ओवरफीडिंग से शिशु को हो सकता है भारी नुकसान, समय रहते पहचाने ये 4 लक्षण

World Breastfeeding Week 2020

World Breastfeeding Week 2020: नवजात शिशुओं को 6 महीने तक लगातार सिर्फ मां का दूध देना चाहिए। इस दौरान कुछ शिशु कुछ भी नहीं खाते हैं, इसलिए मां को उनके आहार की काफी चिंता वे सोचते हैं कि उन्होंने पेट भरकर दूध पिया है या नहीं। (World Breastfeeding Week 2020) बच्चा भले ही पेट भर कर दूध पी ले, लेकिन मां को फिर भी चिंता लगी हुई होती है। इसलिए वे बीच-बीच में उन्हें स्तनपान कराती रहती है। लेकिन आपको बता दें कि कभी-कभी आपकी यह चिंता शिशु के लिए नुकसानदायी हो सकती है।

ये भी पढ़ें – 1000 में से 10 बच्चे जन्मजात होते हैं इस बीमारी के शिकार, भारत में इतने फीसदी की हो जाती है मौत

जी, हां जब मां शिशु को जरूरत से ज्यादा दूध पिलाती है, तो शिशु को काफी नुकसान होता है। इसलिए थोड़ा सतर्क रहें। (World Breastfeeding Week 2020) जब आपका बच्चा जरूरत से अधिक स्तनपान करता है, तो उसके शरीर में कुछ संकेत दिखते हैं। अगर आपको यह संकेत दिख जाए, तो तुरंत डॉक्टर्स से परामर्श जरूर लें। इसलि आपको थोड़ा सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आइए जानते हैं ओवरफीडिंग के बाद शिशु के शरीर में दिखने वाले लक्षण-

शिशु का बढ़ने लगता है वजन

Breastfeeding

शिशु जैसे-जैसे बड़ा होता है, उसका शरीर चबी सा होने लगता है। हालांकि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन कई बार ओवरफीडिंग के कारण भी ऐसा हो सकता है।  कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि जब शिशु को जरूरत से अधिक दूध पिलाया जाता है, तो वह मोटापे का शिकार हो सकता है। इसलिए कभी भी शिशु के चबी शरीर को नजरअंदाज ना करें। अधिक वजन से शिशु डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और ओबेसिटी जैसी बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं।

दुर्गंधयुक्त मल

ओवरफीडिंग से शिशु का मल दुर्गंधयुक्त हो जाता है। यह भी एक प्रमुख लक्षण है। (Signs of Overfeeding in Baby) ओवरफीडिंग के कारण शिशुओं का मल गहरा भूरा और पीले रंग का दिखतने लगता है। हालांकि, ऐसा कई बार दस्त के कारण भी हो सकता है। इसलिए हम यही कहेंगे कि शिशु में इस तरह के लक्षण दिखने पर कुछ समय के लिए शिशु के दूध की मात्रा को सीमित कर दें या डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें – फिजिकल एक्टिविटी ना होने से बच्चों को हो सकती है गंभीर समस्याएं, लॉकडाउन में कराएं ये एक्सरसाइज

अत्यधिक गैस छोड़ना

अगर आप शिशु को पेट भरने के बाद भी दूध पिलाते हैं, तो इससे कारण उनके पेट में गैस की समस्या हो सकती है। शिशु में यह समस्या सिर्फ यही नहीं रुकती है, बल्कि धीरे-धीरे यह कब्ज का रूप भी ले सकती है। इसके साथ ही शिशु को पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

दूध की उल्टी होना

अधिक दूध पीने की वजह से शिशु को दूध वाली उल्टी भी हो सकती है। दूध वाली उल्टी कई कारणों से होती है, इसलिए माता-पिता यह समझ नहीं पाते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है। शिशु को अधिक दूध पिलाने से दूध की उल्टी के साथ-साथ बड़ी बड़ी डकार और हिचकी जैसी समस्या हो सकती है। अगर आपके शिशु के साथ भी ऐसा होता है तो ओवरफीडिंग को अपने दिमाग में रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Twitter
YouTube
Pinterest
Instagram