International Yoga Day 2020 : कोरोनाकाल में घर पर ही करें योगासन का अभ्यास, फॉलो करें ये टिप्स

International Yoga Day 2020

International Yoga Day 2020: हर साल 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है। इस साल 6वां योग दिवस मनाया जाएगा। योग दिवस का मनाने का उद्देश्य लोगों में योग के महत्व को जागरुक कराना है। इन दिन लोगों को कई आयोजनों के माध्यम से योग का महत्व, संदेश और अर्थ का पूरी दुनिया को समझाया जाता है। हालांकि, इस बार कोरोनावायरस के कारण घर पर ही योग दिवस मनाने का फैसला किया गया है। आइए जानते हैं इस योग दिवस के मौके पर घर पर कैसे योग करें-

ये भी पढ़ें – बेबी प्लानिंग करने में आ रही है परेशानी, तो इन योगासन से बूस्ट करें अपनी फर्टिलिटी

योग के फायदे (Benefits Of Yoga In Hindi)

नियमित रूप से योगासन करने से शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती मिलती है। योग करके शरीर को कई गंभीर समस्याओं से बचाया जा सकता है। (International Yoga Day) योग करने का सबसे बेहतरीन समय सुबह का होता है। सुबह योग करने से मन को शांति और शुद्ध हवा मिलती है। हालांकि, आज की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग देर रात तक जगते हैं और सुबह लेट उठते हैं। ऐसे में ऑफिस के लिए फटाफट तैयार होकर घर से निकल जाते हैं। समय की कमी के कारण लोग  इन दिनों आपके पास वक्त की कोई कमी नहीं है। नीचे बताए गए कुछ जरूरी टिप्स को अपनाकर आप करें घर पर योग (Tips to start yoga at home) का अभ्यास….

ये भी पढ़ें – पेट की चर्बी को तेजी से करना है कम, तो रोजाना 10 मिनट करें ये योगासन

घर से योग करने के टिप्स (Tips To Start Yoga At Home)

सोने का समय

अगर आप सुबह जल्दी उठकर नियमित रूप से योग करना चाहेत हैं, तो रात में जल्दी सोने की आदत डालें। सुबह जल्दी उठने से मूड फ्रेश होता है। इसलिए आपको योग करने के लिए अपनी दिनचर्या और जीवनशैली में बदलाव करना होगा। अपने सोने का समय निर्धारित करें और उसे नियमित रूप से फॉलो करें। सोते समय मोबाइल और लैपटॉप से दूरी बनाकर रखें।

छोटे-छोटे लक्ष्य

एक दिन में ही काफी लंबे समय तक योगा ना करें। हर दिन छोटे-छोटे लक्ष्य तैयार करें। रोजाना 30 मिनट योग करने का अभ्यास डालें। हालांकि, अगर आप योगासन की शुरुआत कर रहे हैं, तो शुरुआती दिनों में यह समयसीमा कम कर सकते हैं। लक्ष्य छोटे-छोटे रखने से शरीर को किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। शुरुआत में आपको मांसपेशियों में दर्द हो सकता है, लेकिन धीरे-धीरे आदत बन जानें पर आपको किसी तरह की तकलीफ नहीं होती है।

ये भी पढ़ें – पहली बार बने हैं पिता तो पत्नी का दें साथ, अपनाएं ये 5 पेरेंटिंग टिप्स

धीरे-धीरे लें गहरी सांस

योग करने के लिए हमेशा शांति वाले स्थान को चुलें। योगाभ्यास करने से पहले आरामदायक स्थिति में बैठें और धीरे-धीरे गहरी सांस लें। ऐसा करने से आपके मन को शांति मिलती है। इसके साथ ही शरीर भी हल्का महसूस करता है।

शुरुआत में करें आरामदायक आसन

अगर आप पहली बार योगासन का अभ्यास कर रहे हैं, तो शुरुआत में आरामदायक आसन को चुने। अगर आप पहले ही दिन कठिन आसन करने हैं, तो शरीर की मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। शुरुआत में ताड़ासन, शवासन और कपालभाती जैसे आसन करें। ये आसान से योग हैं, जो आपके शरीर को मुश्किल योगासन का अभ्यास करने के लिए तैयार करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram