बिना वर्कआउट किए कुछ ही दिनों में वजन करें कम, बस घर पर करें ये 5 आसान से काम

Lose Weight Without Workout

Lose Weight Without Exercise: लगातार तीन महीनों से हुए लॉकडाउन का असर सबसे ज्यादा लोगों के शरीर पर दिख रहा है। वर्क फ्रॉम होम और घंटों सिस्टम पर बैठने के कारण लोगों का मोटापा काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। (Lose Weight Without Exercise) इसके साथ ही खानपान भी काफी बदल चुका है, जिसके कारण लोगों का बैली फेट निकलकर बाहर आ रहा है।

ये भी पढ़ें – घर में तैयार करें लौकी का जूस, पेट की चर्बी सिर्फ 15 दिन में होगी कम

बैली फैट ना सिर्फ हमारी पर्सनैलिटी को डाउन करता है, बल्कि यह कई गंभीरा समस्याओं का कारण भी बनता है। इसलिए अपने बैली फैट को आज से ही कम करने के उपाय ढूंढ लीजिए। (Lose Weight Without Exercise) अगर आप घर पर खुद को फिट रखना चाह रहे हैं, तो अपने लाइफ स्टाइल में सुधार करके कुछ ही दिनों में बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं लाइफ स्टाइल में किस तरह के बदलाव करने हैं जरूरी-

खाने की आदत में करें सुधार (Improve eating habits)

बैली फैट को कम करने के लिए खानपान की आदतों में सुधार की बहुत ही जरूरत है। अपने भूख के हिसाब से खाना खाएं, जरूरत से अधिक खाना ना खाएं। बेवजह खाने की आदतों में बदलाव कर लें। याद रखें कि एक साथ अधिक खाना ना खाएं। अपने डेली के खाने के डोज को टुकड़ों में बांटें। थोड़ा-थोड़ा खाने से वजन नहीं बढ़ता है।

ये भी पढ़ें – मक्खन की तरह पिघलेगी पेट पर जमी चर्बी, शरीर के इन 6 प्वाइंट को करे प्रेश

खानें के तुरंत बाद पानी ना पिएं (Do not drink water immediately after mines)

अगर आपको खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत है, तो इस आदत में बदलाव कर लें। इससे आपका पेट भूल जाता है। इसलिए खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद ही पानी पिएं।

मांसाहारी भोजन कम करें (Reduce non-vegetarian food)

सेहतमंद शरीर के लिए हरी सब्जियों का सेवन करें। अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं, तो थोड़ी मात्रा में नॉनवेज खाएं, कोशिश करें कि इसके साथ हरी सब्जियों की मात्रा अधिक हो।

ये भी पढ़ें – सावधान! जोड़ों में दर्द बढ़ा सकते हैं ये टेस्टी फूड्स, आज ही बना लें दूरी

नॉनवेज से ना सिर्फ हमारा वजन बढ़ता है, बल्कि इससे पाचन शक्ति भी प्रभावित होती है। अपने खाने में फाइबर और कैल्शियम युक्त सब्जियों को शामिल करें।

फाइबरयुक्त करें नाश्ता (Make fiber breakfast)

सुबह के नाश्ते में अधिक से अधिक फाइबरयुक्त चीजों को शामिल करें। फाइबर से आपका पेट भी भर जाता है और इससे बैली फैट भी कंट्रोल में रहता है। आप नाश्ते में दलिया, ओट्स. अंकुरित चनें जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही कुछ फलों को भी अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करें।

सलाद का भरपूर करें सेवन (Eat plenty of salad)

अपने खाने में जिनता हो सके, उतनी मात्रा में सलाद को शामिल करें। इससे आपके शरीर की एनर्जी बनी रहेगी। अपने खाने में छिलके वाली सब्जियों को शामिल करें। ऐसी सब्जियों से पेट हल्का रहता है। साथ ही प्रोटीन की कमी भी दूर होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram