कटहल के सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम होता है मजबूत, इन गंभीर बीमारियों से रखता है दूर

Jackfruit Benefits in Hindi

Benefits of Jackfruit: स्वस्थ शरीर के लिए बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं, जिसे खाना लाभकारी होता है। बाजार में कई ऐसे सीजनल फल और सब्जियां होती हैं, जो कई पोषक तत्वों से भरी हैं। गर्मी के मौसम में भी आपको कई ऐसे फल और सब्जी मिल जाते हैं, जो सेहत की दृष्टि से काफी अच्छे होते हैं। इन्हीं में से एक है कटहल। कटहल (Benefits of Jackfruit) के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होता है, इसलिए इन दिनों इसकी बिक्री काफी अधिक हो रही है।

कोरोना वायरस को लेकर लोगों के मन में डर है। इसलिए वे ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। कटहल से ना सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट होती है, बल्कि इसके सेवन से कई गंभीर समस्याओं से (Benefits of Jackfruit) भी छुटकारा मिलता है

ये भी पढ़ें – स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है विटामिन ई, जानें उम्र के हिसाब से कितनी मात्रा लेनी है जरूरी

इसमें विटामिन ए, बी-6, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, थायमीन,  आयरन और जिंक पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। इस सभी पोषक तत्वों से शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आइए जानते कटहल के सेवन से किन समस्याओं को किया जा सकता है दूर-

इम्यूनिटी करे बूस्ट (Boost Immunity)

कटहल में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्निशियम, थायमीन, फोलिक एसिड और नियासी जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में हमारी मदद करता है। गर्मियों में आपको कटहल काफी आसानी से मिल जाते हैं, अगर आप चाहते हैं कि आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो, तो कटहल का सेवन जरूर करें।

ये भी पढ़ें – क्या कभी आपने खाया है लाल केला? जानें, इसके अद्भुत फायदे

अस्थमा में फायदेमंद (Beneficial in Asthma)

अस्थमा के रोगियों के लिए कटहल औषधि के समान कार्य करता है। अस्थमा के रोगियों को इसका सेवन करने के लिए पानी में कच्चे कटहल को उबालें। इस पानी को ठंडा होने दें। ठंडा होने पर पानी को पिएं। इस पानी को नियमित रूप से पीने से काफी लाभ होंगे। 

एनीमिया से करें बचाव (Avoid Anemia)

कटहल में आयरन की अधिकता होती है। इस वजह से अगर आप कटहल का सेवन करते हैं, तो एनीमिया की समस्या से बच सकते हैं। 

हड्डियां को रखे स्वस्थ (Keep Bones Healthy)

कटहल में मैग्नीशियम और कैल्शियम की मात्रा पर्याप्त रूप से होती है। इन तत्वों के सेवन से ही हड्डियां स्वस्थ और मजबूत रहती हैं। हड्डियों में किसी तरह की समस्या से परेशान लोगों को कटहल का सेवन करना चाहिए। 

कब्ज करें दूर (Overcome Constipation)

कटहल में फाइबर भी होता है। फाइबर कब्ज और पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में हमारी मदद करता है। इसलिए कब्ज की समस्या से अगर आप परेशान हैं, तो कटहल की सब्जियों का सेवन अवश्य करें।

संक्रमण से करें बचाव (Prevent Infection)

कटहल, एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर में मुक्त कणों को निष्क्रिय करने में हमारी मदद करता है। कीटाणुओं के सफाया होने से हमारी रोगों से रक्षा होती है। इतना ही नहीं, कटहल में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो कैंसर और स्किन जैसी समस्याओं से हमें दूर रखता है। इसके सेवन से आप फ्लू और वायरल फीवर से भी बच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram