Summer Recipe: गर्मी में बनाए ओट्स से ये हेल्दी और चिल्ड रेसिपी, सेलेब्रिटी डायटीशियन से जानें इसकी विधि

Summer Recipe

Summer Recipe: दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) की डायटीशियन पूजा माखिजा अक्सर अपने फैंस के साथ फिटनेस और डाइट टिप्स शेयर करती हुई नजर आती रहती हैं। इन दिनों पूजा अपने फैंस के साथ कई समर रेसिपीज शेयर कर चुकी हैं। हाल ही में डायटीशियन पूजा माखिजा ने एक और समर रेसिपी शेयर (Oats Recipe For Summer) की है, तो स्वाद के साथ-साथ हेल्थ को बेहतरीन बनाने में असरदार साबित हो सकता है। पूजा माखिजा ने यह रेसिपी ओट्स (Chilled Oats Recipe by Pooja Makhija) से तैयार की है। चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि-

ओट्स समर रेसिपी (Chilled Oats Recipe for Hot Summer)

आवश्यक सामाग्री

ओट्स – 1/3 कप ओट्स
चिया सीड्स – 1 टीस्पून
दालचीनी पाउडर – 1/2 टीस्पून
वनीला एसेंश – 1/2 टीस्पून
सफेद नमक – 1 चुटकी
बादाम मिल्क – आधा कप

बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन में सभी सामाग्री को डालें। इसके बाद इसमें बादाम मिल्क डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें और तबतक पकाएं, जब तक बादाम मिल्क पूरी तरह से सूख न जाए। इसके बाद इसे एक कटोरी लें। इस कटरी में थोड़ा सा तेल या फिर कोई नॉन स्टिक लगाएं और तैयार सामाग्री को इस कटोरी में डालें और इसे ढककर फ्रिज में पूरी रात के लिए रख दे।

इसे भी पढ़ें – कैंसर और डिप्रेशन के खतरे को कम करे ब्रोकली, इसके सेवन से होते हैं कई और लाजवाब फायदे

सुबह इसे फ्रिज से निकाल लें। इसके बाद एक कटोरी दही में 1/2 टीस्पून दालचीनी पाउडर और मैपल सीरप मिलाएं। इसके बाद कटोरी में रखे चिल्ड ओट्स को एक प्लेट में रखें और इसके ऊपर मिक्स दही को डालें। लीजिए आपकी होट समर ओट्स रेसिपी तैयार है। इस चिलचिलाती गर्मी में आप इसका स्वाद चख सकते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by PM (@poojamakhija)

समर ओट्स रेसिपी के फायदे (Summer Oats Recipe Benefits)

वजन होगा कम (Weight Loss)

चिया सीड्स और ओट्स में फाइबर की अधिकता होती है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रख सकती है। भूख कंट्रोल होने से हमारे शरीर का वजन खुद-ब-खुद कम होता है।

इसे भी पढ़े –Iron Deficiency: क्या आपके शरीर में है आयरन की कमी? तो डायट में शामिल करें ये नट्स

ब्लड शुगर करे कंट्रोल (Control Blood Sugar)

इस रेसिपी में दालचीनी पाउडर को एड किया है, जो आपके शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का कार्य करती है।

पाचन के लिए बेहतर

दही हमारे पाचन के लिए काफी बेहतर साबित होती है। अगर आप गर्मी में इस रेसिपी का सेवन करते हैं, तो आपको पेट संबंधी समस्या नहीं होगी। साथ ही आपका पाचन दुरुस्त होगा।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram