किसी दवाखाने से कम नहीं है ये नन्ही सी कालीमिर्च, पढ़ें इसके गुणकारी फायदे

Black Pepper Health Benefits

Black Pepper Health Benefits: भारत में ऐसा कोई घर नहीं होगा जहाँ काली मरिच का प्रयोग नहीं होता हो। यह मसालों की रानी मानी जाती है। चाहे हम कोई भी सब्जी बनाएं। सब्जी सूखी हो या रसेदार या फिर नमकीन से लेकर सूप आदि तक, हरेक व्यंजन में काली मरिच का प्रयोग जरूर होता है। भोजन में काली मरिच का इस्तेमाल (Kali Mirch Uses) केवल स्वाद के लिए नहीं किया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक (Black Pepper Health Benefits) है। काली मरिच एक अच्छी औषधि भी है। लंबे समय से आयुर्वेद में इसका औषधीय प्रयोग होता रहा है। वास्तव में काली मरिच के औषधीय गुणों के कारण ही इसे भोजन में शामिल किया जाता है। काली मरिच का प्रयोग रोगों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

ये भी पढ़ें – गर्मियों में रोजाना खाएं आम, बढ़ते वजन के साथ-साथ इन 5 बीमारियों से रहेंगे दूर

छोटी सी काली मिर्च एक अच्छा खासा दवाखाना होती है। काली मिर्च का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। काली मिर्च का वैज्ञानिक नाम पाइपर निग्राम (Piper Nigrum) है। ये एक बेहतरीन दवा है जिसे आप घरेलु उपचार के टूर पर कई कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं। (Black Pepper Health Benefits) काली मिर्च अपने अनोखे औषधीय गुणों के कारण हमेशा से वैध हकीमों की विशेष सेवाओं में शामिल रही है। इसमें विटामिन ए, ई, के, सी और विटामिन बी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटेशियम आदि होता है।

ये भी पढ़ें – कटहल के सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम होता है मजबूत, इन गंभीर बीमारियों से रखता है दूर

सर्दी जुकाम से राहत (Relief from Cold)

जुकाम में काली मिर्च बहुत उपयोगी है। यदि छींक आ रही हैं और जुकाम हो तो एक गिलास दूध में एक काली मिर्च उबालकर पिएं, जुकाम ज्यादा हो तो काली मिर्च की मात्रा बढ़ा सकते हैं। इस प्रयोग से जुकाम में आराम मिलता है।

गले की खराश से छुटकारा (Relief Sore Throat)

गले में खराश है होने पर काली मिर्च का उपयोग लाभकारी है। एक गिलास पानी में 10 काली मिर्च डालकर उबालें। इसे छान लें और पानी के हल्के गुनगुने होने पर गरारे करें। ऐसा दिन में कम से कम दो बार करें। गले के दर्द में आपको आराम मिलता है।

गैस की परेशानी करे कम (Reduce Gas Problem)

गैस की समस्या होने पर काली मिर्च बहुत उपयोगी है। इसके लिए एक कप पानी में आधा नीबू का रस, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर और आधा चम्मच लाल नमक मिलाकर पीने से बहुत आराम मिलता है।

ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल (Control Blood Pressure)

ब्लड प्रेशर कम होने पर काली मिर्च बेहतरीन दवा है। इस समस्या में काली मिर्च के पांच दाने 15 किसमिस के साथ दिन में दो-तीन बार खाने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram