लॉकडाउन में चेहरे पर लाएं निखार, घर में तैयार करें टर्मरिक गोल्ड फेशियल

Women Homemade Facial

Skin Care Tips: हल्दी सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए ही काफी अच्छा होता है। हल्दी का इस्तेेमाल (Benefits of Turmeric) कई वर्षों से दवाइयों और सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। कई लोग हल्दी का इस्तेमाल एंटीसेप्टिक के रूप में करते हैं। अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए महिलाएं भी हल्दी का इस्तेमाल करती हैं। किसी भी प्रकार के फेसपैक जैसे-मुल्तानी मिट्टी, दही और बेसन के साथ हल्दी का इस्तेमाल इस्तेमाल किया जाता है, ताकि चेहरे पर निखार लाया जा सके। अगर आप चाहते हैं कि

ये भी पढ़ें – घर में तैयार करें आयुर्वेदिक मेंहदी तेल, कुछ ही दिनों में बालों की सभी समस्याएं होंगी दूर

लॉकडाउन के समय में अगर आप चाहते हैं कि आपके चेहरे पर निखार बनी रहे, तो इसके लिए आप घर पर हल्दी से गोल्ड फेशियल (Homemade Gold Facial) बनाएं। इस फेशियल (Facial) को चेहरे पर अप्लाई करने से आपका चेहरे पर ग्लो आने के साथ साथ चेहरा बेदाग भी होगा।

घर पर तैयार करें टर्मरिक गोल्ड फेशियल ( Homemade Turmeric Gold Facial)

सबसे पहले चेहरे को करें क्लीन

फेशियल करने के लिए सबसे पहले अपने फेस के लिए क्लिंजर तैयार करें। क्लिंजर तैयार करने के लिए दो चम्मच दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसके बाद रुई से पूरे चेहरे पर इसे लगाएं और अच्छी तरह से साफ करें। बाद में चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें – 1000 में से 10 बच्चे जन्मजात होते हैं इस बीमारी के शिकार, भारत में इतने फीसदी की हो जाती है मौत

स्क्रब करें तैयार

क्लिंजर के बाद स्क्रब तैयार करें। स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच सूजी लें। इसमें चुटकी भर हल्दी का पाउडर, कच्चा दूध और शहद मिलाएं। दूध की जगह आप चाहें, तो गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। तैयार हुए स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं और चेहरे की अच्छी तरह से मसाज करें। चेहरे पर मसाज करने के बाद, एक तौलिया लें। इस तौलिए को गर्म पानी में भिगाएं और इससे अपने चेहरे पर स्टीम दें। इसके आप अपने चेहरे को इस तौलिए से साफ करें। ऐसा करने से चेहरे पर निखार आता है।

नेचुरल क्रीम से करें मसाज

स्क्रब करने के बाद नेचुरल क्रीम से चेहरे की अच्छी तरह से मसाज करें। इसके लिए घर में जमी थोड़ी दही लें। इस दही में बादाम का तेल और थोड़ी हल्दी लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इससे अपने चेहरे की अच्छी तरह से मसाज करें। करीब 4 से 5 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें।

फेसमास्क करें तैयार

अब फेसमास्क तैयार करें। फेसमास्क तैयार करने के लिए आधा चम्मच बेसन लें। इसमें थोड़ी हल्दी, दूध और शहद मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इन चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस पैक को 15 मिनट तक के लिए चेहरे पर लगाएं। अब नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ कर लें। चेहरा साफ करने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइचर क्रीम लगाएं।

फेशियल करने के बाद इन बातों का रखें ख्याल

  • हल्दी फेशियल करने के बाद धूप में बाहर ना निकलें।
  • कोशिश करें कि रात में ही फेसपैक लगाएं। रात के समय पैक लगाना काफी अच्छा माना जाता है।
  • पैक बनाने के लिए घर पर तैयार हल्दी का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram