सावन में आप भी रख रहे हैं व्रत, तो इस तरह रखें अपने सेहत का ख्याल

0
198
Fasting Diet Plan
Fasting Diet Plan

Fasting Diet Plan: हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र होता है। इस पवित्र शिव की पूजा की जाती है और अधिककर शिव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार का व्रत भी रखते हैं। ताकि भगवान शिव की उनपर कृपा बनी रहे। व्रत रखने से शिव जी खुश होकर अपने भक्तों को मन चाहा फल देते हैं। ये सभी मान्यताएं हिंदू धर्म की हैं, लेकिन अगर वैज्ञानिक दृष्टि की बात करें, तो व्रत रखना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इस दौरान व्यक्ति को अपने हेल्थ का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। (Fasting Diet Plan) सावन में मानसून चल रहा होता है, ऐसे में वातावरण में काफी नमी होती है है। व्रत वाले दिन भूखा रहकर पेट में कई तरह की समस्याएं जैसे- गैस, कब्ज, ब्लोटिंग, जलन, चक्कर आना और कमजोरी जैसी शिकायत हो सकती हैं। इसलिए शिव की भक्ति के साथ-साथ अपने सेहत पर भी ध्यान दें। अगर आप व्रत कर रहे हैं, तो ऐसा डाइट चार्ट फॉलो करें, जिससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक और हाइड्रेट फील करें। आइए जानते हैं कुछ ऐसा ही डाइट प्लान-

ये भी पढ़ें – शुरू हुआ सावन का पवित्र महीना, व्रत खोलने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

दूध से करें व्रत की शुरुआत

सुबह शिव की अराधना करने के बाद यानि सुबह के करीब 9 से 10 बजे के बीच एक गिलास दूध पिएं। एक गिलास दूध पीने से ना सिर्फ आप एनर्जेटिक फील करेंगे, बल्कि आपको दिनभर किसी तरह की कमजोरी का भी एहसास नहीं कराएगा। (Fasting Diet Plan) साथ ही सुबह दूध पीने से भूख भी कम लगती है। यदि आप गैस, कब्ज या फिर पेट की किसी भी समस्या से ग्रसित हैं, तो दूध के साथ ड्राई फ्रूट जरूर लें। ड्राई फ्रूट्स में आप बादाम, काजू, किशमिश, मखाने, अखरोट और खजूर जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

लंच से पहले लें ड्राई फ्रूट वाली लस्सी

लंच करने से पहले यानि 12 से 1 बजे के बीच में आप ड्राई फ्रूट वाली एक गिलास हैवी लस्सी पिएं। इस लस्सी को घर में आप काफी आसानी से बना सकते हैं। एक कप दही को मिक्सी में डालें। इसमें थोड़ी सी चीनी डालकर इसे अच्छी तरह से ग्राइंड करें। इसके बाद इसमें ड्राई फ्रूट मिलाएं और पी लें। इससे सिर दर्द, गैस की समस्या और पेट की जलन से आपको राहत मिलेगा।

ये भी पढ़ें – ब्लड इंफेक्शन से लेकर कैंसर की संभावना को कम करती है ये चाय

लंच में लें फ्रूट चार्ट या दही

व्रत में लंच करना ना भूलें। इस दौरान आपको कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे आपका पेट फुल हो जाए। इसके लिए आप अपने एक प्लेट फ्रूट लें। अगर आप फ्रूट्स का सेवन नहीं करते हैं, तो एक बड़ा कटोरा भरकर दही का सेवन करें। इससे आपका पेट पूरे दिन भरा होगा।

शाम में चाय

व्रत में शाम के समय यानि 5 से 6 बजे के आसपास अगर आप कमजोरी महसूस कर रहे है या फिर आपको थकान हो रही हैं, तो फ्रेश होने के लिए आप एक कप चाय/कॉफी या फिर जूस का सेवन कर सकते हैं। इससे आप व्रत में भी तरोताजा फील करेंगे।

फाइनल डिनर

अब बारी है डिनर की। डिनर में आप आलू की चटपटी सब्जी (व्रत का नमक डालकर) और समा के चावल खा सकते हैं। अगर आपको चावल नहीं खाना है, तो कुट्टू के आटे की पकौड़ी या फिर सिंघारे के आटे की पूड़ी का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ कुछ मीठा भी शामिल करना ना भूलें। ये डाइट स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी हेल्दी भी होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here