सर्दियों में खुद को रखें फिट, स्वस्थ शरीर के लिए इन 6 चीजों से रहें दूर

Winter Fitness Tips

Winter Fitness Tips: सर्दियों में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से सर्दी, जुकाम और बुखार होने की समस्या बहुत ही आम हो जाती है। इतना ही नहीं इस सीजन में इंफेक्शन बढ़ने का खतरा भी काफी ज्यादा होता है। हालांकि, इन दिनों कोरोना (Corona) के प्रकोप की वजह से लोग अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में जुटे हुए हैं। (Winter Fitness Tips) इस वजह से सर्दी और फ्लू जैसी समस्याएं कम हो गई हैं। सर्दी में बीमारियों से बचने के लिए कुछ चीजों से दूरियां बनानी जरूरी है। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में-

ये भी पढ़ें – पेट को करें फ्लैट और बनायें सिक्स पैक एब्स, फॉलो करें ये 4 प्लैंक एक्सरसाइज

डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Products)

स्वस्थ शरीर के लिए हमें अपने डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करना चाहिए। लेकिन ठंड के मौसम में अधिक डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन ना करें। (Winter Fitness Tips) इसके सेवन से कफ की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए अपने आहार में सीमित रूप से डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करें।

कैफीन (Caffeine)

ठंड से बचने के लिए हम सर्दियों में काफी ज्यादा चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है। इसके साथ ही इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता वीक हो जाता है। ऐसे में सर्दियों में कम चाय और कॉफी पिएं।

Winter Tips in Hindi

ये भी पढ़ें – बिना वर्कआउट किए कुछ ही दिनों में वजन करें कम, बस घर पर करें ये 5 आसान से काम

तला-भुना खाने से बचे (Avoid Fried Food)

सर्दियों में लोगों को तला-भुना (Fried Food) खाना बेहद पसंद होता है। लेकिन अधिक तला-भुना खाने से आपका मोटापा काफी तेजी से बढ़ता है। इसके साथ ही सर्दी-खांसी की समस्या भी बढ़ती है। जंक और फैटी फूड्स में प्रयोग होने वाले तेल बलगम बना सकते हैं, इसलिए सर्दियों में अधिक तले-भुने का सेवन ना करें।

हिस्टामिन वाले खाद्य पदार्थ

हमारा इम्यून सिस्टम एलर्जी जैसी परेशानी से निपटने के लिए हिस्टामिन कैमिकल का निर्माण करता है। कोल्ड या एलर्जी होने पर हिस्टामिन बलगम को पतला कर इसे निकालने काफी मदद करता है। (Stay Fit & Healthy in Winter) ऐसे समय में बलगम बनने के साथ नाक बहने लगती है। खाने की कुछ चीजों में हिस्टामिन पाया जाता है, जो इस समस्या को और बढ़ा देता है। सर्दियों के दिन में एवोकाडो, मशरूम, स्ट्रॉबेरी, ड्राई फ्रूट्स, शराब, दही, सिरका और फर्मेंटेड फूड खाने से बचें।

ये भी पढ़ें – पेट की चर्बी को तेजी से करना है कम, तो रोजाना 10 मिनट करें ये योगासन

शराब (Alcohol)

शराब (Alcohol) पीने से शरीर में सूजन बढ़ जाता है। इसके कारण शरीर की सफेद रक्त कोशिकाएं और कमजोर हो जाती हैं और शरीर को ठीक होने में काफी वक्त लगता है। शराब के सेवन से दूर रहे वरना आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाएगा।

मीठी चीजें (Sugar)

मीठी चीजें भी शरीर में सूजन बढ़ाने का काम करती हैं और इम्यून सिस्टम को कमजोर बनती हैं इससे सर्दी-खांसी की समस्या गंभीर होने लगती है। सर्दियों के मौसम में मीठी चीज है ना खाएं।

डायट एवं फिटनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Diet and Fitness Tips in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram