Chia Seeds for Weight Loss: वजन घटाने में कारगर है चिया सीड्स, खाते समय इन बातों का रखें ध्यान

0
54
Chia Seeds for weight loss
वजन घटाने में कारगर है चिया सीड्स

Chia Seeds for Weight Loss: चिया बीज को विज्ञान की भाषा में साल्विया हर्पेनिका (Salvia Hispanica) के नाम से जाना जाता है। ये बीज मुख्य रूप से मैक्सिको में पाए जाते हैं। ये बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। यही कारण है कि चिया बीज को सुपरफूड की श्रेणी में रखा गया है। चिया के बीज काले, सलेटी और सफेद रंग के होते हैं। छोटे से दिखने वाले चिया के बीज असल में गुणों का भंडार हैं। यह शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई बीमारियों के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। हां, अगर कोई गंभीर रूप से बीमार हैं, तो ऐसे में मेडिकल ट्रीटमेंट से बेहतर कुछ नहीं है। अपने आज के आर्टिकल में हम आपको चिया बीज के फायदे औऱ नुकसान बताएंगे। ताकि चिया सीड (Chia Seeds Benefits) को खाने से पहले आपको उसके सभी गुणों का पता चल सके।

क्या चिया बीज से वजन घटता है ? (can chia seeds help in weight loss)

वजन घटाने में चिया के बीज कई तरीके से फायदेमंद हो सकते हैं। इसमें कई ऐसे गुण मौजूद हैं जिनसे वजन घटाने में मदद मिलती है।

1. एंटीऑक्सीडेंट युक्त (Antioxidants Containing)

चिया के बीज एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसे शरीर को स्वस्थ रखने, बीमारियों को कम करने और बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए कारगर माना जाता है। दरअसल, चिया के बीज में एंथोसायनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है, यह एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव दिखाता है और वजन कम करने में सहायक माना जाता है। इससे शरीर में जमी चर्बी यानी एडिपोस (वसा जमा करने वाले) टिश्यू को कम किया जा सकता है।

Read Also | वजन कम होने से हो सकती हैं कई समस्याएं, इन तरीकों से बढ़ाएं अपना वजन

2. प्रोटीन से भरपूर (Protein Rich)

चिया के बीज वजन घटाने में मददगार हैं क्योंकि इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन मौजूद रहता हैं। रिसर्च बताती हैं कि चिया जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शरीर के वसा को कम करके पूरी बॉडी के वजन को घटाने में मददगार हो सकते हैं। इस बात को साबित करने के लिए अधिक प्रोटीन और कम प्रोटीन का सेवन करने वाले दो समूह पर अध्ययन भी किया गया था। परिणाम स्वरूप अधिक प्रोटीन का सेवन करने वालों का वजन दूसरे ग्रुप की तुलना में तेजी से घटता हुआ पाया गया था।

3. एनर्जी लेवल को बढ़ाए (Raise Energy Level)

चिया के बीज एनर्जी का अच्छा स्रोत माने जाते हैं। बताया जाता है कि शरीर में ऊर्जा का लेवल अच्छा या संतुलित होने से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। एक रिसर्च में कहा गया है कि शरीर में एनर्जी लेवल अच्छा होने से वजन बढ़ने का खतरे कम हो सकता है। शोध में यह भी स्पष्ट किया गया है कि ऊर्जा से बढ़ते वजन का इलाज नहीं होता, लेकिन वजन बढ़ने का जोखिम जरूर कम हो सकता है। शरीर में उच्च ऊर्जा प्रवाह होने से इंसान शारीरिक रूप से सक्रिय हो जाता है

4. फाइबर युक्त (Fiber Contained)

चिया के बीज में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे संबंधित एक शोध के अनुसार, चिया के बीज में अलसी के बीज अमरनाथ, बादाम के बीज, क्विनोआ, सोयाबीन और मूंगफली के मुकाबले काफी ज्यादा फाइबर होता है। यह फाइबर भोजन करने के बाद तृप्ति का एहसास देता है। इससे बार-बार भूख लगने की समस्या नहीं होती और वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

5. लेप्टिन हार्मोन (Lepton Hormone)

लेप्टिन एक तरह का तृप्ति हार्मोन होता है, जो भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। बताया जाता है कि प्रोटीन का सेवन करने से लेप्टिन हार्मोन की गतिविधि को बढ़ाने में सहायता मिल सकती है। हम ऊपर बता ही चुके हैं कि चिया के बीज में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। इस आधार पर कहा जाता है कि यह लेप्टिन की एक्टिविटी को बढ़ाकर भी वजन कम करने में मदद कर सकता है। यह लेप्टिन की एक्टिविटी को बढ़ाकर भी वजन कम (Weight Loss) करने में मदद कर सकता है।

वजन कम करने के लिए ऐसे करें चिया सीड का उपयोग (How to use chia seeds for weight loss)

वजन कम करने के लिए चिया के बीज का स्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। अनेकों गुणों से भरपूर चिया के बीज अच्छी सेहत के साथ-साथ वजन नियंत्रित करने में भी कारगर है। नीचे बताए गए किसी भी तरीके के जरिए आप चिया सीड खा सकते हैं।

Read Also | डबल चिन को घटाने का सबसे आसान तरीका

  • चिया सीड से आइस टी बनाई जा सकती है।
  • चिया सीड की पुडिंग भी बनाई जा सकती है।
  • खाना खाते वक्त सलाद में भी चिया सीड मिलाकर खाए जा सकते हैं।
  • नार्मल रोटी बनाने या फिर पैन केक बनाने में भी चिया के बीजों का प्रयोग किया जा सकता है।
  • ड्राई फूट्स की मिठाई बनाते समय उसमें चिया सीड मिलाए जा सकते हैं।

चिया सीड खाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान (Keep these things in mind while eating chia seeds)

चिया के बीज शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से कई नुकसान हो सकते हैं। आर्टिकल में आगे हम आफको चिया के बीज से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

  • कुछ संवेदनशील लोगों को चिया सीड्स से एलर्जी हो सकती है।
  • चिया के बीज से ब्लड ग्लूकोज कम हो सकता है।
  • जिन्हें ब्लड पेशर की समस्या हो उनका ब्लड सर्क्युलेशन कम हो सकता है।
  • चिया सीड्स का ज्यादा सेवन पेट दर्द और पेट की फूलने की समस्या पैदा कर सकता है।
  • चिया के बीज के ज्यादा सेवन से शरीर में खून पतला होने की शिकायत हो सकती है।

सही मात्रा में चिया सीड्स खाने के फायदे (Benefits of eating chia seeds in right quantity)

  • बढ़ते बजन को घटाने में चिया के बीज फायदेमंद हो सकते हैं।
  • अगर रोजाना सही मात्र में चिया के बीजों का सेवन किया जाए तो स्वस्थ्य रहने और वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इसके साथ ही शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है।
  • चिया के बीज सले डायबिटीस की परेशानी कम हो सकती है। (डाक्टर की सलाह पर)

Read Also | लंबे समय से वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश? कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां

चिया सीड के खाने का सही समय (Best time to eat chia seeds)

  • सुबह के वक्त 6:45-7:15 के बीच एक केला और चिया सीड डालकर बनाया हुआ ओटमील के साथ एक कप ग्रीन टी का सेवन करें।
  • सुबह 10-10:30 के बीच में आपको एक अंडा या एक गिलास घर में बने हुए ताजे जूस का सेवन करना है।
  • दोपहर 12:30-01 बजे के बीच बीज मिला हुआ टोफू और खीरे का सलाद, एक कप छाछ, दो राटी, एक कटोरी चावल, एक कटोरी दाल, मटर,मशरुम या आलू की सब्जी का सेवन करें।
  • खाने के बाद 3 बजे तक एक कप डिया के बीज को मिलाकर बनाई गई आइस टी या फिर चिया से वने हुए बिस्कुट
  • रात को 6:30-07 बजे के बीच ग्रील्ड चिकन या पनीर के साथ एक या दो राटी,आधा चम्मच चिया के बीज और रात को सोने पहले एक गिलास दूध का सेवन करें।

Read More Articles on Diet & Fitness Tips in Hindi

देश और दुनिया से जुड़ी Health Tips की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here