कोरोना वायरस लोगों को बचाएगी ये चाय, रिसर्च कार्यों में जुड़ा नाम

Black Tea for Corona

Black Tea Leaf: कोरोनावायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए विश्वभर में कई शोध कार्य चल रहे हैं। अब इन शोध कार्य में असम की काली पत्तियों (Black Tea Leaf) की चाय का नाम भी जुड़ गया है। जी, हां अब असम की इन काली पत्तियों से बनी चाय पीने से कोविड-19 के संक्रमण को कम किया जा सकता है। यह दावा असम के जोरहाट स्थित टोकलाई चाय अनुसंधान केंद्र द्वारा किया गया है। इनका दावा है कि इन काली पत्तियों की चाय से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। इसे प्रामाणिक साक्ष्य भी मौजूद हैं।

कोरोना वायरस जैसी महामारी के दौरान अगर नियमित रूप से इन काली पत्तियों की चाय का सेवन किया गया, तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। केंद्रीय आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry) ने भी इस बात की पुष्टि की है। (Black Tea Leaf) काली पत्तियों का लाल चाय थीफ्लेविन्स, एचआईवी, इन्फ्लुएन्जा और हेपेटाइटिस-सी के प्रतिरोध के रूप में सामने आया है। हाल ही में चीन में एक अध्ययन हुआ था, जिसमें इस बात का खुलासा किया गया कि इन काली पत्तियों में थीफ्लेविन्स प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। यह वायरस से लड़ने में कारगर है।

ये भी पढ़ें – क्या माउथवॉश से नष्ट किया जा सकता है कोरोनावायरस? जानें क्या कहती है रिसर्च

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

टोकलाई चाय अनुसंधान केंद्र के निदेशक डॉ. एके बरुवा ने इस बारे में कहा कि ताइवान में हुए एक अध्ययन के अनुसार यह चाय अन्य वायरस के प्रतिरोध में भी कारगर साबित हो सकता है। चाय विश्व की सबसे लोकप्रिय पेय होने के बावजूद इसके कुछ स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Tea) को अनदेखा कर दिया जाता है। इसके साथ ही हरी पत्तियों की चाय की गुणवत्ता भी विभिन्न अध्ययनों में साबित की गई है।

कैंसर और फ्लू जैसी बीमारियों के लिए कारगर

काली पत्तियों की लाल चाय (Red Tea) से निकले सार तत्व सूजन, फ्लू से संबंधित बीमारी और कैंसर (Cancer) के लिए फायदेमंद होता है। इससे हृदय संबंधित बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है। लाल चाय पीने के सेवन से वजन भी काफी तेजी से घटता है। इन चाय में मौजूद एल-थियानिन एमिनो एसिड रोग प्रतिरोधक को क्षमता बढ़ाने के साथ ही बैक्टेरिया, फंगस और वायरस के रोकथाम में मदद करता है।

ये भी पढ़ें – संक्रमित पुरुषों के सीमेन में मिला कोविड 19 वायरस, तो अब क्या सेक्स करने से भी फैल सकता है कोरोना?

लॉकडाउन के चलते बगानों का कामकाज ठप

लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से चाय के बागानों का कामकाज ठप हो गया है। इस उद्योग को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन धीर-धीरे स्थितियों में सुधार लाने की कोशिश की जा रही है। चाय की कीमतों में उछाल आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram