कई गुणों से भरपूर है आंवले की चाय, दिन में 2 कप पीकर डायबिटीज को करें कंट्रोल

Amla Tea Benefits: आंवला कई गुणों से भरपूर होता है। यह विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत है। यह एक ऐसा फल है, जिसमें एंटी डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं, (Amla Tea Benefits) जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिससे एक बार व्यक्ति ग्रसित हो जाए तो वह आजीवन इसकी चपेट में रहता है।

डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति को जीवन भर सावधानी और समय पर इलाज जरूरी है। अगर समय पर डायबिटीज को कंट्रोल कर लिया गया, तो इससे कई गंभीर बीमारी का खतरा रोक सकते हैं। जिसमें, किडनी, हृदय स्‍वास्‍थ्‍य और कई अन्‍य समस्‍याएं भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें – चीन ने तैयार की कोरोना वायरस की वैक्सीन, बंदरों पर प्रयोग में आए चौंकाने वाले नतीजे

डायबिटीज को कई घरेलू उपायों से कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें से एक है आंवला की चाय। यह एक आयुर्वेदिक हर्बल टी (Ayurveda Herbal Tea) है, जो टाइप-2  डायबिटीज जैसी कई समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में आंवले के इस्तेमाल औषधि के रूप में करते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है आंवला

स्‍वाद में खट्टा और कसैला आंवला डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा होता है। क्‍योंकि इसमें एंटी डायबिटिक गुण होते हैं और यह ब्‍लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। (Amla Tea Benefits) इसीलिए डायबिटीज के रोगियों आंवला खाने की सलाह दी जाती है। इतना ही नहीं आंवला फाइबर से भरपूर होता है। फाइबरयुक्‍त खाद्य पदार्थ ब्लड सर्कुलेशन में शुगर को क्रमिक या धीरे-धीरे रिलीज करने में सक्षम होता है। जिससे शुगर धीमी गति से रिलीज होता है। इस वजह से आपका ब्‍लड शुगर लेवल लंबे समय तक कंट्रोल रहता है।

ये भी पढ़ें – कैंसर की कैसे होती है शुरुआत, जानें इसके 4 प्रमुख लक्षण

इसके साथ ही आंवला में क्रोमियम समृद्ध रूप से होता है, जो रासायनिक तत्‍व है। यह ब्‍लड प्रेशर से लेकर ब्‍लड शुगर को कंट्रोल रखने में हमारी मदद करता है। इसके साथ ही यह कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्‍म को कंट्रोल करता है और शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है।

आंवला विटामिन सी में भरपूर होता है। विटामिन सी से भरपूर फल डायबिटीज के मरीजों के लिए आदर्श फल माना जाता है। एक अध्‍ययन के मुताबिक, विटामिन सी, डायबिटीज के लिए काफी असरदार होता है।

डायबिटीज से ग्रसित लोग पिएं आंवले की चाय (Amla Tea for Diabetes)

यदि आप या फिर आपके परिवार में किसी को डायबिटीज है, तो उन्हें आंवले की चाय पिलाएं। इसके अलावा आप आंवला सेंधा नमक के साथ खा सकते हैं। इसके साथ ही आंवला चूर्ण, आंवला जूस का भी सेवन कर सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं घर में आंवला की चाय बनाएं? आइए जानते हैं इसके बनाने का सही तरीका-

आंवले की चाय बनाने का तरीका (How to male Amla Tea)

  • एक पैन में 2 ग्लास पानी लें।
  • पानी अच्छे से उबल जानें के बाद इसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर और अदरक कसकर डालें।
  • अब इसमें पुदीना की 2-3 ताजी पत्तियां डालें। इसके बाद 2 मिनट के लिए और उबाले।
  • चाय उबलने के बाद इसे छलनी से छान लें।
  • इसे आप लोगों को सर्व करें। यह स्वाद में आपको कड़वी लग सकती हैं, लेकिन डायबिटीज में मददगार है।
  • दिन में करीब 2 से 3 बार इस चाय को पिएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram