पार्टनर के साथ प्यार और रोमांस को बरकरार रखने के लिए ब्रेक लेना है जरूरी

Healthy Relationship Tips in Hindi

Healthy Relationship Tips: पार्टनर के बीच-लड़ाई झगड़ा होना काफी आम बात है, लेकिन कभी-कभी रिश्तों में इन्हीं झगड़ों के कारण काफी दरारें आ जाती हैं। ऐसे में पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को बचाने के लिए थोड़ा सा ब्रेक लेना बहुत ही जरूरी होता है। ब्रेक का मतलब यह नहीं है कि आप अपने पार्टनर से ब्रेकअप कर लें, इसका मतलब यह है (Healthy Relationship Tips) कि आप एक-दूसरे से कुछ समय के लिए दूरी बना लें। जब आपके रिश्ते में अंडरस्टेंडिंग की कमी होने लगती है, कॉल या मैसेज आने पर चिढ़ महसूस होना, अट्रैक्शन का अभाव या फ्री होने पर भी बात ना करने के लक्षण दिखाई दे, तो समझ जाएं कि आपको अपने रिश्ते से ब्रेक लेने की जरूरत है। ऐसी स्थिति होने पर आप मिच्युल अंडरस्टेंडिंग के साथ कुछ समय के लिए ब्रेक ले सकते हैं। इससे हो सकता है कि आपका रिलेशन पहले की तरह मजबूत और अट्रैक्टिव हो जाए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे प्वॉइंट्स जिससे समझ जाएं कि रिश्ते में ब्रेक की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें – खुशहाल रिश्ते में प्राइवेसी भी है जरूरी, पार्टनर को ऐसे कराएं अपने प्यार का एहसास

एक दूसरे का साथ ना पसंद करना

प्यार की भावना चाहे कितनी भी मजबूत क्यों ना हो, लेकिन एक समय ऐसा आता है जब समय के साथ यह प्यार कम होने लगता है। (Healthy Relationship Tips) यानी आप कुछ ही समय में अपने पार्टनर से बोर हो जाते हैं। जब आप एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानने लगते हैं, तो कुछ नया नहीं रहता। ऐसे में इंसान का अट्रैक्शन कम हो जाता है। इंसान का स्वभाव ही ऐसा होता है कि उसे समय-समय पर कुछ नया और मजेदार ना मिले, तो वह उस चीज से बोर हो जाता है। ऐसे में अपने रिश्ते में नयापन लाने के लिए थोड़े समय के लिए ब्रेक लें।

बार-बार लड़ाई होना

अगर आपके और आपके पार्टनर के बीच हर छोटी से छोटी बातों को लेकर बहस होने लगता है या फिर वह आपको भला-बुरा कहता है, तो आपकी समझदारी है कि आप वहां से ब्रेक लें। क्योंकि इंसान को लोगों पर गुस्सा तब आता है, जब वह उस इंसान को दिल के बजाय दिमाग से लेने लगता है।

ये भी पढ़ें – कॉन्डम की भी क्या होती है एक्सपायरी डेट? खरीदने से पहले ये बातें जानना है जरूरी

गलतफहमी का बढ़ना

गलगफहमियां बढ़ने पर भी ब्रेक लेना समझदारी का काम है। अक्सर ये छोटी-छोटी गलतफहमियां रिश्ते में बहुत बड़ी कड़वाहट लाती देती हैं। यही कड़वाहट धीरे-धीरे नफरत और चिढ़न का कारण बनने लगती है, जिसके कारण रिश्ता टूटने लगता है। अगर आप अपने रिश्ते को टूटने देना नहीं चाहते हैं, तो गलतफहमियां बढ़ाने के बजाय इस रिश्ते से थोड़ा ब्रेक लें।

लंबी बहस होना

अगर आपको लग रहा है कि पिछले कुछ समय से आपके रिश्ते में बहस काफी लंबी होने लगी है, तो वहां से ब्रेक लेना आपके लिए अच्छा है। बहस दो लोगों के बीच होती है, अगर कोई बहस कर रहा है और दूसरा चुप है, तो यह बहस नहीं होती है। कभी-कभी सुनना भी अच्छा होता है। इसके अलावा, एक-दूसरे की कमजोरियों का मजाक ना बनाएं और बहस ना करें। अच्छा है चुप होकर वहां से निकल जाएं।

विश्वास उठ जाना

अगर आपका अपने पार्टनर पर से विश्वास खत्म हो गया है, तो अच्छा है कि आप वहां से ब्रेक लें। कुछ समय के लिए अकेला रहने पर आप सही फैसला ले सकेंगे कि आपको आगे क्या करना है।

रिलेशनशिप से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Relationship Tips in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram