अस्थमा और स्किन एलर्जी को दावत दे सकता है कॉकरोच, इन तरीकों से 1 दिन में पाएं छुटकारा

Get Rid of Cockroaches

Get Rid of Cockroaches: कॉकरोच से अधिकतर लड़कियां काफी लड़ती हैं। इसे देखकर लोगों को काफी घिन आती है। यह एक ऐसा जीव है, (Get Rid of Cockroaches) जो हजारों-लाखों सालों से धरती पर बना हुआ है। शायद ही कोई ऐसा घर को जहां कॉकरोच की मौजूदगी ना हुई हो।

कॉकरोच कभी किचन के सिन्क में, तो कभी पाइप के छेद में चले जाते हैं। यह गंदी चीजों और फ्रीज के कोने में काफी जर आ जाते हैं। (Get Rid of Cockroaches) कॉकरोच आपके घरों में एक कॉलोनी बना लेता है। ऐसे में जब भी आप किचन जाते हैं, तो एक दो आपको यहां वहां घूमते नजर आ जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये साधारण सा दिखने वाला कॉकरोच सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होता है। इसके कारण कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं कॉकरोच के कारण होने वाली गंभीर बीमारियों के नाम-

ये भी पढ़ें – सुबह उठते ही सिर में तेज दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

कॉकरोच कभी किचन के सिन्क में, तो कभी पाइप के छेद में चले जाते हैं। यह गंदी चीजों और फ्रीज के कोने में काफी जर आ जाते हैं। कॉकरोच आपके घरों में एक कॉलोनी बना लेता है। ऐसे में जब भी आप किचन जाते हैं, तो एक दो आपको यहां वहां घूमते नजर आ जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये साधारण सा दिखने वाला कॉकरोच सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होता है। इसके कारण कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं कॉकरोच के कारण होने वाली गंभीर बीमारियों के नाम-

ये भी पढ़ें – कैंसर और डिप्रेशन के खतरे को कम करे ब्रोकली, इसके सेवन से होते हैं कई और लाजवाब फायदे

फूड पॉइजनिंग (Food poisoning)

कॉकरोच के कारण आप फूड पॉइजनिंग की समस्‍या के शिकार हो सकते हैं। इसके साथ ही इससे टाइफाइड की समस्‍या भी आपको हो सकती है। दरअसल, कॉकरोच में सैलमोनेला नामक वायरस होता है, जो आपके खानें की चीजों के जरिए आपके शरीर में पहुंच जाता है। इस वायरस की वजह से फूड पॉइजनिंग होने की समस्या बढ़ सकती है। 

स्किन एलर्जी (Skin Allergy)

कॉकरोच के कारण स्किन एलर्जी भी हो सकती है। इसकी वजह से आपको त्वचा पर रैशेज, छींक, आंखों में पानी इत्यादि की समस्या होने लगती है। एलर्जी का कारण कॉकरोच के मुंह से निकलने वाला लार है।

कॉकरोच खाद्य पदार्थों के अलावा, जानवरों, मृत पौधों, मल त्याग, साबुन, गंदे पेपर जैसी चीजों पर अपना मुंह लगता हैं, जो इंसानों के शरीर में पहुंचकर उन्हें नुकसान पहुंचाता है।

अस्‍थमा का कारण (Causes of Asthama)

अस्थमा रोगियों के लिए कॉकरोच काफी खतरनाक हो सकता है। अगर आपके घरों में कॉकरोज की संख्या अधिक है, तो इसका सफाया कर लें। वरना यह अस्थमा को दावत दे सकते हैं। इसके अलावा अस्थामा के रोगियों को अस्‍थमा अटैक बढ़ सकता है। कॉकरोच के लार से एलर्जी के कारण अस्थमा गंभीर रूप धारण कर सकता है।

कॉकरोच दूर करने के उपाय (Ways to Remove Cockroaches)

यदि आप कॉकरोच को अपने घर में नहीं देखना चाहते हैं, तो अपने घर को अच्छे से साफ करें। सप्ताह में कम से कम एक बार पूरे घर के कोने को अच्छी तरह से धोएं। रात को नियमित रूप से किचन और और किचन के सिंक को साफ करें।

रात में रसोई घर के कूड़ेदान को खाली करें और हमेशा इसे कवर करके रखें। क्‍योंकि कचरे के ढेर से कॉकरोच बढ़ सकता है। अपने घर में किसी तरह का आहार खुला ना छोड़ें, खुला आहार कॉकरोच को आमंत्रित करता है। अपने फ्रिज को भी सप्ताह में एक बार पूरी तरह से साफ करें।

पेस्‍ट से पाएं कॉकरोच पर काबू

घर को साफ करने के अलावा ऐसे स्थानों को अच्छे से बंद करके रखें, जहां से कॉकरोच प्रवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही दीवारों और खिड़कियों के आसपास दिखने वाले दरारों को सील करें। अगर आपके घरों में कॉकरोच की संख्‍या बढ़ गई है, तो इसे कंट्रोल करने के लिए घर में पेस्‍ट कंट्रोल भी करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram