कोरोना से विटामिन-D का भी है कनेक्शन, जानें धूप के अलावा किन चीजों से इसकी कमी को कर सकते हैं पूरा

Vitamin D Benefits

Vitamin D Benefits: कोरोना का संक्रमण पूरी दुनिया में काफी तेजी से फैल रहा है। भारत में भी करीब 1.5 लाख लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। वहीं 4 हजार से भी अधिक लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है। (Vitamin D Benefits) कोरोना से बचने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक वैक्सीन की तलाश में जुटे हुए हैं।

ये भी पढ़ें – कोरोनावायरस से लड़ने में भारतीयों का ये नुस्खा है कारगर, ब्रिटेन के शोकर्ताओं ने लगाई मुहर

डॉक्टर्स का कोरोना वायरस को लेकर कहता है कि कमजोर इम्यूनिटी वाले कोरोनावायरस की चपेट में जल्दी आ सकते हैं। ऐसे में अधिकतर लोग अपना इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए प्रायस कर रहे हैं। इन्हीं में से विटामिन-डी (Vitamin D Benefits) फूड्स हैं, जिससे आप इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन फूड्स में विटामिन डी की अधिकता होती है-

सोया फूड (Soya Food)

सोया फूड्स से आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं। सोया फूड्स में टोफू और सोयाबीन शामिल हैं, इनमें उच्च मात्रा में विटमिन डी मौजूद होता है। ये दोनों ही फूड आपको आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं। वहीं, ऐसे लोग जिन्हें दूध से एलर्जी होती है, उनके लिए  सोया से बना प्रोडक्ट काफी अच्छा माना जाता है। यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ रखने में  हमारी मदद करता है।

ये भी पढ़ें – स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है विटामिन ई, जानें उम्र के हिसाब से कितनी मात्रा लेनी है जरूरी

अंडा (Egg)

कैल्शियम और आयरन से भरपूर अंडे में विटामिन डी की अधिकता होती है। अंडा सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम को भी मजबूत किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो 100 ग्राम अंडे में करीब 82 आईयू (इंटरनेशनल यूनिट) विटामिन डी होता है।

मक्खन (Butter)

आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और जिंक से भरपूर मक्खन में विटामिन डी भी उच्च मात्रा में पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होते हैं, बल्कि इम्यूनिटी सिस्टम के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में विटामिन डी की कमी को भी पूरा किया जा सकता है।

झींगा मछली (Prawn Fish)

झींगा मछली में विटामिन डी प्रचूर रूप से होता है। स्वस्थ शरीर के लिए अपने डाइट में शामिल झींगा मछली को शामिल करना चाहिए। इसमें आयरन, कैल्शियम और सोडियम की मात्रा उच्च होती है।  ये सभी पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूती करने में हमारी मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram