करेला ही नहीं इसकी जड़ें भी करती हैं कई समस्याओं का इलाज, सूजन से लेकर मुंह के छाले में ऐसे करें इस्तेमाल

0
81
Bitter Gourd Root Benefits
करेला ही नहीं इसकी जड़ें भी करती हैं कई समस्याओं का इलाज

Bitter Gourd Roots Benefits: करेला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस बारे में आपने कई बार सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि करेला ही नहीं इसके लताओं की जड़े भी स्वास्थ्य के लिए काफी हद तक फायदेमंद होती हैं। जी हां, करेले की जड़ (bitter gourd roots) कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में उपयोगी साबित हो सकती हैं। नियमित रूप से इसके प्रयोग से गले की खराश से लेकर सर्दी जुकाम की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यह स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी प्रयोगी साबित हो सकता है। इस लेख में हम करेले की जड़ों से स्वास्थ्य को होने वाले कुछ असरदार लाभ के बारे में बताएंगे।

शरीर की सूजन करे कम – Bitter gourd roots Relief From swelling

करेले की जड़ों का प्रयोग शरीर की सूजन को कम करने के लिए किया जा सकता है। इसकी जड़ों को पीसकर इशका काढ़ा बनाकर पीने से आपको अर्थराइटिस में होने वाली सूजन से लेकर शरीर के अन्य हिस्सों के सूजन से राहत मिल सकती है। इसके लिए 1 कप पानी लें, इसमें 1 चम्मच करेले की जड़ डालकर इसे आधा होने तक उबालें और फिर छानकर इसका सेवन करें।

मुंठ के छाले से दिलाए आराम – Bitter gourd roots cures mouth ulcer

मुंह के छालों की परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए करेले की जड़ काफी हद तक फायदेमंद साबित हो सकती है। इसका प्रयोग करने के लिए करेले की जड़ को पीसकर इसका पाउडर बना लें, इसके बाद इसे लौंग के तेल में मिक्स करके इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। बाद में करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें। इससे मुंह का अल्सर कुछ ही दिनों में ठीक हो सकता है।

स्किन पर फोड़े-फुंसी का करे इलाज – Bitter gourd roots Treat boils

स्किन पर होने वाली फोड़े-फुंसी की परेशानी को दूर करने के लिए करेले के जड़ का इस्तेमाल करना काफी प्रभानवी हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए करेले की जड़ को पीसकर इसका पाउडर बना लें फिर इसमें थोड़ी सी हल्दी और नारियल तेल को मिक्स करके इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। बाद में इसे साफ कर लें। इससे फोड़े फुंसी की शिकायत कम हो सकती है।

करेले की जड़ों का प्रयोग आप स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। हालांकि, इसका प्रयोग करने से पहले एक बार अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here