मुंह के छाले से लेकर स्किन की हर समस्या के लिए अमृत है दूब

Doob Grass Health Benefits in Hindi

Doob Grass Health Benefits: घर में पूजा के अवसर पर पहली पूजा गणेश जी की होती है। इस पूजा में दूब का इस्तेमाल किया जाता है। दूब का धार्मिक महत्व काफी है। इसके साथ-साथ इसका औषधीय महत्व भी होता है। (Doob Grass Health Benefits) इसके सेवन से ना सिर्फ आप अपनी खूबसूरती बढ़ा सकते हैं, बल्कि इससे कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। कोरोनाकाल में इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी यह आपकी मदद कर सकता है।

कई बड़े-बुजुर्ग आज भी दूब का सेवन करते हैं, ताकि वह खुद को स्वस्थ रख सकें। आइए आज हम आपको दूब के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिससे आप भी दूब का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

ये भी पढ़ें –  गले में खराश और दर्द से हैं परेशान? अपनाएं ये आसान से 8 घरेलू उपाय

आयुर्वेद क्या कहता है?

दूब का आयुर्वेद में काफी महत्व है। आयुर्वेद के मुताबिक, दूब का स्वाद कसैला और मीठा होता है। यह कार्बोहाइड्रेट, विटामिंस, फाइबर, और कैल्शियम से भरपूर होता है, जो सेहत को कई बीमारियों से बचाते हैं।

इसके रस का नियमित रूप से सेवन करने से मुंह के छाले, पित्त, कफ, और कब्ज जैसी तमाम बीमारियों से बचा जा सकता है। (Doob Grass Health Benefits) इतना ही नहीं दूब के सेवन से यौन संबंधी समस्याएं, लिवर और पेट से संबंधी बीमारियां ठीक होती हैं।

इम्यूनिटी करे बूस्ट

दूब का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबिल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो तमाम बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें – कोरोना वायरस लोगों को बचाएगी ये चाय, रिसर्च कार्यों में जुड़ा नाम

त्‍वचा और अनिद्रा की समस्या करे ठीक

दूब में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक के गुण होते हैं, जो स्किन से जुड़ी समस्‍याओं में हमारी मदद कर सकता है। दूब के रस का इस्तेमाल करने से स्किन से जुड़ी समस्या जैसे- खुजली, त्वचा पर चकत्‍ते और एक्जिमा से राहत मिलती है। (Couch Grass Health Benefits in Hindi) चेहरे पर दूब को लगाने के लिए दूब घास को हल्दी के साथ पीसकर उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं। इसके साथ ही दूब के रस का सेवन करने से अनिद्रा की शिकायत भी दूर होती है।

प्यास से मिलेगी राहत

गर्मियों में बहुत से लोगों को बार-बार प्यास लगती हैं। अगर आपको भी ऐसी समस्या है, तो दूब का रस पिएं। इससे बार-बार प्यास लगने की समस्या ठीक हो जाएगी। इतना ही नहीं, यह हमारे शरीर को डिटॉक्ट करने में भी हमारी मदद करता है। दूब का रस पीने से शरीर की सारी गंदगी मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाती हैं।

ये भी पढ़ें – कोरोनावायरस से लड़ने में भारतीयों का ये नुस्खा है कारगर, ब्रिटेन के शोकर्ताओं ने लगाई मुहर

एनीमिया की समस्या करे दूर

खानपान में कमी के कारण बहुत से लोग एनीमिया के शिकार हो जाते हैं। अधिकतर महिलाएं एनीमिया से ग्रसित हैं। ऐसे दूब का रस आपके लिए अमृत हो सकता है। (Scutch Grass Health Benefits) दूब का सेवन करने से खून साफ होता है, साथ ही शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बनती है। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

सुबह नंगे पांव दूब पर चलने से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसके अलावा दूब का रस पीने से मानसिक तनाव भी कम होता है।

मुंह के छाले

अगर आप मुंह के छाले से परेशान हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसकी कुछ पत्तियों को गर्म पानी में डालें। इस पानी से रोजाना कुल्ला करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram