जन्माष्टमी वाले दिन इस तरह रखें फास्ट, रात 12 बजे तक रहेंगे फुल एक्टिव

Krishna Janmashtami 2020

Krishna Janmashtami 2020: भारत में जन्माष्टमी का विशेष महत्व है। इस साल 11 और 12 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जाएगी। हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि इस दिन उपवास रखने से श्री कृष्ण प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को मनचाहा आशीर्वाद देते हैं। इसी वजह से बहुत से लोग जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2020) पर पूरे दिन व्रत रखते हैं और रात को 12 बजे अपना व्रत खोलते हैं। कई लोग उत्साह से खुशी-खुशी व्रत रखते हैं, लेकिन शरीर कमजोर होने की वजह से कुछ लोगों को थकान, सिर में दर्द, पेट में दर्द और अन्य तरह की शारीरिक परेशानियां होने लगती हैं। (Krishna Janmashtami 2020 Date) व्रत के दौरान सही तरीका और सही डाइट को न अपनाने की वजह से ऐसा अक्सर होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहा हैं, जिसे आप व्रत के दौरान खाएंगे तो आप स्वस्थ और उर्जावान बने रहेंगे।

ये भी पढ़ें – जन्माष्टमी पर कृष्ण जी को पंजीरी का लगाया जाता है भोग, जानिएं सेहत से जुड़े इसके फायदे

ये बात जाननी है जरूरी

किसी भी तरह के व्रत वाले दिन लोगों का मानना होता है कि अगर वे उस दिन अपने डाइट पर फोकस करेंगे, तो वजह एक्टिव बने रहेंगे। ऐसे लोग सुबह से ही फल, जूस और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना शुरू कर देते हैं। (Krishna Janmashtami 2020) अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, तो बिल्कुल गलत हैं। व्रत के एक दिन पहले अपने डाइट को मजबूत करें। अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो एक दिन पहले से ही धूम्रपान, शराब, फास्ट फूड और मैदे से बनी चीजों को त्याग दें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो व्रत करना आपके लिए आसान हो सकता है। (Krishna Janmashtami Sbubh Muhurat) इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर होगा, क्योंकि ये सभी चीजें आपके पाचनतंत्र को कमजोर बना देती है। जिसकी वजह से आपको गैस्ट्रिक, एसिडिटी, जी मचलना और सिर में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए व्रत के एक दिन पहले हेल्दी चीजों का सेवन करें। अनहेल्दी चीजों से बचकर रहें।

ये भी पढ़ें – कोरोना काल में नारियल का करें सेवन, कई बीमारियों को रख सकता है आपसे दूर

सादा व्रत रखने वालों के लिए टिप्स

जनमाष्टमी वाले व्रत के दिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो बिल्कुल भी नहीं खाते हैं। अगर आप भी यह मानते हैं, तो इसे जरूर फॉलो करें। लेकिन ध्यान रखें कि किसी भी कीमत पर व्रत वाले दिन पानी पीना ना छोड़ें। (Krishna Janmashtami Pooja Vidhi) व्रत वाले आप कम से कम 10 से 12 ग्लास पानी पिएं।  अगर आप सूर्यास्त के बाद पानी पीना नहीं चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे हैं या नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि अधिक पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। (Happy Krishna Janmashtami 2020 Date and Time) इससे आपका शरीर पूरे दिन हाइड्रेट रहता है। पानी पीने से पेट भरा भरा सा लगता है। ऐसे में आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। इसके साथ ही आपका बॉडी भी डिटॉक्स होता है।

कुछ अन्य जरूरी टिप्स

  • व्रत वाले दिन तली भुनी चीजों का सेवन न करें। फिर चाहे वह स्पेशली व्रत के लिए ही क्यों न हो।
  • गुस्सा ना करें। ऐसी चीजें करें, जिसमें आपको मजा आता है। जैसे- किताब पढ़ें, गेम खेलें, फिल्म देखें या शॉपिंग करें आदि।
  • बाहर घूमने जाएं। अगर आपका मूड अच्छा होगा, तो किसी तरह की थकान महसूस नहीं होगी।
  • अगर आपके पास पुराने कपड़े हैं, तो बाहर जाकर बांटे। ऐसा करने से आपको अच्छा फील होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram