Fruits for Covid-19: कोरोना से बचाव करे ये 5 खट्टे फल, रोजाना Diet में जरूर करें शामिल

0
44
Fruits for Covid-19
कोरोना से बचाव करे ये 5 खट्टे फल, रोजाना डाइट में जरूर करें शामिल

Fruits for Covid-19: कोरोना की दूसरी लहर ने देश में हाहाकार मचा दिया है। कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से देश के अस्पतालों में काफी ज्यादा भीड़ हो चुकी है। इसकी वजह से कई गंभीर मरीजों को बेड भी नहीं मिल पा रहे हैं। देशभर के कई राज्यों में ऑक्सीजन की किल्लत भी झेलने को मिल रही है। पिछले साल की तुलना में इस साल कोरोना के मामले में काफी बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में कोरोना महामारी से बचने के लिए लोग अपनी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में लगे हुए हैं। अगर आप भी इम्यूनिटी को बूस्ट रखना चाहते हैं, तो अपने डाइट में खट्टे फलों (Fruits for covid recovery) को शामिल करें। खट्टे फलों के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होगी, साथ ही कई पोषक तत्वों की कमी भी दूर हो सकती है। चलिए जानते हैं उन फलों के बारे में-

संतरा (Oranges)

Orange Benefits in Hindi

Read Also: इन जरूरी पोषण से 80 से 85 फीसदी कोविड-19 से संक्रमित लोग घर में हो सकते हैं ठीक, केंद्र सरकार ने जारी की लिस्ट

संतारा स्वाद में काफी ज्यादा खट्टा होता है। इसके सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। ज्यादातर लोग संतरे का जूस पीना पसंद करते हैं। यह विटामिन सी से भरपूर होता है। एक्सपर्ट की मानें तो एक मध्यम आकार के संतरे में करीब 53.2 मिग्रा विटामिन सी होता है। साइट्रिक फल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्ट करने में काफी असरदार है।

आंवला का करें सेवन (Gooseberry)

आयुर्वेद में काफी लंबे समय से संतरे का इस्तेमाल किया जा रहा है। संतरे के सेवन से आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं। आंवले में सभी फलों की तुलना में काफी ज्यादा Vitamin c होता है। संतरे की बात करें, तो इसमें संतरे के करीब 20 गुणा अधिक विटामिन सी मौजूद होता है। आंवले के सेवन से आप मेटाबॉलिज्म रेट भी बूस्ट कर सकते हैं।

Read Also: कोरोना मरीजों को हो रही है एक और खतरनाक बीमारी, जानिए क्या है इसके लक्षण

कीवी खाएं ढेर सारे (Kiwi)

कीवी आपको हर एक सीजन में बहुत ही आसानी से मिल जाएगा। यह हमारे शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। इसे इम्यूनिटी बूस्टर फ्रूट्स के नाम से भी जाना जाता है। Kiwi में भरपूर रूप से विटामिन सी की प्रचूरता (Covid 19 Vitamin C Fruits) होती है। अगर आप नियमित रूप से कीवी का सेवन करते हैं, तो आपकी इम्यून सिस्टम मजबूत बनी रहेगी।

अनानास को बनाएं डाइट का हिस्सा (Pineapple)

अनानास को आप अपने डाइट का हिस्सा बनाएं। यह कई पोषक तत्वों का पावर हाउस माना जाता है। इसमें विटामिन सी की प्रचुरता होती है। साथ ही यह मैग्नीशियम जैसे तत्वों स भरपूर होता है। इसके अलावा अनानास में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है।

Read Also: हार्ट अटैक से क्यों मर रहे हैं Corona के मरीज? जानिए Heart Attack से पहले दिखने वाले लक्षण

नींबू (Lemon)

विटामिन सी की बात की जाए और नींबू का नाम न लिया जाए, ये हो नहीं सकता है। नींबू से हम सभी अच्छे से वाकिफ हैं। गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ नींबू एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर है। साथ ही वजन को कम करने में कारगर है।

ध्यान रखें कि विटामिन सी से भरपूर फलों के सेवन से आप सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट कर सकते हैं। इससे कोरोना का इलाज नहीं किया जा सकता है। इसलिए अगर आपको कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं, तो घरेलू उपाय के बजाय डॉक्टर से संपर्क करें। ताकि आपका समय से इलाज हो सके। साथ ही सरकार द्वारा दिए दिशा-निर्देशों का पालन करें।

Read More Articles on Corona Diet in Hindi

देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here