घर में तैयार करें लौकी का जूस, पेट की चर्बी सिर्फ 15 दिन में होगी कम

Bottle Gourd Juice Benefits

Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी बहुत ही आम सब्जियों में से एक है। यह लगभग सभी क्षेत्रों में आसानी से मिल जाता है। कहीं-कहीं लौकी को घिया भी कहते हैं। (Bottle Gourd Juice Benefits) यह स्वाद और पौषक तत्वों से भरपूर होता है।  वजन कम करने में लौकी आपकी बहुत ही मदद कर सकता है। बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें लौकी खाना बिल्कुल ही पसंद नहीं होता है। लेकिन जब वेट लॉस करने की बारी आती है, तो वही लोग सबकुछ करने को तैयार हो जाते हैं। अगर आप नियमित रूप से लौकी का जूस पीते हैं और एक्‍सरसाइज करते हैं, तो महज 15 दिनों के अंदर आपका वजन कम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें – कटहल के सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम होता है मजबूत, इन गंभीर बीमारियों से रखता है दूर

वजन कैसे घटाता है लौकी का जूस? (How does gourd juice lose weight?)

लौकी की मदद से वजन को घटाया जा सकता है, इसे लेकर बहुत से लोग कंफ्यूज हों। लेकिन आपका ये कंफ्यूजन हम इस लेख की मदद से दूर कर देंगे। (Bottle Gourd Juice Benefits) लौकी में विटामिन बी, पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने और पाचन क्रिया को सक्रिय करने में हमारी मदद करता है। इसके साथ ही इसके सेवन से भूख कंट्रोल होता है। कब्ज से संबंधित समस्या से परेशान लोगों के लिए भी लौकी का जूस बहुत ही गुणकारी होता है।

ये भी पढ़ें – क्या कभी आपने खाया है लाल केला? जानें, इसके अद्भुत फायदे

इसके साथ ही लौकी में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है। इसमें विटामिन बी के अलावा, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अगर आप दिन में एक गिलास लौकी का जूस पीते हैं, तो पूर दिन एनेर्जेटिक फील करेंग और इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

डायबिटीज और अनिद्रा में भी है फायदेमंद (Diabetes and Insomnia are also beneficial)

अनिद्रा की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी लौकी काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आपको अच्छी नींद आती है। वहीं, लौकी का जूस पीने से ब्‍लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है। इसलिए अगर आप डायबिटीज और अनिद्रा की समस्‍या से परेशान हैं, तो लौकी का जूस जरूर पिएं।

एक रिसर्च के मुताबिक, लौकी में Protein-Tyrosine Phosphatase 1 एंजाइम पाया जाता है, जो शरीर में इंसुलिन लेवल को कंट्रोल मेनटेन करके ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है। लौकी में कार्ब्‍स की मात्रा भी नहीं होती है, इसलिए डायबिटीज मरीजों के लिए लौकी का जूस फायदेमंद हो सकता है।

लौकी का जूस बनाने की विधि? (Method of making gourd juice?)

  • लौकी का जूस बनाना बहुत ही आसान है। हम आपको लौकी का जूस बनाने की विधि बताने जा रहे हैं, जिससे वजन और डायबिटीज की समस्या को दूर किया जा सकता है।
  • इस जूस को तैयार करने के लिए 1 या 2 ताजी लौकी लें। इसे मीडियम टुकड़ो में काट लें।
  • इन कटे हुए टुकड़ों को जूसर ग्राइंडर में डाल दें और इसका रस एक जार में निकाल लें।
  • लौकी के इस ताजे रस में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर, 1 चम्‍मच नींबू का रस और हल्‍का काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें।
  • नियमित रूप से ऐसा करने आपका वजन कुछ ही दिन में कंट्रोल हो जाएगा। इसके साथ ही डायबिटीज से होने वाली समस्याएं भी कंट्रोल में रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram