पीरियड्स के दर्द और मूड स्विंग्स से हैं परेशान, तो करें ये 5 बेस्‍ट वर्कआउट

0
391
Best Workouts in Periods
पीरियड्स के दर्द और मूड स्विंग्स से हैं परेशान, तो करें ये 5 बेस्‍ट वर्कआउट

Best Workouts in Period: पीरियड्स हर एक महिला के लिए मुश्किल भरा दिन होता है। इन दिनों महिलाओं को कई हार्मोनल बदलाव से गुजरना पड़ता है। जिनमें मूड स्विंग्स, इमोशनल और चिड़चिड़ापन होना काफी आम बात है। पीरियड्स में होने वाले दर्द से बचने के लिए महिलाएं कई तरह के घरेलू उपाय भी अपनाती हैं। (Best Workouts in Periods) इन उपायों से कई बार दर्द पर असर पड़ता है, लेकिन कभी कभी दर्द ठीक नहीं होता। लेकिन क्या कभी आपने पीरियड्स के दर्द को कंट्रोल करने के लिए वर्कआउट किया है? यदि नहीं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे वर्कआउट के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप पीरियड्स के दिनों में भी आसानी से कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन वर्कआउट्स के बारे में-

वॉकिंग (Walking)

पीरियड्स के दौरान हैवी एक्सरसाइज करने से मना किया जाता है। लेकिन इन दिनों आप हैवी एक्सरसाइज के बदले वॉकिंग आसानी से कर सकते हैं। ठहलने से ना सिर्फ पीरियड्स का दर्द कम होगा, बल्कि इससे आपकी कैलोरीज भी कम होंती है। इसके साथ ही वॉकिंग करने से मूड भी ठीक होता है।

ये भी पढ़ें – महिलाओं की पर्सनालिटी में आएगा निखार, नियमित रूप से करें ये वर्कआउट

योग (Yoga)

योगा हर एक व्यक्ति के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर आप पीरियड्स के दर्द से काफी परेशान हैं, जो योगा आपके इस दर्द में राहत का काम कर सकती है।  पीरियड्स के दौरान आप कुछ ऐसे आसन कर सकते हैं, जो आसानी से किए जाते हैं। इसमें प्राणायाम और कपालभाति शामिल है। इन आसन से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे ब्लड क्लॉटिंग बनने से रूकता है और हमें दर्द की कमी महसूस नहीं होती है।

डांसिंग (Dancing)

पीरियड्स में अक्सर हमारे बड़े डांस करने के लिए मना करते हैं। लेकिन ये एक भ्रांति है। अगर आप पीरियड्स में डांस करते हैं, तो इससे दर्द ठीक हगा। डांस मूव्स से आपकी बॉडी को हल्का महसूस होता है। इससे मूड भी काफी अच्छा होता है।

ये भी पढ़ें – मसल टेंशन को करना है दूर, करें ये सिंपल से 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

स्ट्रेचिंग (Stretching)

अगर आप बाहर जाकर वॉकिंग और जॉगिंग नहीं करना चाहते हैं, तो घर में ही हल्के एक्सरसाइज करें। आप घर पर एक जगह बैठे-बैठे स्ट्रैचिंग कर सकते हैं। इससे आपकी बॉडी को काफी रिलेक्स फील होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here