सर्दियों में पाना चाहते हैं रूखी त्वचा से छुटकारा तो अपनाएं ये 5 तरीके

Winter Skincare Tips

Winter Skincare Tips: आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है चाहे वो लड़का हो या लड़की सबकी इच्छा अच्छे दिखने की होती है। ख़ूबसूरत दिखने के लिए सब महंगे महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है और अच्छे-अच्छे सलून में जाते है। (Winter Skincare Tips) जबकि इन सबके बाद भी उनको अच्छा परिणाम नहीं दिखता‌। लड़कियों के मुकाबले लड़के व्यस्त होने के कारण अपनी त्वचा का ध्यान नहीं रख पाते। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप अपनी त्वचा की चमक बढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें – सर्दियों में खुद को रखें फिट, स्वस्थ शरीर के लिए इन 6 चीजों से रहें दूर

Men Skin Care Tips in Winter

अगर लड़के डेड स्किन, ब्लैकहेड्स जैसी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो वो हफ्ते में एक-दो बार शेविंग जरूर करें। शेविंग करने से त्वचा पर निखार आता है। (Winter Skincare Tips) लड़के अपनी त्वचा पर चावल से बनी स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि चावल में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है और ऐसे चिजो के इस्तमाल से त्वचा में रंगत आती है।

आइए आपको बताते है चावल से स्क्रब बनाने की विधी

चावल से स्क्रब को बनाने के लिए आप 2 टेबल स्पून दही में 1 टेबलस्पून चावल का आटा मिलाएं और उस लेप को पूरे चेहरे पर लगाएं। स्क्रब को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रखें और फिर उसे धो लें। आपको आपकी त्वचा निखरी नजर आएगी।

Women Skincare Tips in Hindi

रोजाना चेहरे की क्लीनिंग करना बहुत जरूरी है इसके लिए आप अच्छे क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।अगर आपकी त्वचा रूखी है (Skin Care Tips for Men) तो आपको क्रीम वाले क्लींजर का सम्मान प्रयोग करना चाहिए। यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो आपको oil-free क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। क्लींजर का इस्तेमाल आप दिन में दो बार कर सकते हैं एक बार नहाने के बाद और दूसरी बार रात को सोने से पहले इसे आपके चहरे पर चमक बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें – शख्त और बेजान स्किन से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

अक्सर बहुत सारे पुरुष ऑफिस जाने की जल्दबाजी में जल्दी सेव कर लेते है और बिना क्रीम लगाएं निकल जाते हैं। ऐसा करना उनकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। रेजर का इस्तेमाल चेहरे पर जोर से नहीं करना चाहिए. उससे आपके चेहरे पर कट भी लग सकता है इसीलिए शेविंग के लिए अलग से समय निकालना जरुरी है।

Skin Care Tips in Winter

पुरुषों को बाहर निकलने से पहले अपनी स्किन पर सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए। वह spf-15 पावर के सनस्क्रीन का प्रयोग कर सकते हैं। (Men Skincare Tips in Hindi) अगर आप अधिक समय के लिए बाहर रहते हैं तो आप spf30 पावर का सनस्क्रीन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सनस्क्रीन प्रयोग रोजाना सही तरीके से करते हैं तो आपको आपकी त्वचा बेदाग नजर आएगी।

त्वचा में नमी होना बहुत जरूरी है इसके लिए दिन और रात दोनों समय मोस्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए। जिस मोस्चराइजर में विटामिन ई, बटर और आवश्यक ऑयल मौजूद हो उसी का इस्तेमाल करें ये आपके चहरे पर नमी बरकरार रखेगा।

डायट एवं फिटनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Skincare Tips in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram