COVID Vaccine: कोविड-19 वैक्सीनेशन से पहले क्या खाएं और क्या नहीं?

Covid 19 Vaccine

Covid 19 Vaccine: देश में दिन-ब-दिन कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में सरकार लोगों को सुरक्षा बरतने के साथ-साथ वैक्सीनेशन लगवाने के लिए प्रोत्साहित करती हुई नजर आ रही है। वैक्सीनेशन की बात की जाए, तो एक्सपर्ट के अनुसार वैक्सीन लगवाने से पहले हमें अपने डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए। लोगों को वैक्सीनेशन से पहले कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है, जिसका उन्हें खास ध्यान रखने की जरूरत है। इन बातों में सबसे प्रमुख है, आहार। जी हां, हम क्या खा रहे हैं और क्या नहीं, इसका असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए वैक्सीनेशन (Corona Vaccine) से पहले अपने खान-पान का खास ख्याल रखें। अगर आप इस बात से अनजान हैं कि वैक्सीनेशन से पहले किस तरह का डाइट होना चाहिए, तो आइए जानते हैं इस बारे में-

बॉडी को रखें हाइड्रेट (Keep the Body Dehydrate)

अगर आप वैक्सीन (Vaccine) लगाने की तैयारी कर रहे हैं, तो ऐसा करने से पहले अपने शरीर को हाइड्रेट (Hydrate) रखें। इस दौरान अधिक से अधिक पानी पिएं। इसके अलावा शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए तरबूज, खीरा, ककड़ी, लौकी, तोरई जैसे आहार का सेवन करें। इस तरह के आहार आपके शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। इसके साथ ही इससे आपके शरीर को भरपूर फाइबर भी मिलता है। ऐसा करने से वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स कम हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें – कोरोना की दूसरी लहर लेती जा रही है खतरनाक रूप, नए स्ट्रेन के इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नज़रअंदाज

डाइट में शामिल करें फाइबर रिच फूड (Include Fiber Rich Food in the Diet)

कोरोना काल में शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए हेल्दी ईटिंग हैबिट्स होना जरूरी है। अगर आप कोविड-19 वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं, तो इस दौरा प्रॉसेस्ड, हाई सैचुरेटिड फैट और हाई कैलोरीज युक्त आहार का सेवन न करें। ऐसे आहार के बजाय आप अपने डाइट में दलिया, ओट्स और गेहूं जैसे फाइबर रिच फूड्स को शामिल करें।

वैक्सीन के बाद कैसा होना चाहिए आहार? (Post Vaccination Diet)

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद जहां तक संभव हो स्वस्थ और संतुलित डाइट (Healthy and balanced diet) का सेवन करें। इसमें साबुत अनाज, फूले हुए कच्चे चने और फाइबर से भरपूर फूड्स को अपने डाइट में शामिल करें। ऐसे करने से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी। जिससे वैक्सीन के साइड-इफेक्ट कम होंगे।

ये भी पढ़ें – इन चीजों से हमेशा रहें दूर, वरना इम्यूनिटी हो सकती है कमजोर

हाई शुगरयुक्त फूड्स का सेवन करने से बतें (Avoid Eating High Sugar Foods)

वैक्सीन लगाने से पहले या फिर बाद में सैचुरेटेड फैट और अधिक शुगर युक्त आहार का सेवन करने से बचें। क्योंकि इस तरह का आहार आपकी नींद खराब कर सकते हैं। नींद खराब होने से स्ट्रेस और चिंता बढ़ सकती है। भरपूर नींद न लेने से इम्यूनिटी कमजोर भी होता है। ऐसे में वैक्सीन लेने के बाद इस तरह की चीजों को अवॉइड करना ही आपके लिए सही होगा।

स्वस्थ खान-पान से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Healthy Diet Tips in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram