वजन को तेजी से कम करे खीरा Detox Water, जानिए बनाने की विधि और अन्य 5 फायदे

Cucumber Detox

Detox water: गर्मी के सीजन में खीरा का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस समय बाजार में भी बहुत ही आसानी से खीरा मिल जाते हैं। खीरा का सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है। साथ ही इससे आपका शरीर लंबे समय तक हाइड्रेट रहता है। खीरा का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। अधिकतर लोग खीरा सलाद के रूप में खाते हैं। इसके अलावा खीरा डिटॉक्स वॉटर (Cucumber detox water) का सेवन भी आप गर्मी के सीजन में कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में डिटॉक्स वॉटर पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। इससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। साथ ही इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है। इतना ही नहीं डिटॉक्स वाटर पीने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा, पाचन में सुधार और स्किन हेल्दी हो सकती है।

आपको बता दें कि खीरे में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। लेकिन इसमें पानी और सॉल्युबल फाइबर की अधिकता होती है, जो वजन को कंट्रोल करने में असरदार होता है। आज हम आपको इस लेख में खीरा डिटॉक्स वॉटर बनाने की विधि और इससे सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं खीरा डिटॉक्स पीने से सेहत को होने वाले फायदे-

ये भी पढ़ें – चुभती गर्मी से राहत पाने के लिए पिएं आम और इमली से बना ये शरबत, वजन भी होगा कम

कैसे बनाएं खीरा डिटॉक्स वॉटर (How to make cucumber detox water)

  • आवश्यक सामाग्री
  • पानी -8 कप
  • खीरा – 2 पतले कटे हुए
  • सेंधा नमक – ½ चम्मच

खीरा डिटॉक्स वॉटर बनाने की विधि (Cucumber detox water recipe)

  • सबसे पहले एक जार लें। इसमें कटे हुए खीरे और नमक डालें।
  • इसके बाद जार में 8 कप पानी भलें।
  • अब जार को कवर करके 4 घंटे के लिए रख दें।
  • सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं।
  • ध्यान रहे कि एक बार तैयार किया गया डिटॉक्स वॉटर सिर्फ 3 दिन ही इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें – दूध के साथ क्या ले और क्या नहीं, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

खीरा डिटॉक्स वॉटर पीने के फायदे (Benefits of cucumber detox water)

ब्लड प्रेशर को करे कम

शरीर में नमक की अधिकता और पोटेशियम की कमी होना ब्लड प्रेशर की निशानी होती है। शरीर में अधिक नमक होने से हाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना है। पोटेशियम एक इलेक्ट्रोलाइट की तरह कार्य करता है, जो हमारी किडनी में सोडियम की मात्रा को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है। खीरा डिटॉक्स वॉटर (Benefits of cucumber detox water) का सेवन करने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में यह ब्लड प्रेशर को कम करने में असरदार है।

शरीर को रखे हाइड्रेट

संयुक्त राज्य कृषि विभाग (USDA) मुताबिक, शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए शरीर को पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है। महिलाओं को एक दिन में 2.2 लीटर यानि 9 कप पानी पीना चाहिए। वहीं, पुरुषों को एक दिन में 3 लीटर यानि 13 कप पानी की आवश्यकता होती है। अगर आप काफी गर्म तापमान में रहते हैं या फिर काफी एक्सरसाइज करने से आपको पसीना ज्यादा आता है, तो पानी की मात्रा बढ़ा सकते हैं। खीरे डिटॉक्स वॉटर पीने से शरीर में होने वाली पानी की कमी दूर रहती है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए गर्मी में खीरा डिटॉक्स वॉटर जरूर पिएं।

ये भी पढ़ें – घर में तैयार करें लौकी का जूस, पेट की चर्बी सिर्फ 15 दिन में होगी कम

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

खीरा डिटॉक्स वॉटर में विटामिन सी, मैंगनीज, बीटा कैरोटीन, मोलिब्डेनम (molybdenum) और कई अन्य फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट (several flavonoid antioxidants) मौजूद होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट डायबिटीज, कैंसर, भूलने की बीमारी, नेत्र विकृति (eye degeneration) और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखमे में असरदार साबित हो सकता हैं।

हड्डियों को करे मजबूत

नियमित रूप से खारी का सेवन करने से शरीर को भरपूर विटामिन के मिलता है। विटामिन के की मदद से शरीर में प्रोटीन बनने की क्षमता बढ़ती है, जो हड्डियों और उत्तकों के साथ-साथ ब्लड स्ट्रोक के खतरे को कम करने में आपकी मदद करता है। हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन के की भी आवश्यकता होती है। ऐसे में खीरा डिटॉक्स वॉटर आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है।

वजन करे कम

बाहर में मिलने वाले ड्रिंक्स में हाई कैलोरी और शुगर की अधिकता होती है। ऐसे में अगर आप इन ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। खीरा डिटॉक्स वॉटर में जीरो कैलोरी होती है। इस पानी का सेवन करने से अतिरिक्त कैलोरी को घटाया जा सकता है। ऐसे में खीरा डिटॉक्स वॉटर पीने से आपका वजन काफी तेजी से घटता है।

Read More Articles on Diet and Fitness

देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram