कोरोना का नया लक्षण है कोविड-डोज, शरीर के इस हिस्से को कर रहा खराब

covid 19 symptoms in Hindi

कोरोना वायरस की चर्चाएं इन दिनों जोरों पर हैं। हाल ही में कोरोना के कई नए लक्षण सामने आए हैं। अब सैन फ्रेंसिस्को की स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. लिंडी फॉक्स ने भी कोरोना वायरस के नए लक्षणों का जिक्र किया है। उन्होंने कहा है कि उनके पास साल में साल में सिर्फ 4 से 5 ऐसे मरीज आते थे, जिन्हें सर्दियों की वजह से पैरों और हाथों की उंगलियां सूजन हो जाता था। इसके साथ ही इन्हें सिर दर्द की शिकायत होती थी। लेकिन पिछले कुछ सप्ताह से उनके पास दर्जनों ऐसे केस आ चुके हैं। 

उंगलियों में सूजन और दर्द

फॉक्स ने कहा उनके पास अचानक ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ी हैं, जिनके पैरों की उंगलियों में सूजन और दर्द की शिकायत होने लगी है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सप्ताह में ऐसे मरीजों से हमारा क्लिनिक भरा रहता है। इन मरीजों में ऐसे लोग भी हैं, जिन्हें पहले कभी भी पैरों की उंगलियों में सूजन नहीं हुआ। 

डॉ. फॉक्स ने कहा इस बारे में कहा कि ऐसी समस्याएं इस सीजन में देखने को नहीं मिलती हैं। ऐसा ठंड या फिर नम सीजन में देखने को मिलता है, जिसमें छोटी रक्त वाहिकाओं में सूजन आ जाती है और दर्द शुरू हो जाता है। 

डॉ. फॉक्स एक अकेली ऐसी डॉक्टर नहीं हैं, जिन्होंने मरीजों में इस समस्या का अनुभव किया है। यूरोप और अमेरिका के कई स्किन स्पेशलिस्ट मरीजों में इस तरह के लक्षण देख रहे हैं। इटली में भी कुछ स्किन स्पेशलिस्ट ने मार्च के महीने में कुछ ऐसे केसेस देखे हैं, जिन्हें पैरों की उंगलियों में सूजन और जलन की समस्या थी। इसके साथ ही पैरों की उंगलियों के रंग में भी बदलाव देखे गए हैं।

ये भी पढ़ें – प्लाज्मा थेरेपी से भारत में हुआ कोरोना वायरस का सफल इलाज, जानें कैसे करता है काम

फ्रॉस्टबाइट जैसी है तकलीफ

डॉक्टर्स के मुताबिक, मरीजों में दिखने वाला ये लक्षण फ्रॉस्टबाइट जैसा दिख रहा था, जो ऐसे लोगों को होता है, जो सर्दी वाले इलाके में रहते हैं। इस बीमारी के कारण पैर की उंगलियों के रक्त वाहिकाओं में सूजन हो जाती है। इसके साथ ही उंगलियों में गंभीर ऐंठन भी होने लगता है। इस स्थिति को कोविड-टोज़ भी कहते हैं।

ऐसा इसलिए कहा जा रहा क्योंकि ये लक्षण उन्हीं इलाकों से ज्यादा सामने आ रहे हैं, जहां कोरोना वायरस का प्रकोप काफी अधिक है।

फ्रॉस्टबाइट कोरोना वायरस का हो सकता है लक्षण 

इटली के सामान ही कोविड टोज की स्थिति अमेरिका के बॉस्टन जैसे शहर में देखने को मिल रही है। बच्चों में ये लक्षण ज्यादा नजर आ रहे हैं। कोविड-टोज़ के लक्षण जिन बच्चों में नजर आ रहा है, उन्हें स्किन स्पेशलिस्ट कोविड-19 का टेस्ट कराने की सलाह दे रहे हैं। 

इटली के बच्चों में ऐसे लक्षण के साथ कोरोना वायरस के आम लक्षण नहीं नजर आए। अब इसे लेकर स्किन और मेडिकल स्पेशलिस्ट के बीच इस स्थिति को लेकर काफी काफी बहस चली।

ये भी पढ़ें – इरफान खान की कोलोन इंफेक्शन से हुई थी मौत, जानें क्या है ये बीमारी और इसके लक्षण

कोरोना वायरस के अन्य लक्षण

कोरोना वायरस का प्रकोप पूरे विश्व में फैल चुका है। यह वायरस इसलिए इतनी तेजी से फैला, क्योंकि कोविड 19 के मरीजों में लक्षण जल्द नहीं दिखाई देते हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों का इलाज चल रहा है। इस बीमारी को लेकर डॉक्टर्स के सामने असल चुनौती ये है कि आखिर इस बीमारी की पहचान कैसे की जाए? क्योंकि कोरोना वायरस के कई नए लक्षण सामने आ चुके हैं। साथ ही कई ऐसे लक्षण हैं, जो अन्य फ्लू के समान हैं। इसलिए कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की पहचान करना काफी मुश्किल होता है। कुछ साधारण लक्षण-

  • अचानक गंध और स्वाद ना आना
  • आंखों का लाल होना
  • सूखी खांसी
  • बुख़ार
  • गले में ख़राश
  • थकावट और सांस लेने में परेशानी

बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर अब भी कई ऐसी चीजें हैं, जिससे लोग अंजान हैं। क्योंकि यह वायरस डॉक्टर्स के लिए भी नया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram