Facial Hair Removal Tips: चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का आसान तरीका, इन घरेलू उपायों को अपनाएं

0
54

Facial hair removal tips: हर लड़की के लिए अपनी सुंदरता मायने रखती है। लेकिन कई बार खूबसरत होते हुए भी चेहरे के अनचाहे बाल सौंदर्य खराब कर देते हैं। कुछ लोगों के चेहरे पर बाल जन्म से होते हैं, लेकिन कुछ लोगों में बढ़ती उम्र के साथ बदलने वाले हार्मोंन्स के कारण भी चेहरे पर अनचाहे बाल आ जाते हैं। फेशियल हेयर (Facial Hair) हटाने के लिए हम तरह-तरह के क्रीम और ब्लीच यूज करते हैं। लेकिन बार-बार ऐसा करने से चेहरे में एलर्जी हो सकती है,जिसके बाद चेहरे पर निशान पड़ जाते हैं। इसलिए आज हम आपको चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए खास घरेलू उपाय बताने वाले हैं। जिन्हें अपना कर आप फेशियल हेयर से छुटकारा पा सकती हैं।

क्यों होते हैं फेशियल हेयर (Facial Hair Causes )

महिलाओं के चेहरे पर घने बाल होने के कई विशेष कारण होते हैं, जिनके बारे में आपके लिए जानना बेहद जरुर है….

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम:  इसमें महिला के अंडाशय में पुरुष हॉर्मोन का ज्यादा उत्पादन होने लगता है। साथ ही इस समस्या में महिला के अंडाशय में कुछ सिस्ट बनने लगती हैं।

एड्रेनल ग्लैंड का कैंसर: ये त्रिकोणाकार के दो ग्लैंड होते हैं, जो किडनी के ऊपर मौजूद होते हैं। इनमें कैंसर या ट्यूमर होने के कारण महिलाओं में चेहरे पर अधिक बाल आने की समस्या हो सकती है।

अंडाशय का कैंसर: अंडाशय में ट्यूमर या कैंसर की समस्या होने पर भी महिलाओं को चेहरे पर घने और अनचाहे बाल की समस्या हो सकती है।

कुशिंग सिंड्रोम: इस समस्या में शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है। यह समस्या इस हार्मोन से युक्त दवाइयों का अधिक सेवन करने से हो सकती है। ये दवाइयां अस्थमा, त्वचा की सूजन, कैंसर, आंत्र रोग, जोड़ों के दर्द और गठिया जैसी बीमारियों का उपचार करने के लिए उपयोग की जाती हैं। महिलाओं में कुशिंग सिंड्रोम का एक लक्षण चेहरे पर अधिक बाल आना भी है।

इन घरेलू उपायों से हटायें फेशियल हेयर (Facial Hair Removal Home Remedies)

  1. पैन में शक्कर, शहद और नींबू का रस डालकर कम आंच पर गर्म करें। इसे लगातार चलाते रहें, धीरे-धीरे इसका रंग हल्का भूरा सुनहरा होने लगेगा। तब इसे आंच से उतार दें। वैक्स इतना गर्म हो कि त्वचा पर चिकप जाए, चेहरे पर वैक्स लगाएं और वैक्स स्ट्रिप लगाकर 10-12 सेकंड के लिए उस पर थपथापाएं। इससे स्ट्रिप उस पर अच्छी तरह चिपक जाएगी। अब बालों के उगने की उल्टी दिशा में स्ट्रिप को एक झटके में खींच लें। अनचाहे बाल हटाने के उपाय की इस प्रक्रिया को अपने बालों की ग्रोथ के अनुसार दोहरा सकते हैं।
  2. कच्चे पपीते को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर दें। अब इन टुकड़ों को अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें। इस पपीते के पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर जहां-जहां बाल हैं, वहां लगाएं। इसके बाद 15 से 20 मिनट तक मालिश करें। फिर इसे पानी से धो लें। चेहरे पर बाल हटाने के उपाय के लिए हफ्ते में एक या दो बार इस मिश्रण को लगा सकते हैं।
  3. अनचाहे बालों को हटाने (How to remove facial hair) के लिए दलिया और मसले हुए केले को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। फिर इससे 15 से 20 मिनट के लिए मालिश करें। जहां-जहां बाल हैं, वहां इससे मालिश करने के बाद ठंडे पानी से धो लें। आप इस मिश्रण को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।
  4. एक चम्मच अखरोट के छिलके का पाउडर और एक चम्मच शहद लें। कटोरी में दोनों सामग्रियों को मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट के बाद उंगलियों को गीला करें और चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घुमाकर मसाज करें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं।
  5. एक अंडे को तोड़कर उसका सफेद हिस्सा अलग कर लें। चीनी और मक्के के आटे को अंडे के सफेद हिस्से में मिलाएं। फिर इसे तब तक मिक्स करें, जब तक कि यह अच्छे से पेस्ट न बन जाए। अब इस पेस्ट को उन जगहों पर लगाएं, जहां आपके अनचाहे बाल हैं। फिर इसे 20-25 मिनट तक सूखने दें। जब यह सूख जाए, तो चेहरे को धो लें। इसे हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नोट:  बताए गए सभी उपायों को करने से पहले इनका पैच टेस्ट जरुर करें।

इन तरीकों को भी अपना सकते हैं (Facial Hair Removal Process)

हमारे द्वारा बताए गए उपायों के अलावा आप फेशियल हेयर हटाने के लिए थ्रेडिंग, वैक्सिंग, प्लकिंग, ब्लीचिंग भी करा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इन तरीकों को अपनाते हुए आप किसी भी विषेशज्ञ की देखरेख में रहें क्योंकि इनके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। लेकिन घरेलू और केमिकल फ्री चीजों को लगाने से आपके चेहरे को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

Read Also |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here