प्रेग्नेंट महिलाएं ना पिएं एलोवेरा जूस, वरना हो सकता है गर्भपात

0
211
Side Effects of Aloe Vera
Side Effects of Aloe Vera, Disadvantages of Aloe Vera, Aloe Vera ke Nukshaan

Side Effects of Aloe Vera: आजकल लोग बाबा राम देव का एलोवेरा का जूस काफी पी रहे हैं। एलोवेरा जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। साथ ही ये हमारे स्किन को चमकदार भी बनाता है। लेकिन क्या आपने इससे होने वाले नुकसान के बारे में जाना है। यदि नहीं, तो आज जान लें। (Side Effects of Aloe Vera) जो एलोवेरा आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, वो असल में आपके लिए नुकसानदायक भी है। आइए जानते हैं कि कैसे एलोवेरा जूस नुकसानदायक है।

ये भी पढ़ें – बेबी प्लानिंग करने में आ रही है परेशानी, तो इन योगासन से बूस्ट करें अपनी फर्टिलिटी

स्किन एलर्जी

ज्यादातर लोगों का मानना है कि एलोवेरा जूस स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन हम आपको बता दें कि (Side Effects of Aloe Vera) एलोवेरा जेल के ओवर यूज से स्किन रैशेज, इचिंग और रेडनेस हो सकती है।

डिहाइड्रेशन

कई लोग सुबह-सुबह कुछ घूंट एलोवेरा जेल पीते हैं। माना जाता है कि इससे वजन कम होता है और आप हेल्दी रहते हैं। बाजारों में भी तमाम तरह के एलोवेरा जूस मौजूद हैं। लेकिन आपको बता दें इस जूस से आपको डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें – प्रेग्नेंट है या नहीं इस बात से हैं परेशान? तो घर में इन घरेलू नुस्खों से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट

कमजोरी

रोजाना एलोवेरा जूस पीने से शरीर में पोटेशियम कि मात्रा कम हो जाती है। इसी वजह से अनियमित दिल की धड़कन और कमजोरी आ सकती है। जिन लोगों को पहले से दिल संबंधी कोई शिकायत हो वो इस जूस को अवॉइड ही करें।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नुकसानदेह

प्रेग्नेंट महिलाओं को एलोवेरा जूस से दूर रहना चाहिए। एलोवेरा में मौजूद लैक्टेटिंग प्रोपर्टी गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं। इसके सेवन से उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है, जिसका नतीजा होता बच्चे के जन्म में दिक्कत या फिर गर्भपात।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here