प्रेग्नेंट है या नहीं इस बात से हैं परेशान? तो घर में इन घरेलू नुस्खों से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट

Pregnancy Test Kit

पीरियड्स मिस होने के बाद कई महिलाओं को प्रेग्नेंट होने की आशंका होती है। इसकी पुष्टि के लिए या तो वे डॉक्टर के पास जाती हैं या फिर बाजार से प्रेग्नेंसी किट मंगवाकर उसका टेस्ट करती हैं। लेकिन कुछ परिस्थिति के कारण जब प्रेंग्नेंसी जांच करने में असमर्थ होती हैं, तो बहुत ही स्ट्रेस झेलना पड़ता है। आपकी इसी स्थिति को आज हम कम करने आए हैं। 

हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर में ही बिना किसी किट की मदद से प्रेग्नेंसी जांच कर सकती हैं। आइए जानते हैं उन घरेलू उपाय के बारे में-

ब्लीच से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट

घर में ब्लीच की मदद से आप प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं। इसके लिए एक बर्तन में थोड़ा सा ब्लीच लें। इसमें यूरीन की कुछ बूंदे डालें। अगर यूरिन डालने के बाद आपको कुछ बुलबुले नजर आते हैं, तो समझ लीजिए आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं। 

ये भी पढ़ें – पहली बार बने हैं पिता तो पत्नी का दें साथ, अपनाएं ये 5 पेरेंटिंग टिप्स

चीनी से टेस्ट

चीनी के इस्तेमाल से भी प्रेग्नेंसी जांच की जा सकती है। इसके लिए आप एक डिस्पोजल में आधा चम्मच चीनी लें। इसमें अपने यूरिन की कुछ बूंदें डालें। अगर चीनी आपस में चिपकने लगे, तो ये गर्भ के लक्षण हो सकते हैं। अगर चीनी यूरीन में अच्छी तरह से घुल जाती है, तो आप प्रेग्नेंट नहीं हैं। 

साबुन से करें टेस्ट

साबुन से टेस्ट करने के लिए एक नहाने वाले साबुन का बार लें। इसे एक बर्तन में रखें। इसमें यूरिन मिलाएं। अगर इसपर बुलबुले बनने लगते हैं, तो समझ लें कि आपका प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव हो सकता है। 

डेटॉल से टेस्ट

डेटॉल से टेस्ट करने के लिए एक कांच का गिलास लें। इसमें डेटॉल और यूरिन की बराबर मात्रा लें। अगर डेटॉल और यूरिन आपस में घुल जाता है, तो आप प्रेग्नेंट नहीं हैं। लेकिन अगर यूरिन ऊपर परत बनाकर तैरने लगता है, तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं। 

ये भी पढ़ें – पीरियड्स के दर्द और मूड स्विंग्स से हैं परेशान, तो करें ये 5 बेस्‍ट वर्कआउट

टूथपेस्ट टेस्ट

टूथपेस्ट से प्रेग्नेंसी चेक करने के लिए सफे टूथपेस्ट लें। इसमें यूरिन सैंपल मिलाकर आप प्रेग्नेंसी टेस्ट आसानी से कर सकती हैं। अगर टूथपेस्ट में यूरिन मिलाने से टूथपेस्ट का रंग नीला हो जाता है, तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं। 

कांच का गिलास

कांच के गिलास से भी प्रेग्नेंसी चेक की जा सकती है। अगर आप कांच के गिलास में अपना यूरिन रखती हैं, तो कुछ देर बाद इसमें आपको सफेद परत दिखने लगे, तो हो सकता है आप प्रेग्नेंट हों।

विनेगर

विनेगर में यूरिन मिलाकर प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है। अगर विनेगर में आप पेशाब डालती हैं और उसके रंग में आपको कुछ बदलाव नजर आने लगता है, तो समझ जाएं आप गर्भवती हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram