क्या सेक्स करने से मिलता है लंबे उम्र का वरदान? जाने क्या है सच्चाई

Sex Benefits

Sex Benefits: उम्र पर किसी का बस नहीं चलता वो दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जाता है. लेकिन एक्सरसाइज और हेल्दी खाना खाने से जिंदगी के कुछ साल बढ़ जाते है। और अब शरीर कि अच्छी सेहत के लिए इन सारी चीजो के साथ साथ शोधकर्ताओं ने सेक्स को भी जोड़ा है।

शोधकर्ताओं का ऐसा कहना है कि सेक्स करने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। सेक्स शारीरिक संतुष्टि देने के साथ साथ मूड को भी ठीक करता है। सेक्स (Sex Benefits) से इम्यून सिस्टम बढ़ाता है, ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखता है और दिल की बीमारी नही होती, उसी के साथ उम्र लंबी होती है।

ये भी पढ़ें – खुशहाल रिश्ते में प्राइवेसी भी है जरूरी, पार्टनर को ऐसे कराएं अपने प्यार का एहसास

न्यू इंग्लैंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने सेक्स और दिल की बीमारियों को जोड़ कर 65 साल से कम उम्र के 1,120 पुरुषों और महिलाओं पर एक स्टडी की है। इस स्टडी का नतीजा 22 साल बाद आए है। स्टडी में दावा किया गया कि रोजाना सेक्स करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है साथ ही ये शरीर में कई खराब लक्षणों को भी बढ़ने से रोकता है।

स्टडी में बताया गया कि एक्टिव सेक्स लाइफ से हार्ट अटैक आने के बाद भी जिंदा रहने की संभावना होती है। स्टडी के अनुसार, जिन लोगों ने हफ्ते में एक बार से ज्यादा सेक्स किया था, हार्ट अटैक आने के बाद उनके मरने की संभावना 27 फीसदी कम थी, वहीं कभी-कभी सेक्स करने वालों की मरने की संभावना 8 फीसदी तक कम थी।

ये भी पढ़ें – कॉन्डम की भी क्या होती है एक्सपायरी डेट? खरीदने से पहले ये बातें जानना है जरूरी

शोधकर्ताओं का ऐसा कहना है कि अगर एक बार हार्ट अटैक आ चुका हो तो हफ्ते में एक बार सेक्स करने से बॉडी को फायदा होता है। स्टडी के मुताबिक हफ्ते में एक बार सेक्स करने से लंबी उम्र की संभावना बढ़ती है। इस स्टडी से पहले अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में भी ऐसी ही स्टडी छपी थी।

अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में छपी स्टडी में बताया गया था कि जो पुरूष कम सेक्स करते हैं उनमें दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ने के अलावा इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दिक्कत भी बढ़ जाती है। इस स्टडी में कहा गया है कि जो पुरूष यौन रूप से सक्रिय होते हैं उनमें फिजिकल एक्टिविटी करने की क्षमता ज्यादा होती है और इसकी वजह से शरीर स्वस्थ रहता है।

रिलेशनशिप से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Relationship Tips in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram