होली खेलने से पहले रखें स्किन का ख्याल, इन 11 टिप्स से करें स्किन का बचाव

Holi Skin Care Tips

Holi Skin Care Tips: होली रगों का त्योहार है और ऐसे में रगों से दूरी कोई कैसे बनाए? लेकिन बात जब स्किन की आती है तो मजबूरन हमें अपने आप को रंगों से दूर रखना पड़ता है। क्योंकि होली में सिंथेटिक कलर्स के यूज से स्किन में कई तरह की एलर्जी और रेशेस हो जाते हैं जो लंबे समय तक परेशानी का कारण बनते हैं और चेहरे पर कई तरह के निशान छोड़ जाते हैं।

लेकिन आपको होली के रंगों से दूर भागने की जरुरत नहीं है क्योंकि हम आपको होली में भी खूबसूरत और चमकदार स्किन (Beautiful Skin) रखने के तरीके बताने वाले हैं जिनका यूज करके आप होली भी खेल सकते हैं और अपनी खूबसूरती (Holi Skin Care Tips) भी बरकरार रख सकते हैं

Read Also – शख्त और बेजान स्किन से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

होली खेलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान (Pre Holi tips to take care of your beautiful Skin Care)

होली खेलने के एक दिन पहले 2 चम्मच बादाम पाउडर में थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें पोस्ट को 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें सूखने पर ठंडे पानी से धो लें इससे रगों का प्रभाव कम होगा। (चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरुर करें)

  • होली खेलने के पहले होठों पर वैसलीन, गुनगुनाघी, गुनगुना आलिव ऑयल या फिर शहद लगा लें इससे होठ फटने बंद हो जोएंगे। ये आप नार्मल दिनों में भी लगा सकते हैं।

Read Also – घर में तैयार करें आयुर्वेदिक मेंहदी तेल, कुछ ही दिनों में बालों की सभी समस्याएं होंगी दूर

  • होली खेलने से पहले सनस्क्रीन जरुर लगाएं। टैनिंग से बचने के साथ ही रंग जल्दी उतरेगा।
  • होली खेलने से पहले स्किन में किसी तरह का मेकअप यूज ना करें। सिर्फ घी, सरसो का तेल या आलिव ऑयल से स्किन को मसाज कर लें। हर तरह का रंग आसानी से उतर जाएगा।
  • एलर्जी होने पर नेचुरल ऐलोवेरा जैल में खीरे का रस और गुलाबजल मिलाकर फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर प्रभावित जगह पर 8-10 मिनट के लिए लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।
  • होली के रंगों को उतारने के लिए बेसन का गीला उबटन भी यूज कर सकते हैं।
  • रंगों को उतारने के लिए कभी भी चेहरे को ज्यादा रगड़ें नहीं। हल्के हांथों से चेहरे की ऑयल से मसाज करे रंग उतर जाएगा।
  • होली खेलने से पहले बालों में भी हल्का ऑयल लगा लें बालों से आसानी से रंग निकाला जा सकेगा।
  • होली खेलने के 2-3 दिन तक ब्लीच और फेशियल नहीं करवाएं।
  • होली के बाद वैक्सिंग कराएं इससे टैनिंग और रंग दोनों उतर जाएगा।
  • होली खेलने के बाद ज्यादा में ना निकलें। इसके साख ही जब भी धूप में निकलें चेहरा ढक कर निकलें।( चेहरा ढ़कने के लिए कॉटन के कपड़े का प्रयोग करें)

Read More Articles on Skin Care Tips in Hindi

देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram