इन रंगों की प्लेट में खाने से आपका मोटापा होगा कम

Weight Loss Tips in Hindi

Weight Loss Tips: शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए अच्छी आदतों और नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत ही जरूरी होता है। ये बात आप सभी बहुत ही अच्छे से जानते होंगे, लेकिन अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि (Weight Loss Tips) वजन को कम करने के लिए बहुत ही जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, लेकिन एक प्लेट हमारे वजन को कैसे प्रभावित कर सकता है। सबसे हैरानी की बात यह है कि इस बात को वैज्ञानिक भी मानते हैं। आइए इस बाते में विस्तार से चर्चा करते हैं-

ये भी पढ़ें – बिना वर्कआउट किए कुछ ही दिनों में वजन करें कम, बस घर पर करें ये 5 आसान से काम

वजन को कम (Weight Loss Tips) करने के लिए डाइट पर कंट्रोल करना सबसे बड़ी चुनौती होती है। आप अपने खाने के प्लेट में कितना और क्या डालते हैं, वे सभी चीजें कैलोरी काउंट में जुड़ जाती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने प्लेट में जितना डाल रहे हैं, उसमें कैलोरी काउंट को सोच समझकर डालें। कुछ लोग यह समझ नहीं पाते हैं कि उन्होंने प्लेट में अपने भूख के अनुसार खाना डाला है या नहीं। यहीं पर प्लेट का रंग सबसे बड़ी भूमिका निभाता है।

शोध से पता चलता है कि खाने की प्लेट और खाने के रंग में अंदर हो, तो लोग कम खाना खाते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप गहरा रंग का खाना खा रहे हैं, तो प्लेट हल्के रंग का लें। ऐसा करने से आप कम खाएंगे। इसी तरह अगर आप दाल-चावल खा रहे हैं, तो गहरे रंग का प्लेट लें। ऐसा करने से आप अपने खाने पर कंट्रोल कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें – घर में तैयार करें लौकी का जूस, पेट की चर्बी सिर्फ 15 दिन में होगी कम

कौन सा है सही रंग

Colorful Plates for Weight Loss

रिसर्चकर्ताओं के मुताबिक, भड़कीले रंग जैसे, लाल, नारंगी, पीला, लाल इत्यादि जैसे रंग भूख को काफी उत्तेजित करते हैं। खासतौर पर लाल रंग, ब्लड प्रेशर और हृदय की गति को बढ़ता है, जिससे हमें अधिक भूख लगती है। हालांकि, कुछ गहरे रंग जैसे- काले, ग्रे, भूरे और बैंगनी जैसे रंग भूख को दबाने का काम करते हैं। अगर आप इन रंगों के प्लेटों पर भोजन करते हैं, तो ओवरइटिंग से बचे रहने की संभावना कम होती है। इन सभी रंगों के बीच नीला रंग सबसे सही होता है। वैज्ञानिकों का सुझाव है कि गहरे नीले रंग की प्लेट में खाने से आप आसानी से पोर्शन कंट्रोल कर सकते हैं।

बर्तन का आकार

अगर हम वेट लॉस की बात करें, तो सिर्फ बर्तन के रंग ही नहीं, बल्कि इसके आकार भी वजन को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आप खाना या पानी बड़े और चौड़े बर्तन के बदले पतले ग्‍लास या कटोरे में सर्व करेंगें, तो तुलनात्मक रूप से कम खाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram