डायटीशियन से जानें डायबिटीज कंट्रोल करने वाले 7 फल, साथ ही इन से करे परहेज

Fruits for Diabetes

Fruits for Diabetes: डायबिटीज (Diabetes) में शुगर को कंट्रोल में रखना जरूरी है। ब्लड शुगर के बढ़ने और घटने के कई कारण हो सकते है. अगर आपको टाइप-2 डायबिटीज है और आपका इंसुलिन सही तरीके से शुगर नहीं पचा पा रहा, तो ये शुगर को आपके ब्लड तक ले जाएगा और इस के कारण आपका ब्लड शुगर हाई रहेगा। (Fruits for Diabetes) इसी तरह मोटापा, हाई कार्ब्स, हाई कोलेस्ट्रोल, अनहेल्दी फैट, हाई शुगर युक्त खाद्य पदार्थ और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले चीजें भी ब्लड शुगर को आसानी से बढ़ाते है और ये डायबिटीज रोगियों को नुकसान पहुंचाते हैं। हम आज बात फलों की करेंगे डायबिटीज में किन फलों को खाने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है, वही, कुछ फल ऐसे भी हैं, जिन्हें खाने से डायबिटीज के रोगि को आराम मिलता (Foods to control blood sugar level) है। तो, आइए आहार विशेषज्ञ, डायटीशियन डेलनाज टी. चंदूवाडिया (Delnaaz T.Chanduwadia) से जानते हैं डायबिटीज में कौन सा फल खाना चाहिए और कौन सा नहीं?

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लिए रामबाण है ये 4 चीजों से बना आटा, नियमित रूप से सेवन करने पर ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

डायटीशियन डेलनाज टी. चंदूवाडिया (Delnaaz T.Chanduwadia) का कहना हैं कि स्वस्थ जीवन के लिए एक अच्छा ग्लाइसेमिक नियंत्रण जरूरी है। ऐसा इसलिए कि हाई ग्लाइसेमिक फूड्स ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकते हैं और स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों की वजह बन सकते हैं। (Health Care Tips) इसलिए डायबिटीज के मरीजों को कोई भी फल खाने से पहले उसके शुगर कंटेंट और जीआई के बारे में थोड़ी सी जानकारी रखनी चाहिए।

डायबिटीज में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए – Fruits To Avoid In Diabetes

डायबिटीज में आम, केला, चीकू, कस्टर्ड एप्पल और अंगूर जैसे फल नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इन सभी फलो में सिंपल शुगर बहुत अधिक मात्रा में होता है और इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इन्हें खाने की सलाह नहीं दी गई है। आइए ऐसे अन्य कारण जानते है, जिसकी वजह से ये फल डायबिटीज में खाना मना है।

1. डायबिटीज में केला खाना चाहिए या नहीं-

डायटीशियन डेलनाज टी. चंदूवाडिया (Delnaaz T.Chanduwadia) कहती हैं कि बात अगर केले की करें (Can Diabetics Eat Banana), तो केले में एक उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक (high glycemic index) होता है, मतलब की ये सिंपल शुगर में हाई है और फाइबर में लो है। सिंपल शुगर का अर्थ ये है कि ये ब्लड शुगर में एक स्पाइक की वजह से बनती है जो नुकसानदायक होती है। लेकिन अगर आप केले को सही तरीके से सीमित मात्रा में खाएं, तो ये फायदेमंद भी हो सकता है। (Fruits for Diabetes Patient) लेकिन इसे पहले एक योग्य पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लें, ताकि आप जान सकें कि आपको कब केला खाना है. कई शोध में पता चला है कि डायबिटीज में ऐसे कार्बोहाइड्रेट्स होते है जो स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे हो सकते हैं, ध्यान रहे ज्यादा पके केले न खाएं क्योंकि इनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है और ये नुकसानदेह साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें – कई गुणों से भरपूर है आंवले की चाय, दिन में 2 कप पीकर डायबिटीज को करें कंट्रोल

2. आम

आम में फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते है जिनकी आपको आवश्यकता होती है। लेकिन आम में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है। आपको बता दे, एक आम में 45 ग्राम चीनी होती है, जो कि शरीर के लिए नुकसानदेह है। साथ ही आम कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है, इनमें कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा होती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को 1-2 स्लाइस से ज्यादा आम नहीं खाना चाहिए।

