कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में जरूर खाएं ये फूड्स, वैक्सीन साइड-इफेक्ट से होगा बचाव

0
56
covid 19 foods
कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में जरूर खाएं ये फूड्स, वैक्सीन साइड-इफेक्ट से होगा बचाव

Covid 19 Foods: कोरोना महामारी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर दिन लाखों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। साथ ही इस महामारी की वजह से हर दिन हजारों लोगों की मौत हो रही है। कोरोना तांडव के बीच वैक्सीन लोगों के लिए एक उम्मीद की किरण बनकर सामने आई है। देश में अबतक 45 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दिया जाता है, लेकिन 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू किया जा चुका है। वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कई सारे सवाल हैं? जैसे – वैक्सीन लेने के बाद शरीर में किस तरह के लक्षण दिखेंगे? वैक्सीन लेने के बाद किस तरह का डाइट होना चाहिए? इत्यादि। इस तरह के कई सवाल लोगों के जहन में हैं।

एक्सर्ट की मानें तो कोरोना वैक्सीन लेने के बाद आपके शरीर में हल्के-फुल्के लक्षण दिख सकते हैं। जैसे- बुखार, बदन दर्द, खांसी, उल्टी इत्यादि ये लक्षण सामान्य हैं। लेकिन अगर गंभीर लक्षण दिखे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। (Covid 19 Foods) इस बारे में हार्वर्ड न्यूट्रीशियन मनोचिकित्सक डॉ. उमा नायडू ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर के पोस्ट शेयर किया। इस पोस्ट के जरिए डॉक्टर नायडू का कहना है कि वैक्सीन लेने के बाद शरीर में दिखने वाले साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए हमें अपने डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। डॉक्टर नायडू का कहना है कि वैक्सीन लगने से पहले और बाद में अपने खाने पर खासतौर पर ध्यान दें। इस दौरान अपने डाइट में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें।

ये भी पढ़ें – कोविड-19 वैक्सीनेशन से पहले क्या खाएं और क्या नहीं?

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Uma Naidoo, MD (@drumanaidoo)

हरी सब्जियां

डॉक्टर नायडू का कहना है कि वैक्सीन लेने के बाद अपने आहार में हरी सब्जियां जरूर लें। हरी सब्जियों में आप केल (Kale), ब्रोकली, पालक जैसी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। हरी सब्जियों में एंटीइफ्लेमेटरी गुण होता है, जो शरीर में होने वाले सूजन को कम कर सकता है। साथ ही इससे बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

ब्लू बैरीज

डॉक्टर नायडू का कहना है कि वैक्सीन लेने की तैयारी अगर आप कर रहे हैं, तो अपने डाइट में ब्लू बैरीज को शामिल करना न भूलें। ब्लू बैरीज के सेवन ने सेरोटोनिन का स्तर बढ़ता है। दही या फिर अन्य चीजों के साथ आप ब्लू बैरीज का सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें कि ब्लू बैरीज एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर की तरह कार्य करता है।

ये भी पढ़ें – गर्मी में बनाए ओट्स से ये हेल्दी और चिल्ड रेसिपी, सेलेब्रिटी डायटीशियन से जानें इसकी विधि

प्याज

वैक्सीन लेने के बाद प्याज का सेवन अधिक से अधिक करें। गर्मियों में प्याज लू से बचाव करती है। साथ ही इससे इम्यून पावर भी बूस्ट होता है। प्याज में मौजूद प्रोबायोटिक्स गुण वायरस और फ्लू से बचाव करता है। इसलिए वैक्सीन लेने के बाद अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले आहार का अधिक से अधिक सेवन करें।

लहसुन

वैक्सीन लेने से पहले और बाद में अपने आहार में लहसुन को शामिल करें। लहसुन में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और कॉपर की प्रचुरता होती है। लहसुन के ये सभी औषधीय गुण इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का कार्य करती है। साथ ही आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकती है। इसलिए वैक्सीन लेने के बाद अपने आहार में लहसुन जरूर शामिल करें।

हल्दी

हल्दी के गुणों से आप काफी अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। डॉ. नायडू भी वैक्सीन लेने वाले लोगों को हल्दी खाने की सलाह देती हैं। उन्होंने कहा कि हल्दी खाने से शारीरिक सूजन कम होता है। इसमें सूजन को कम करने का गुण भरपूर रूप से मौजूद है। इसके सेवन से मानसिक स्ट्रेस दूर हो सकता है। इसलिए इस समय अपने आहार में हल्दी को जरूर शामिल करें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here