

skincare Tips

2. ब्लूबेरी और दही

ब्लूबेरी विटामिन ए और विटामिन सी जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में असरदार है। ब्लूबेरी और दही का फेसपैक (Blue Berry and Curd Facepack) लगाने से आपके चेहरे पर निखार आएगा। इस फेसपैक को तैयार करने के लिए एक बाउल में थोड़ी सी ब्लूबेरी को अच्छे से मैश कर लीजिए। इसके बाद इसमें 1 चम्मच करीब दही और शहद आधा चम्मच डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इस पेस्ट को करीब 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। इससे आपकी स्किन हेल्दी ( Daily Skin Care Routine) हो सकती है।

3. रसबेरी और दही

स्किन की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप रसबेरी और दही (Rubbery and Curd Facepack at Home) से तैयार फेसपैक लगा सकते हैं। इस पैक से आपकी स्किन सूर्य की किरणों से सुरक्षित रहेगी। इस फैक को तैयार करने के लिए एक कटोरी में रसबेरी को मैश करें। फिर इसमें दही डालकर अच्छे से मिक्स करेँ। तैयार पेस्ट को करीब 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। इस फेसपैक को लगाने से आपकी स्किन पर तुरंत निखार आएगा। साथ ही बढ़ते उम्र के (Fruit Face pack at Home,) लक्षण भी कम होंगे।

Women Skincare Tips in Hindi
Skin Care

4. चेरी और शहद

चेरी और शहद से तैयार फेसपैक आपकी स्किन पर निखार ला सकता है। डेली रुटीन में इस पैक को शामिल करने से आपकी बढ़ती उम्र थम जाएगी। इससे आपकी स्किन जवां दिख सकती है। इस पैक को तैयार करने के लिए एक कटोरी में मैश किए हुए चेरी और दही को अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इस पेस्ट को करीब 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को साफ कर लें। इससे आपके चेहरे पर चमक (Glowing Skin Care) आ सकती है।

Note : अगर आप अपनी स्किन की परेशानियों को दूर करना चाहते हैं, तो इन फेसपैक को अपने डेली रुटीन में जरूर शामिल करें। इससे आपकी स्किन से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको इन में से किसी भी चीज से एलर्जी है, तो उसका इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि इससे आपकी एलर्जी बढ़ सकती है।

Read More Articles on Skin Care

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here