3. चीकू

चीकू में विटामिन ए और बी भरपुर मात्रा में पाई जाती है। साथ ही इसमें ब्लड शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है इसलिए डायबिटीज रोगियों को इसे खाने से परहेज करना चाहिए। चीकू में विटामिन ए अच्छे मात्रा में पाई जाती है और यह आंखों के लिए काफी अच्छा होता है, पर आप इसे ज्यादा ना खाएं।

4. शरीफा

शरीफा ग्लूकोज लेवल को आसानी से बढ़ाता है इसलिए इसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए। अगर आपकी डायबिटीज कंट्रोल में भी है, तब भी शरीफा खाने से बचें।

5. अंगूर

अंगूर एंटी ऑक्सिडेंट्स से भरपूर हैं और ये आपको फ्री रैडिकल डैमेज से भी बचाते हैं। पर इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा है, इसलिए इसे खाने से बचें। अगर कोई इसे खाना चाहता है, तो उसे एक योग्य पोषण विशेषज्ञ से राय लेना चाहिए और यह पता लगाना चाहिए कि इनमें से कितने फल और किस अंतराल में खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें – सर्दियों में खुद को रखें फिट, स्वस्थ शरीर के लिए इन 6 चीजों से रहें दूर

डायबिटीज में कौन से फल फायदेमंद है

1. सेब

सेब आप कभी भी खा सकते है सेब डायबिटीज के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। सेब विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करने में मददगार है। सेब में सोल्यूब और इंसोल्यूब फाइबर होता है. ये शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में (Foods to control blood sugar level) मददगार साबित है। अगप आप कार्ब्स की चिंता कर रहें, तो चिंता करेंने की जरूरत नहीं है क्योंकि सेब में 25 ग्राम कार्ब्स होते हैं, जो कि नुकसानदेह होता।

2. संतरा

संतार डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है आप खड़े संतरे को ही खाएं। क्योंकि अगर आप संतरे का जूस पिएंगे, तो इसमें एडेड शुगर आपको नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन खड़े संतरे को खाएंगे, तो इसका फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम आदि आपके ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार होगा।

ये भी पढ़ें – कैल्शियम की कमी और जोड़ों के दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स

3. अमरूद

अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो, ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार है। साथ ही अमरूद आहार फाइबर में बहुत समृद्ध है जो कब्ज को कम करने में मदद करता है और टाइप -2 मधुमेह के विकास की संभावना को कम कर सकता है। अमरूद में विटामिन ए और विटामिन सी भी अधिक होता है, जो मधुमेह रोगियों के आंखों और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है।

4. नाशपाती

कस्टर्ड एप्पल यानी कि नाशपाती में 28% शुगर होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम (54) है। इसमें महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिन सी, थायमिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आहार फाइबर शामिल हैं। इस तरह हाई शुगर होने के बावजूद ये डायबिटीज में खाना फायदेमंद है। साथ ही ये दिल के लिए भी सेहतमंद है।

5. मौसंबी

मौसंबी में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। इनमें बहुत ज्याद चीनी नहीं होता हैं और यह आपकी भूख पर अंकुश लगाने में मदद करने के लिए फायदेमंद है। पर जरूरी ये है कि आप इसे पूरा खाएं या शुगर फ्री जूस बना कर पिएं।

6. स्ट्रॉबेरी

एक कप स्ट्रॉबेरी में 46 कैलोरी, 11 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3 ग्राम फाइबर होता है। स्ट्रॉबेरी लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है, जो ग्लूकोज के स्तर को सही रखते हैं। इसलिए बिना ब्लड शुगर स्पाइक की चिंता किए आप इन्हें खाए।

ये भी पढ़ें – कोरोनावायरस से ठीक हुए 90 फीसदी मरीजों के फेफड़े हुए खराब, वुहान के रिसर्च में हुआ खुलासा

7. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी या शहतूत खाना डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। दरअसल, 1 कप ब्लूबेरी में 62 कैलोरी होती है, 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 7.6 ग्राम फाइबर होता है। इसके अलावा ये लो जीआई वाला भी है, जो कि डायबिटीज में खाना जरुरी है।

तो, डायबिटीज में आप इन सभी फलों को खा सकते हैं, पर ध्यान रहे किसी भी फल को अधिक मात्रा या गलत समय पर न खाएं। (Health Care Tips) इससे शरीर को नुकसान हो सकता है। ज्यादा तर इनकी सेवन खाने के साथ ही करें और खाली पेट इनके सेवन से बचें।

स्वस्थ खान-पान से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Healthy Diet Tips in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram