जन्माष्टमी पर कृष्ण जी को पंजीरी का लगाया जाता है भोग, जानिएं सेहत से जुड़े इसके फायदे

Panjiri Benefits

Panjiri Benefits: जन्माष्टमी को लेकर कई लोग कंफ्यूज हैं कि आखिर कृष्ण जन्माष्टमी कब है? कुछ लोग 10 अगस्त को जन्माष्टमी मना रहे हैं, तो कुछ लोग 11 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2020) मनाएंगे। कृष्ण जन्माष्टमी 2020 की तारीख (Janmashtami 2020 Date) को लेकर हर साल लोगों के मन में संशय (When Is Janmashtami 2020) रहता है।

इस साल देश के कुछ हिस्सों में जन्माष्टमी 10 अगस्त को भी मनाई जा रही है। वहीं, कुछ हिस्सों में 11 और 12 अगस्त को मनाई जाएगी। दुनियाभर के हिंदू इस पावन अवसर पर बहुत ही (Krishna Janmashtami) उत्साहित रहते हैं। कृष्ण जन्माष्टमी पर कृष्ण जी की पूजा की जाती है। कृष्ण जी को माखन और मिश्री बहुत ही प्रिय है। इस दिन माखन और मिश्री के अलावा कृष्ण जी को धनिए से तैयार पंजीरी (Panjiri Benefits) का भोग लगाया जाता है। धनिए से तैयार पंजीरी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है, क्योंकि इसमें कई ऐसी चीजें मिली होती हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही असरकारी हैं। आइए आज जानते हैं पंजीरी खाने के क्या क्या पायदे होते हैं-

ये भी पढ़ें – जन्माष्टमी वाले दिन इस तरह रखें फास्ट, रात 12 बजे तक रहेंगे फुल एक्टिव

पाचनतंत्र को करे दुरुस्त

पाचनतंत्र के लिए पंजीरी बहुत ही फायदेमंद होता है। पंजीरी में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स मिलाए जाते हैं, जो पाचन को दुरुस्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही धनिया सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। यह वजन को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है। इसके साथ ही धनिए से तैयार पंजीरी का सेवन करने से गैस और एसिडिटी की परेशानी नहीं होती है।

गठिया के लिए असरकारी

गठिया रोगियों के लिए पंजीरी बहुत ही फायदेमंद है। यह जोड़ों में दर्द, जूसन और अकड़न की समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप गठिया के दर्द से परेशान हैं, तो नियमित रूप से पंजीरी का सेवन करें, इससे आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें – पीएम मोदी ने अयोध्या में लगाया हरसिंगार का वृक्ष, जानिए क्या हैं इसके ओषधीय महत्व

आंखों की बढ़ाए रोशनी

आंखों के लिए धनिए से तैयार पंजीरी बहुत ही फायदेमंद है। यह आपके आंखों की रोशनी को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेट्री के गुण पाए जाते हैं, जो आंखों की हर एक परेशानी को दूर करने में आपकी मदद करता है। अगर आप नियमित रूप से पंजीरी का सेवन करते हैं, तो आपको कभी भी आंखों में चश्मा लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दिमाग के लिए है फायदेमंद

पंजीरी में घी और मखाने का काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही इसमें कई तरह के नट्स भी मिलाए जाते हैं, जो हमारे दिमाग को तेज करने में हमारी मदद करता है। इसके साथ ही धनिया भी दिमाग को दुरुस्त करने में आपकी मदद करता है। धनिए से तैयार पंजीरी का सेवन करने से मस्तिष्क की कार्य क्षमता बढ़ती है। ऐसे में आप इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram