दूध के साथ क्या ले और क्या नहीं, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Milk Benefits

Milk Benefits: दूध और इससे बनने वाले अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का हमारे डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। इसका सेवन संपूर्ण आहार के रूप में किया जाता है। इसमें कैल्शियम प्रोटीन, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। खासतौर पर दूध (Milk Benefits) में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत ही जरूरी तत्व माना जाता है। अधिकतर डॉक्टर्स दूध नियमित रूप से दूध पीने की सलाह देते हैं। खासतौर पर हल्दी वाला दूध। हल्दी वाले दूध से हमारी इम्यून पावर मजबूत होती है।

ये भी पढ़ें – कैल्शियम की कमी और जोड़ों के दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स

इसके अलावा (Milk Benefits) दूध पीने के कई और फायदे होते हैं। इसलिए यह हमारे आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। लेकिन कभी-कभी कुछ मामलों में दूध हमारे लिए नुकसानदेय भी हो सकता है। दरअसल, दूध के साथ कुछ ऐसे आहार होते हैं, जिनका सेवन हमें नहीं करना चाहिए। दूध और ऐसी चीजों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे आहार के बारे में जिसका दूध के साथ सेवन करने से सेहत को नुकसान हो सकता है।

इन चीजों को दूध के साथ ना खाएं (Do not eat these things with milk)

1. हाई प्रोटीन (High Protein)

दूध के साथ हाई प्रोटीन (High Protein) सोर्स सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। कई लोग दूध और हाई प्रोटीन एक साथ लेते हैं। जैसे – अंडा, मछली और मीट। दूध और हाई प्रोटीन युक्त आहार का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए नुकसानदेय हो सकता है। कुछ लोगों को लगता है कि दूध के साथ अंडा या मीट लेने से शरीर को ज्यादा ऊर्जा मिलती है, लेकिन यह गलत सोच है। इसके सेवन से शरीर का एनर्जी लेवल कम होता है साथ ही आपको थकावट भी महसूस होती है।

ये भी पढ़ें – ब्लड इंफेक्शन से लेकर कैंसर की संभावना को कम करती है ये चाय

2. सिट्रस जूस (Citrus Juice)

दूध के साथ सिट्रस जूस का सेवन भी सेहत के (Milk Benefits) लिए बुरा हो सकता है। जैसा कि आपको पता होगा कि सिट्रस जूस के अंदर एसिड पाया जाता है। ऐसे में अगर आप दूध के साथ इन चीजों का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में बलगम बन सकता है इसीलिए डॉक्टर दूध और जूस को एक साथ पीने की सलाह नहीं देते।जिन लोगों को दूध और जूस साथ पीने की आदत होती है उनके लिए डॉक्टर बोलते हैं दूध पीने से आधे घंटे पहले जूस का सेवन कर सकते हैं।

3. नमक (Salt)

दूध के साथ नमक का सेवन भी Turmeric Milk Benefits हानिकारक हो सकता है। नमक के कंबीनेशन में सोडियम और दूध में कैल्शियम पाया जाता है ऐसे में दोनों का साथ पाचन में बाधा डाल सकता हूं। लेकिन ऐसा नहीं है कि दूध के साथ कोई नमकीन चीज नहीं ले सकते।

4. स्टार्च (Starch)

दूध के साथ स्टार्च हुए विकास एवं सेहत के लिए बुरा माना जाता है। लोग दूध के साथ मैदा ब्रेड जैसी हाय स्टार्च वाले चीजों का सेवन करते हैं जो कि शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। हाय स्टार्च को पचाने में शरीर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है इसीलिए इसे खाते ही गैस पेट फूलना थकान का एहसास आदि की समस्याएं होने लगते हैं। ऐसे में अगर आप दूध और स्टार्च के कंबीनेशन (Milk Benefits for Men) को अपने नाश्ते में लेते हैं तो तुरंत अपनी डाइट में बदलाव करें। आप इन चीजों का सेवन दूध लेने से एक घंटा पहले कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें – घर में तैयार करें लौकी का जूस, पेट की चर्बी सिर्फ 15 दिन में होगी कम

आइए दूध के साथ कुछ अच्छे कंबीनेशन के बारे में जाने (Let’s know about some good combination with milk)

1. केले (Banana)

दूध के साथ केले का कंबीनेशन काफी (Milk Benefits in Hindi) अच्छा माना जाता है। अक्सर आपने लोगों को दूध के साथ केले का सेवन करते देखा होगा। केले में इनुलिन नाम का फाइबर होता है, जिससे शरीर में कैल्शियम को ग्रहण करने की क्षमता बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप दूध और केले को एक साथ ग्रहण करते हैं तो इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है।

2. हल्दी (Turmeric)

दूध के साथ हल्दी लेना भी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। शरीर में गर्मी के लिए हल्दी का सेवन किया जाता है। हल्दी बैक्टीरिया और वायरस से शरीर को दूर रखता है। इसके अंदर एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसके कारण सूजन, जोड़ों में दर्द, पीरियड्स में दर्द, सिरदर्द आदि में राहत मिलती है। अगर हल्दी को दूध के साथ मिलाकर पिया जाए तो यह रक्त प्रभाव को तेज करता है।

ये भी पढ़ें – क्या कभी आपने खाया है लाल केला? जानें, इसके अद्भुत फायदे

3. मेवे (Mewa)

दूध के साथ मेवे का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि दूध और मेवे का कंबीनेशनशरीफ के लिए बेहद हेल्दी माना जाता है दोनों को एक साथ लेने से शरीर को फाइबर मिलता है।साथ ही (Health Benefits of Milk) पेट भरा भरा भी महसूस होता है। यह वजन को कम करने में भी बहुत मददगार है क्योंकि इसके सेवन से भूख कम लगती है। इस कॉन्बिनेशन के सेवन से अर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां शरीर से दूर रहते हैं।

4. शहद (Honey)

दूध और शहद का कंबीनेशन सेहत के लिए अच्छा होता है। लोगों को अपनी त्वचा में निखार देखना बहुत पसंद होता है। (Milk Benefits) दूध और शहद का सेवन त्वचा में निखार लाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। इससे ना केवल त्वचा जवां दिखती है बल्कि इसके अंदर पाए जाने वाला प्रोबायोटिक कंबीनेशन पेट की बीमारियों को भी दूर करता है। इससे कब्ज पेट फूलना आंतों की बीमारी आदि भी दूर होती है। सर्दी में अगर आपको कफ की समस्या होती है तो दूध और शहद का कॉन्बिनेशन डॉक्टर की सलाह पर लिया जाता है।

स्वस्थ खान-पान से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Healthy Diet Tips in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram