कॉन्डम की भी क्या होती है एक्सपायरी डेट? खरीदने से पहले ये बातें जानना है जरूरी

Expired Condom

Expired Condom: सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (Sexually transmitted disease) और अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कॉन्डम का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी होता है। हालांकि, इससे जुड़ी कई ऐसे बाते होती हैं, जिसके बारे में आप सही से नहीं जानते होंगे। कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिन्हें यह तक मालूम नहीं होता कि कॉन्डम की एक्सपायरी डेट (Expired Condom)  होती है या नहीं? वहीं, बहुत से लोग इसके यूज करने का सेफ तरीका भी नहीं जानते हैं। अगर आप भी कॉन्डम खरीदने जा रहे हैं या पिर कभी खरीदने का सोच रहे हैं, तो इसके बारे में पूरी जानकारी जरूर जान लें।

ये भी पढ़ें – पेट की चर्बी को तेजी से करना है कम, तो रोजाना 10 मिनट करें ये योगासन

कॉन्डम की भी दूसरे मेडिकल प्रॉडक्ट्स की तरह एक्यपायरी डेट होती है। इसलिए जब भी आप कॉन्डम खरीदने जाएं, तो इसके बॉक्स पर एक्सपायरी डेट (Expired Condom) या फिर यूज बिहोर जरूर देख लें। वैसे इसके अलावा कुछ और फैक्ट हैं, जिसके कारण कॉन्डम जल्दी खराब हो सकते हैं। चलिए जानते हैं उन फैक्ट के बारे में-

पर्स और पॉकेट में रखना

कॉन्डम को यदि आप पर्स, पॉकेट या फिर वॉलेट में रखते हैं, तो इससे लगातार फ्रिक्शन होता है, जिससे इसके डैमेज होने का खतरा अधिक है। इसके साथ ही ज्यादा गर्मी और उमस के कारण भी इसकी क्वॉलिटी पर असर पड़ता है।

नैचुरल मटीरियल जल्दी होते हैं एक्सपायर

कॉन्डम कई तरह के मटीरियल से तैयर किए जाते हैं। इसके मटीरियल पर भी डिपेंड करता है कि आखिर कॉन्डम कब एक्सपायर होगा। एक्सपर्ट्स की मानें, तो जो कॉन्डम नैचुरल मटीरियल से तैयार होते हैं, वे जल्दी एक्सपायर होते हैं। वहीं, सिंथेटिक मटीरियल से तैयार कॉन्डम की लाइफ ज्यादा समय तक शेल्फ होती है। आमतौर पर ये कॉन्डम पांच साल तक सुरक्षित रहते हैं।

ये भी पढ़ें – प्रेग्नेंट है या नहीं इस बात से हैं परेशान? तो घर में इन घरेलू नुस्खों से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट

वहीं, अगर कॉन्डम की मेकिंग में स्पर्मीसाइड केमिकल का इस्तेमाल होता है, तो इसकी शेल्फ लाइफ कम हो जाती है। ऐसे में कॉन्डम लेते समय इस बात का पूरा ख्याल रखें।

ऐसे कॉन्डम बिल्कुल भी ना खरीदें

यदि कॉन्डम का डेट एक्सपायर हो चुका है, तो इनका इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि यह आपको आगे परेशानी में डाल सकता है।  एक्सपायरी डेट होने के बाद कॉन्डम के मटीरियल कमजोर होने लगते हैं, जिसके इस्तेमाल से ये फट सकते हैं।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram