संक्रमित पुरुषों के सीमेन में मिला कोविड 19 वायरस, तो अब क्या सेक्स करने से भी फैल सकता है कोरोना?

corona virus found in mens semen

कोरोना वायरस को लेकर हर रोज कोई ना कोई नया शोध सामने आ रहा है। इसी को लेकर एक और नया शोध सामने आया है। यह शोध बहुत ही हैरान करने वाला है। चीन के वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमित पुरुषों के वीर्य (सीमेन) में कोरोनो वायरस होने का पता लगाया है। फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि सेक्स से वायरस ट्रांसमिशन हो सकता है है या नहीं।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, चीनी वैज्ञानिकों ने इस बारे में कहा है कि अभी इस बात की पुष्टि करने के लिए रिसर्च की जरूरत है कि क्या सेक्सुअली ट्रांसमिटेड से वायरस फैल सकता है या नहीं?

चाइना के एक अस्पताल में कोविड 19 के मरीजों पर रिसर्च किया गया है। इस रिसर्च का परिणाम गुरुवार को सामने आया, जो जेएएमए नेटवर्क ओपन मेडिकल जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

ये भी पढ़ें – कैंसर की कैसे होती है शुरुआत, जानें इसके 4 प्रमुख लक्षण

इस रिसर्च में बताया गया है कि कोविड 19 (COVID-19) संक्रमित व्यक्ति के  श्वसन की बूंदों या उसके संपर्क में आने से फैलता है। अब यह वायरस मरीज के मल, लार और मूत्र में भी पाया गया है।

चीन के हेनान प्रांत के शांगकिउ म्यूनिसिपल हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने  यह रिसर्च किया है। उन्होंने अपने अध्ययन को पूरा करने के लिए 15 से 50 वर्ष की आयु वर्ग के 38 कोरोना से संक्रमित मरीजों को शामिल किया। इस अध्ययन में उन्होंने इन मरीजों के  वीर्य का परीक्षण किया।

इस रिसर्च में हैरान करने वाली बात ये है कि इन मरीजों में से छह मरीजों के वीर्य में कोरोना वायरस का जेनेटिक मैटेरियल मिला। इन मरीजों में से चार मरीज गंभीर थे। वहीं, दो मरीज स्वस्थ होने की स्थिति में थे।

ये भी पढ़ें – संक्रमित पुरुषों के सीमेन में मिला कोविड 19 वायरस, तो अब क्या सेक्स करने से भी फैल सकता है कोरोना?

शोधकर्ताओं ने कहा है इस रिसर्च के बारे में कहा कि यह अध्ययन छोटे स्तर पर किया गया है। इसे पूरी तरह से प्रमाणित करने के लिए बड़े स्तर पर शोध की आवश्यकता है। आगे शोध से यह पता लगाया जा सकता है कि सेक्स करने से कोरोना वायरस फैलेगा या नहीं।

शोधकर्ताओं ने कहा कि भविष्य के होने वाले अध्ययनों से इस बात की पुष्टि की जा सकती है कि कोरोना वायरस यौन संचारित हो सकता है या नहीं। इसके साथ ही इससे संक्रमण की रोकथाम के लिए भी उपाय मिल सकते हैं। फिलहाल इस बीमारी को बढ़ने से रोकने के लिए सावधानी और संयम बर्तें। सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल जरूर करें, ताकि इस संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram