अब इस नशीले पदार्थ से बन सकता है कोविड-19 का वैक्सीन! जून के आखिरी तक इंसानों पर होगा ट्रायल

Corona Vaccine

Corona Vaccine: कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। ऐसे में वैक्सीन की खबर दुनिया के लिए नई उम्मीद जगा देता है। कोविड-19 (Corona Vaccine) के जंग के बीच एक सिगरेट मेकर अमेरिकन-ब्रिटिश तंबाकू कंपनी ने वैक्सीन बनाने का दावा किया है। कंपनी के मुताबिक, वह जल्द ही इंसानों पर परीक्षण शुरू कर सकती है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकन-ब्रिटिश तंबाकू (BAT) कंपनी की इस वैक्सीन का प्री-क्लीनिकल टेस्ट किया गया है, जिसमें इम्यून का काफी अच्छा रिजल्ट देखा गया है। अब जल्द ही इस (Corona Vaccine) वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल का प्रथम चरण शुरू होने वाला है।

ये भी पढ़ें – कोरोना वायरस लोगों को बचाएगी ये चाय, रिसर्च कार्यों में जुड़ा नाम

इस बारे में लंदन स्थित सिगरेट बनाने वाली कंपनी ‘लकी स्ट्राइक’ ने कहा, ” अगर ड्रग रेगुलेटर ऑथोरिटी इस परीक्षण की अनुमति देती है, तो जून के आखिर तक वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल का पहला चरण शुरू हो जाएगा। ” बता दें कि कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने के लिए पूरी दुनिया के वैज्ञानिक लगातार प्रयास कर रहे हैं। अबतक 100 से भी अधिक वैक्सीन बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं। इसमें अमेरिका, चीन, यूरोप के अलावा कई अन्य देश शामिल हैं।

तंबाकू के पौधे का हो रहा इस्तेमाल

ब्रिटिश-अमेरिका तंबाकू कंपनी की प्रतिद्वंद्वी कंपनी ‘फिलिप मॉरिस इंटरेशनल’ भी इम्यून को बूस्ट करने वाली वैक्सीन की टेस्टिंग कर रही है। BAT की सहायक कंपनी केंटकी बायोप्रोसेसिंग प्रयोगात्मक वैक्सीन बनाने में तंबाकू के पौधों का इस्तेमाल करेगी। BAT का दावा है कि वैक्सीन बनाने का ये तरीका पारंपरिक तरीकों से कहीं ज्यादा अच्छा साबित हो सकता है। इस समय जल्द से जल्द वैक्सीन बनाने की जरूरत है। सरकारी प्रक्रिया के कारण वैक्सीन बनाने में ज्यादा समय लग सकता है।

ये भी पढ़ें – संक्रमित पुरुषों के सीमेन में मिला कोविड 19 वायरस, तो अब क्या सेक्स करने से भी फैल सकता है कोरोना?

इस कंपनी ने दावा किया है कि तंबाकू के पौधे की मदद से बनाई जाने जा रही वैक्सीन का शरीर पर अन्य उत्पादों की तरह असर नहीं करेगा। यह अन्य उत्पादों से विपरीत असर डालेगा। हालांकि, WHO पहले ही धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों को चेतावनी दे चुके हैं कि इनका सेवन करना उनके लिए और अधिक घातक हो सकता है। वहीं, तंबाकू के सेवन से हर साल पूरी दुनिया में 80 लाख से अधिक लोगों की मौत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram